International Women’s Day 2020: जिम्मेदारियों के बीच खुद के लिए समय निकालना भी जरूरी, इन डाइट और हेल्थ टिप्स से पाएं सेहत का खजाना!

International Women’s Day 2020:  महिलाओं को लेकर समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व महिला दिवस 2020 (International Women’s Day 2020) मनाया जाता है. इसके साथ ही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और उन्हें प्रेरित करने के लिए भी इंटरनेशनल विमेंस डे मनाया जाता है.

International Women’s Day 2020: जिम्मेदारियों के बीच खुद के लिए समय निकालना भी जरूरी, इन डाइट और हेल्थ टिप्स से पाएं सेहत का खजाना!

International Women’s Day: महिलाओं को लेकर समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व महिला दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • इंटरनेशनल विमेंस डे का उद्देश्य महिलाओं को लेकर समाज को जागरूक करना है.
  • महिलाएं जिम्मेदारियों के साथ-साथ स्वास्थ्य का ध्यान रखना न भूलें.
  • इन डाइट और हेल्थ टिप्स से महिलाएं रखें स्वास्थ्य का ख्याल.

International Women's Day 2020 (महिला दिवस):  महिलाओं को लेकर समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व महिला दिवस 2020 (International Women's Day 2020) मनाया जाता है. इसके साथ ही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और उन्हें प्रेरित करने के लिए भी इंटरनेशनल विमेंस डे मनाया जाता है. इस खास दिन के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस थीम (International Women's Day Theme) भी रखी जाती है.  विमेंस डे  (Women's Day 2020) को भारत ही नहीं पूरी दुनिया में बड़े उत्साह से सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने के पीछे जो खास मकसद है, वह है महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति बताया जाए जागरूक किया जाए. आजकल की दिनचर्या के चलते महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं. जिम्मेदारियों के बीच ज्यादातर लोग महिलाएं अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं. महिआएं अपनी सेहत और स्वास्थ्य के साथ समझौता कर लेती हैं. जो आगे चलकर काफी खतरनाक हो सकता है. कई महिलाएं तनाव में आ जाती हैं. इस खास दिन जानें अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) पर महलिओं को किस तरह की डाइट (Diet) और खानपान लेने की जरूरत है. इन तरीकों को आजमाकर आप हमेशा हेल्दी रह सकते हैं.

क्या है गर्भधारण करने की सही उम्र , 30 के बाद बेबी प्लानिंग और Complications

1. समय पर खाएं

चाहे कितना भी जरूरी काम हो लेकिन स्वास्थ्य को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहिए. सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप समय पर खाना खाएं और डाइट को फॉोलो करना न भूलें. अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते अक्सर महिलाएं बेसमय खाने और बाद में थकान, स्ट्रेस में आ जाती हैं अगर आपको पूरा पोषण नहीं मिलता तो आफको कई तरह की बीमारियां भी घेर सकती हैं. 

Coronavirus से नहीं बचाते मास्‍क! हैंड सैनिटाइजर भी नहीं है इतना जरूरी, वायरस से जुड़ी 6 अफवाहें (Myths) और सच

breakfastInternational Women's Day: समय पर खाना खाने से स्वस्थ रह सकते हैं आप

बहती नाक नहीं है Coronavirus का लक्षण! डरें नहीं, इन 5 बातों पर दें ध्‍यान

2,. नाश्ता स्किप ना करें

वैसे तो नाश्ता किसी को भी स्किप नहीं करना चाहिए, लेकिन महिलाओं की दिनचर्या और हार्मोन्स को देखते हुए खासकर महिलाओं को नाश्ता करना नहीं छोड़ना चाहिए. न आपको नाश्ता मिस करना चाहिए और न ही हेवी नाश्ता करना चाहिए बल्कि आपको पोषण से भरपूर ब्रेकफास्ट करना चाहिए. नाश्ते में ओट्स, दूध, अंडा, फल जरूर शामिल करें नाश्ते में. 

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

3. हेल्दी डाइट लेना जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेना नहीं भूलना चाहिए. आप कितनी भी व्यस्त रहें, अपने भोजन को कभी भी स्किप न करें. डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए.  हेल्दी डाइट लेंगी तो मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगी. अगर आप किसी वजह से डाइट नहीं ले पा रहे हैं तो आपको अपने साथ बादाम या कुछ हेल्दी चीज रख लेनी चाहिए.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए

ajme1srInternational Women's Day: मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हेल्दी डाइट लेना भी जरूरत है

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

4. वॉक या रनिंग करें

जिम्मेदारियों से इतर आपको खुद के लिए समय निकालना होगा ताकि आपको मानसिक औस शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में मदद मिल सके. रोज सुबह खुद के लिए थोड़ा समय निकालें. स्ट्रेस से बचने और फिटनेस बनाए रखने के लिए वॉक जरूर करें. खुद के लिए समय निकालना काफी जरूरी है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

होली और कोरोना वायरस का खतरा? Doctor ने बताए सेफ होली के 10 ट‍िप्‍स

बच्चों को बार-बार बीमार होने से बचाना है तो, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 कमाल के टिप्स

होली खेलने से पहले और बाद स्किन और बालों की देखभाल कैसे करें? इन टिप्स के साथ बेफिक्र मनाएं रंगों का त्योहार! 

रात को सोने से पहले पिएं सोंठ वाला दूध, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, हर परेशानी के लिए रामबाण!

Newsbeep

क्या कोरोना वायरस से बचाव करेगी होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम-30, तीन दिन खाली पेट लेने से संक्रमण का खतरा कम?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए कमाल है नारियल का तेल, Body Fat के साथ आसानी से घटाएगा पेट की चर्बी!