Diabetes Diet: इस एक चीज का करें सेवन, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपच की समस्या से भी मिलेगी राहत!

What To Eat In Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तेज पत्ता (Bay Leaf) काफी फायदेमंद हो सकता है. तेज पत्ते के फायदे (Benefits Of Bay Leaf) कई हैं लेकिन अगर डायबिटीज रोगी इसका नियमित सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखा जा सकता है. साथ ही तेज पत्ता पाचन (Digestion) को बेहतर बनाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

Diabetes Diet: इस एक चीज का करें सेवन, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपच की समस्या से भी मिलेगी राहत!

Tej Patta For Diabetes: तेज पत्ता डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ देता है ये 5 शानदार फायदे

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकता है तेज पत्ता.
  • तेज पत्ता पाचन को बेहतर करने का भी काम करता है.
  • यहां जानें तेज पत्ता के 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ.

Bay Leaf For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तेज पत्ता (Bay Leaf) काफी फायदेमंद हो सकता है. तेज पत्ते के फायदे (Benefits Of Bay Leaf) कई हैं लेकिन अगर डायबिटीज रोगी (Diabetes Patient) इसका नियमित सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखा जा सकता है. साथ ही तेज पत्ता पाचन (Digestion) को बेहतर बनाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) हमारे आसपास या किचन में कई ऐसी कमाल की चीजें हैं कई बीमारियों से राहत दिला सकती हैं, बशर्ते हैं इनके फायदे और सेवन करने का तरीका पता हो. शुगर के रोगियों के लिए तेज पत्ता (Bay Leaf For Sugar Patients) काफी हद तक मददगार हो सकता है. डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी धीरे-धीरे शरीर को खोखला बना देती है. इससे हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है. जिसे इम्यूनिटी (Immunity) कहते हैं.

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर (Weak Immune System) है तो कई तरह की संक्रामक बीमारियां होने का खतरा रहता है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) में रखना काफी जरूरी है. तेज पत्ता ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने में मददगार हो सकता है. साथ ही इसका सेवन करने से अपच की समस्या (Indigestion Problems) से भी राहत मिल सकती है. इसको खड़े मसालों के रूप में जाना जाता है, लेकिन डायबिटीज में इसका सेवन कैसे करना है यहां जानें.

तेज पत्ता डायबिटीज में शुगर लेवल को कर सकता है कंट्रोल | Bay Leaf Can Control Sugar Level In Diabetes

1. ब्लड शुगर लेवल को करता है मैनेज

कई शोधों में सामने आया है कि तेज पत्ते का सेवन इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है. इससे व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है और डायबिटीज से राहत पाने में मदद मिल सकती है. तेज पत्ता शुगर के रोगियों में इंसुलिन की घटती-बढ़ती मात्रा को भी रेग्युलेट करने का काम कर सकता है. अगर तेज पत्ते का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह डायबिटीजज रोगियों को काफी फायदा दे सकता है. 

hnnohpm8Bay Leaf For Diabetes: तेज पत्ता डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकता है

2. आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद

तेज पत्ता में ऐसे विटामिन पाए जाते हैं तो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और आंखों की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकते हैं. तेज पत्ता में विटमिन-ए और विटमिन-सी पाया जाता है. ये दोनों ही विटमिन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. विटामिन ए आंखों की समस्या को दूर करने का काम करता है और विटमिन-सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकता है. 

3. पाचन के लिए लाभदायक

तेज पत्ता आपके पाचन को बेहतर करने का काम कर सकता है. आप आप अपने खाने में तेज पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपच की समस्या से राहत मिल सकती है. तेज पत्ता पाचनंतत्र को मजबूत बनाने काफी फायदेमंद हो सकता है. इसे सूप में पाउडर, चावल या पुलाव और दाल आदि में शामिल कर सकते हैं. 

4. सूजन कम करने में भी फायदे

तेज पत्ता शरीर में दर्द और सूजन से लड़ने में काफी फायेदमंद हो सकता है. तेज पत्ता सीओएक्स-2 नामक एंजाइम की गतिविधि को रोकने का काम कर सकती हैं. इस एंजाइम के कारण शरीर में सूजन बढ़ सकती है. तेज पत्ते में सिनेओल नामक तत्व भी पाया जाता है जो सूजन से लड़ने का काम कर सकता है.

aojdj29g

5. फंगल इन्फेक्शन से करेगा बचाव

तेज पत्ता एंटीफंगल गुणों से भी समृद्ध होता है. जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे त्वचा संबंधी फंगल इंफेक्शन से राहत पाने में मदद मिल सकती है. जो लोग स्किन पर इंफेक्शन से परेशान रहते हैं उनके लिए तेज पत्ता काफी लाभदायक हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.