डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल करने के साथ कई शानदार फायदे देती है यह अद्भुत चाय, आज से ही शुरू करें सेवन!

Best Drink For Diabetic: डायबिटीज में कुछ ड्रिंक्स कारगर हो सकती हैं, जिन लोगों को वजन ज्यादा होता है उन्हें टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes) का खतरा रहता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए चाय (Tea For Weight Loss) का सेवन काफी असरदार हो सकता है, लेकिन किस चीज की चाय का सेवन सबसे बेहतर होता है यह जानना जरूरी है.

डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल करने के साथ कई शानदार फायदे देती है यह अद्भुत चाय, आज से ही शुरू करें सेवन!

Amla Tea Benefits: वजन घटाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर है आंवला चाय

खास बातें

  • कई कमाल के फायदों से भरी है आंवला की चाय.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है आंवला की चाय.
  • आंवला की चाय वजन घटाने में भी मददगार है.

Tea For Weight Loss And Diabetes: डायबिटीज में कुछ ड्रिंक्स कारगर हो सकती हैं, जिन लोगों को वजन ज्यादा होता है उन्हें टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes) का खतरा रहता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए चाय (Tea For Weight Loss) का सेवन काफी असरदार हो सकता है, लेकिन किस चीज की चाय का सेवन सबसे बेहतर होता है यह जानना जरूरी है. डायबिटीज रोगियों के लिए चाय (Tea For Diabetes Patients) का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है. अगर चाय आंवला की हो क्या ही कहने. आंवला की चाय के फायदे (Benefits Of Amla Tea) कई हैं. अगर डायबिटीज रोगी और मोटापे से परेशान लोग आंवला चाय (Amla Tea) का सेवन करते हैं, तो दोनों समस्याओं को दूर कर सकती है. आंवला में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों का इलाज करने में मददगार हो सकते हैं. सर्दियों में आंवला का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. पेट चर्बी घटाने के लिए आंवला चाय (Amla Tea For Reduce Belly Fat) किसी कारगर घरेलू उपाय से कम नहीं मानी जाती है.

ऐसे में अगर शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Body Fat) से परेशान हैं या डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल नहीं हो रहा है, तो आंवला की चाय काफी लाभकारी हो सकती है. आंवला में कई कमाल के तत्व पाए जाते हैं डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकते हैं.

आंवला कैसे करता है डायबिटीज को कंट्रोल? | How Does Amla Control Diabetes?

आंवला डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मददगार माने जाते हैं. आंवला को सुपरफूड भी माना जाता है. इतना ही नहीं आंवला में फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है, जो रक्तप्रवाह में शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करने में सहायता कर सकता है. वहीं आंवले में पाए जाने वाला क्रोमियम ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज रोगियों को आंवला की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

o8ht1rfgTea For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को आंवला चाय का सेवन जरूर करना चाहिए

वजन घटाने में मददगार है आंवला | Amla Is Helpful In Weight Loss

एंटीऑक्सिडेंट्स, पॉलिफेनॉल्स, विटमिन सी से भरपूर आंवला शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालने में मदद कर सकता है. वेट लॉस और फैट बर्न करने के लिए आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए या फिर जितनी कैलरी का आप सेवन कर रहे हैं उससे ज्यादा कैलरीज को बर्न करना चाहिए. आवंला इस मामले में एक जादूई इन्ग्रीडिएएंट है जिसमें कैलरी बेहद कम होती और यह वेट लॉस में मदद कर सकता है.

आंवला की चाय के अन्य फायदे | Other Benefits Of Amla Tea

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला की चाय का रोजाना सेवन इम्यून सिस्टम मजबूत बना सकता है. यह चाय न केवल आपको कोरोना वायरस से बचाएगा, बल्कि बैक्टीरिया और वायरल बीमारियों से भी बचाने में मददगार मानी जाती है.

2. बॉडी को करेगी डिटॉक्स

आंवला की चाय का सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद कर सकता है. इस चाय के सेवन से शरीर में मौजूद समस्त विषैले टॉक्सिन बाहर आ जाते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है. इससे आप गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं. इस चाय का सेवन करने से पाचन तंत्र की समस्याएं दूर हो सकती हैं.

j2krqiloTea For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खा है आंवला चाय

3. डिप्रेशन, तनाव व कैंसर से बचाव

आंवला की चाय पीने से तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है. इसके सेवन से मन भी शांत रहता है और दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है. आंवले की चाय शरीर में मौजूद कोशिकाओं को खराब होने से रोकती है, जिससे कैंसर से बचाव करने में भी मददगार है.

आंवले की चाय बनाने की विधि | How To Make Amla Tea


आंवले की चाय बनाने के लिए एक पैन में दो कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें. जब पानी में उबाल आने लगे तो इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर और थोड़ा सा अदरक डाल दें. इसके अलावा पुदीने की 2 से 3 ताजी पत्तियां भी डाल सकते हैं. इस मिश्रण को 2 मिनट तक उबालने के बाद गैस से उतार लें. अब छानकर इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.