बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

How To Cure Constipation: पेट की समस्याओं में बदहजमी और कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती हैं. सुबह की कब्ज से छुटकारा (Relieve Morning Constipation) पाना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि यह स्वास्थ्य की कई और समस्याओं को जन्म दे सकती है. कब्ज से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Constipation) तलाशना हर किसी के लिए जरूरी है.

बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

How To Cure Constipation: पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए दूध की जगग करें इस ड्रिंक सेवन

खास बातें

  • पेट की समस्याओं को दूर करना जरूरी है, यहां है एक कारगर उपाय.
  • कब्ज और अपच को दूर करने के लिए रोजाना पिएं ये ड्रिंक.
  • बदहजमी से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन.

Ayurvedic Drink For Constipation: पेट की समस्याओं में बदहजमी और कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती हैं. सुबह की कब्ज से छुटकारा (Relieve Morning Constipation) पाना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि यह स्वास्थ्य की कई और समस्याओं को जन्म दे सकती है. कब्ज से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Constipation) तलाशना हर किसी के लिए जरूरी है. क्योंकि कभी न कभी हर इंसान को कब्ज की समस्या होती है और इसके साथ होती है बदहजमी (Indigestion). कुछ लोग सवाल करते हैं कि कब्ज से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Constipation) तो यहां ऐसे लोगों के लिए एक आसान और कारगर उपाय है जो कब्ज और अपच से राहत दिला सकता है. बदहजमी और कब्ज के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक (Ayurvedic Drink For Constipation) काफी कारगर साबित हो सकती है. आपको बस इसका सेवन रात को सोने से पहले करना है. यह ड्रिंक बदहजमी का घरेलू उपाय (Home Remedy For Indigestion) भी साबित हो सकती है.

अगर इन दोनों समस्याओं से आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो छाछ का एक गिलास आपकी इन दोनों पेट की समस्याओं से इंस्टेंट राहत दिला सकता है. अगर आप कब्ज के लिए उपाय (Remedy For Constipation) तलाश रहे हैं तो आप कुछ दिनों के लिए रात को सोने से पहले दूध की जगह छाछ को पीकर सोएं, लेकिन सिर्फ प्लेन छाछ नहीं आपको इसमें एक खास चीज मिलानी होगी. यहां जानें कैसे बनाएं कमाल के फायदों से भरी छाछ.

त्रिफला छाछ कैसे बनाएं | How To Make Triphala Buttermilk

- त्रिफला - पानी में एक घंटे तक भीगा हुआ
- छाछ
- पिसा हुआ पुदीना
- चीनी
- काला नमक

indigestionAyurvedic Drink For Constipation: यह नेचुरल ड्रिंक कब्ज और अपच की समस्या से दिलाएगी राहत 

कब्ज के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक बनाने का तरीका | How To Make Ayurvedic Drink For Constipation

- सबसे पहले भीगे हुए त्रिफला चूर्ण को लें.
- इसमें अब एक गिलास छाछ मिलाएं.
- इसमें अब पिसा हुआ पुदीना, स्वादानुसार काला नमक और चीनी मिलाएं.
- खाना खाने के बाद और सोने से पहले इसे रोजाना एक गिलास पिएं. 

त्रिफला छाछ के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Triphala Buttermilk

1. कब्ज और अपच से राहत

इस ड्रिंक का कुछ दिनों तक रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. त्रिफला में कई ऐसे गुण होते हैं जो पेट को साफ करने का काम कर सकते हैं. कब्ज और अपच की समस्या से त्रिफला छाछ आराम दिला सकती है. छाछ शरीर को हाइड्रेट रखने का भी काम करती है. कब्ज और अपच की समस्या अक्सर डिहाइड्रेशन के कारण भी होती है.

2. पेट को देती है ठंडक

त्रिफला छाछ का सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है. इसमें त्रिफला के अलावा काला नमक और पुदीना शामिल करने से यह हमारे पाचन तंत्र के कामका को बेहतर करने का भी काम करता है. इससे पेट में होने वाली जलन यानि एसिड रिफ्लक्स को रोकने में भी मदद मिल सकती है. अगर आप भी पेट की समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो इन ड्रिंक का सेवन करें.

t6h5fg7oHow To Cure Constipation: कुछ दिनों तक रात को दूध की जगह पिएं ये ड्रिंक

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार

हमारी लाइफस्टाइल और खानपान कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिससे हार्ट की समस्याएं होना शुरू हो सकती है. ऐसे में यह ड्रिंक कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकती है. त्रिफला पाचन तंत्र की सूजन को कम करता है और कब्ज की समस्या के निजात दिलाने काफी असरदार हो सकता है.

4. फैट को कम करता है 

Newsbeep

त्रिफला एक आयुर्वेदक औषधि है इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. त्रिफला में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के साथ वजन को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. त्रिफला ड्रिंक पेट को डिटॉक्स करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.