NDTV Khabar

सूजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने, दिल के रोगों और डायबिटीज से लड़ने में मददगार है हल्दी वाली चाय, जानें कैसे बनाएं

Turmeric Tea Benefits: हल्दी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. हल्दी का सेवन करने का एक और हेल्दी तरीका है हल्दी की चाय बनाकर पीना. हल्दी की चाय आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जानिए हल्दी की चाय बनाने की विधि

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सूजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने, दिल के रोगों और डायबिटीज से लड़ने में मददगार है हल्दी वाली चाय, जानें कैसे बनाएं

हल्दी की चाय कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में मददगार हो सकती है.

Many Health Benefits From Turmeric Tea: चाय कई तरीकों से सेहत के लिए फायदेमंद है. आप भी हल्दी के साथ एक बेहद हेल्दी चाय तैयार कर सकते हैं. हल्दी आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह एक हर्बल उपचार है जिसका इस्तेमाल स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की बीमारियों में भी किया जाता है. इसे खाने में रंग और एक मजबूत स्वाद बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits of Turmeric) से भरी हुई है. हल्दी पाउडर और कच्चे दोनों तरह की मिल जाती है. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है. करक्यूमिन नेचुरली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और यह आपको कई तरह की बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद करता है. यहां हल्दी की चाय के कुछ लाभ बताए गए हैं जिन्हें आप भी ले सकते हैं. साथ ही जानिए हल्दी की चाय बनाने की विधि.

मिलेगी हेल्‍दी स्किन, हाइजेशन सिस्‍टम होगा मजबूत, लुके कटिंहो के ये टिप्‍स अपनाकर देखें


Weight Loss: अब वजन घटाएगी हल्‍दी, बैली फैट को करेगी कम

62tdrs8oTurmeric Milk: हल्दी की चाय पीने से आपको डायबिटीज में भी फायदा मिलता है. 

हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे, आजमा कर देखें

हल्दी की चाय के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Turmeric Tea)-

1. सूजन को कम करने में कारगर: 

हल्दी सूजन को कम करने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. हल्दी की चाय आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है. सूजन, गठिया से राहत पाने के लिए भी आप हल्दी की चाय पी सकते हैं. करक्यूमिन दर्द और सूजन को कम करने में भी कारगर है.

2. इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार: 

एक मजबूत इम्यूनिटी आपको कई बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है. हल्दी की चाय आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार है. इम्यूनिटी का बढ़ना मतलब अपने आप भी बीमारियों का दूर होना. अगर आप सर्दी या खांसी से परेशान हैं तो यह आपको इससे भी छुटकारा दिलाएगा.

3. दिल की बीमारियों को रखती है दूर:

हल्दी की चाय आपके दिल को हेल्दी रखने के लिए भी अच्छी है. हल्दी की चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपके दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह आपको कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में भी मदद कर सकती है. 

होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय

jrlvdpioTurmeric Tea: हल्दी की चाय पीने से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

4. मधुमेह में भी फायदेमंद:

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए हल्दी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. आपके डॉक्टर अगर आपको इसकी सलाह दें तो तभी डायबिटीज के रोगी हल्दी की चाय पिएं.

कैसे बनाते हैं हल्दी की चाय (How To Prepare Turmeric Tea)

हल्दी की चाय बनाना काफी सरल है. कच्ची हल्दी के साथ इसे तैयार करने से इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ सकते हैं. यहां हल्दी की चाय बनाने करने के स्टेप दिए गए हैं-

1. 3-4 कप पानी उबालें.
2. पानी में कुछ कद्दूकस की हुई हल्दी की स्लाइस मिलाएं.
3. इसे कुछ देर तक उबलने दें.
4. चाय का स्वाद लें और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद या नींबू मिलाएं.

टिप्पणियां

अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है तो आप हल्दी की चाय अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इसके अलावा, यदि आपको हल्दी की चाय पीने से कोई परेशानी हो रही है तो इसका सेवन करना बंद कर दें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement