Weak Immunity Causes: कम नींद लेने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, स्वास्थ्य को होते हैं ये 10 नुकसान!

Sleep Deprivation And Immunity: एक रात के लिए भी अच्छी नींद न लेना आपके शरीर को नींद के कर्ज में डाल सकता है. कम नींद लेने से न सिर्फ इम्यून सिस्टम कमजोर ( Weak Immune system) होता है बल्कि भूख के साथ आपका वजन भी बढ़ने लगता है. इसके साथ ही कम सोने (Sleep Deprivation) से स्वास्थ्य को कई नुकसान होते हैं. कम नींद लेने से होने वाले 10 नुकसानों के बारे में जानें

Weak Immunity Causes: कम नींद लेने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, स्वास्थ्य को होते हैं ये 10 नुकसान!

Weak Immunity Causes: कम नींद लेने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है

खास बातें

  • नींद की कमी आपको मोटापे और वजन बढ़ने के खतरे में डाल सकती है.
  • कम नींद लेने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.
  • नींद की कमी इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकती है.

Sleep Deprivation And Immunity: नींद की कमी आपके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकती है. शुरुआत में कम नींद (Sleep Deprivation) आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है. वैसे तो कमजोर इम्यूनिटी के कारण कई हैं लेकिन नींद की कमी आपके इम्यून सिस्टम को काफी प्रभावित कर सकती है. कम नींद लेने के नुकसान (Disadvantages Of Less Sleep) कई हैं. अगर इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong immune System) रखना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी और पूरी नींद लेने की जरूरत है. कम नींद लेने से आपका वजन घटाने का टारगेट भी बाधित हो सकता है. लगातार एक रात के लिए अच्छी नींद न लेना आपकी मानसिक क्षमताओं को भी प्रभावित कर सकता है. नियमित रूप से सात घंटे से कम नींद लेने से स्वास्थ्य संबंधी नुकसान हो सकते हैं जो आपके पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं.

पाचन तंत्र (Digestive System), श्वसन प्रणाली, इम्यून सिस्टम (Immune System) और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र सभी नींद या नींद की कमी (Lack Of Sleep) से प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन सिर्फ यही नहीं नींद की कमी से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यहां कम नींद लेने से होने वाले 10 नुकसानों के बारे में बताया गया है.

कम नींद लेने से स्वास्थ्य को होते हैं ये 10 नुकसान | These 10 Disadvantages To Health By Sleeping Deprivation 

1. वजन बढ़ना: एक रात भी अच्छी नींद न लेना आपके शरीर को नींद के कर्ज में डाल सकता है. यह आपकी क्रेविंग और भूख बढ़ सकती है. नींद की कमी रसायनों के संतुलन को परेशान करती है जो मस्तिष्क को संकेत देते हैं कि आप भरे हुए हैं. इससे वजन बढ़ना, मोटापा और अन्य स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं.

2. कम कामेच्छा: अच्छी नींद न लेना आपकी सेक्स ड्राइव को कम कर सकता है. पुरुषों में कामेच्छा में कमी टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट के कारण होती है. कम नींद लेने से यह हार्मोन प्रभावित हो सकता है.

56ghal5Weak Immunity Causes: कम नींद लेने से आपके यौन स्वास्थ्य पर भी असर हो सकता है

3. डायबिटीज का खतरा: शरीर का इंसुलिन लेवल नींद की कमी से प्रभावित हो सकता है. इंसुलिन हार्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने के लिए आवश्यक है. जो लोग पर्याप्त रूप से नहीं सोते हैं उनमें उच्च रक्त शर्करा का स्तर होने की संभावना होती है और उन्हें टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा अधिक होता है.

4. कमजोर इम्यूनिटी: बहुत कम नींद लेने से वायरस से लड़ने की क्षमता यानि इम्यूनिटी प्रभावित हो सकती है जो सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमण का कारण बनती है. यह आपको कीटाणुओं के संपर्क में आने पर बीमार होने के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है.

5. मूड स्विंग: बहुत अधिक समय तक नींद से वंचित रहना आपको, मूडी और भावुक बना सकता है. लंबे समय तक नींद से वंचित रहने से चिंता हो सकती है और अवसाद का खतरा बढ़ सकता है.

6. एकाग्रता और ध्यान में कमी: आपकी सोच, समस्या को सुलझाने के कौशल, एकाग्रता और रचनात्मकता को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है अगर आप नींद से वंचित हैं और अच्छी तरह से आराम नहीं करते हैं.

jjmhvjb8Weak Immunity Causes: नींद की कमी आपकी सोच, एकाग्रता और ध्यान को प्रभावित कर सकती है

7. खराब संतुलन: अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं तो संतुलन और समन्वय नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है. इससे आपके गिरने और दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है.

8. हाई ब्लड प्रेशर: उच्च रक्तचाप के रोगियों द्वारा नींद की कमी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए. रात में पांच घंटे से कम सोने से आपका ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा बढ़ जाता है.

9. हृदय रोग का खतरा: उच्च रक्तचाप हृदय रोग के सबसे बड़े कारणों में से एक है. नींद की कमी से शरीर में सूजन भी बढ़ सकती है, जिससे हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है.

10. खराब स्मृति: जब आप सो रहे होते हैं, मस्तिष्क कनेक्शन बनाता है जो आपको जानकारी को संसाधित करने और याद रखने में मदद कर सकता है. अच्छी नींद न लेना छोटी और लंबी अवधि की याददाश्त दोनों को प्रभावित कर सकता है.

अच्छी नींद लेने के लिए क्या करें | What To Do To Get A Good Sleep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- दिन की सीमा को रात में अच्छी तरह से सोने के लिए सीमित करें.
- अपने बेडरूम में एक आरामदायक वातावरण बनाएं. रोशनी, तापमान और आपका बिस्तर आरामदायक और नींद के अनुकूल होना चाहिए.
- हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और रोज सुबह एक ही समय पर उठें.
- हल्का भोजन करें. सोने से पहले भारी भोजन करने से बचें.
- सोने से पहले आराम की गतिविधियां करें जैसे पढ़ना, सांस लेना व्यायाम या ध्यान करें.
- नियमित रूप से व्यायाम करें लेकिन अपने सोने के समय के करीब व्यायाम न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.