Worst Drink For Immunity: इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

Worst Drink For Immunity: इस समय आपके सामने एक चुनौति इम्यूनिटी बढ़ाने की भी है, लेकिन हम अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन भी कर रहे हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर (Weak Immune System) कर सकती हैं. इनमें इम्यूनिटी कमजोर करने वाली ड्रिंक्स (Drinks With Weak Immunity) भी हो सकती हैं. लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए न जानें क्या-क्या कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब ड्रिंक्स (Worst Drink For Immunity) कौन सी हैं?

Worst Drink For Immunity: इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

Worst Drink For Immunity: अगर आप भी करते हैं इन ड्रिंक्स का सेवन, तो कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी!

खास बातें

  • इन ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर हो सकता है इम्यून सिस्टम.
  • अगर इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स का सेवन न करें.
  • इम्यूनिटी को कमजोर करने वाली इन 4 ड्रिंक्स को डाइट से आज ही करें दूर.

Drinks To Avoid For Weak Immunity: इस समय हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने की कोशिश में लगा है. क्योंकि एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाकर ही बीमारियों से लड़ा जा सकता है. बीमारियों को देखते हुए यह दौर निसंदेह इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने का है. लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Increase Immunity) खोज रहे हैं और इस समय घर पर ही रहकर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Increase Immunity) भी काफी तेजी से उभरे हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) तो अपना रहे हैं, लेकिन हम अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन भी कर रहे हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर (Weak Immune System) कर सकती हैं. इनमें इम्यूनिटी कमजोर करने वाली ड्रिंक्स (Drinks With Weak Immunity) भी हो सकती हैं.

लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए न जानें क्या-क्या कर रहे हैं, लेकिन हो सकता है कि आप रोजाना इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब ड्रिंक्स (Worst Drink For Immunity) पी रहे हैं, जो न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं, बल्कि आपको कई और बीमारियों का भी शिकार बना सकती हैं.

हो सकता है आप साधारण सी लगने वाली ये गलतियां रोज करते हो जो इम्यून सिस्टम को कमजोर (Weak Immune System) बना सकती हैं और बीमारियों का खतरा बढ़ सकती है. यहां हम ऐसी 5 ड्रिंक्स के बारे में बता रहे है जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं. इन ड्रिक्स को आज से लेना बंद कर दें.

इन ड्रिंक्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम होता है कमजोर | Consuming These Drinks Weakens The Immune System

1. अल्कोहोलिक बेवरेज

क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि अगर आप शराब का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है. यह आपके शरीर में इम्युनोग्लोबुलिन और साइटोकिन्स के स्तर के साथ खिलवाड़ कर सकता है. ये दोनों कोशिकाओं और बी कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं. शराब पीने से आपके हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं. इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ-साथ आपको नींद लेने में भी परेशानी हो सकती है. हालांकि ये उनके लिए सबसे ज्यादा घातक है जो नियमित रूप से पीते हैं. शराब का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को खराब कर सकता है.

l3ueg0a8Worst Drink For Immunity: इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है अल्कोहोल का सेवन

2. कैफीन

अगर आप भी चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो जान लें कि ये आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं. कैफीन आपके सुबह को बेहतर बना सकता है, लेकिन यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है. सुबह उठने में मदद करने वाली ऊर्जा को बढ़ावा देने से आपको कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि के साथ दुष्प्रभाव भी आ सकते हैं. कोर्टिसोल आपके मेटाबॉलिजम और मनोदशा को भी खराब कर सकता है. कैफीन हमारे इम्यून सिस्टम के लिए सबसे खराब ड्रिंक हो सकती है.

3. डाइट सोडा

आप जानते हैं कि जब आप हाइड्रेट होना करना चाहते हैं तो सोडा सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन क्या डाइट सोडा एक बेहतर विकल्प है? दुर्भाग्य से नहीं; यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है. साथ ही कई और परेशानियां भी खड़ी कर सकता है. डाइट सोडा कृत्रिम अवयवों से भरपूर है, जिसमें मिठास जैसे कि एस्पार्टेम, सैकरिन, और सुक्रालोज़ शामिल हैं, जिनमें से कोई भी आपके इम्यून फंक्शन को फेवर नहीं करता है. यह आपके आंत में लाभकारी बैक्टीरिया के स्तर को कम कर सकते हैं.

8s6qca3oWorst Drink For Immunity: सोडा का सेवन करने से भी कमजोर हो सकता है इम्यून सिस्टम

4. रिफाइंड ऑयल

तेल आपके लिए काफी हेल्दी होता है, लेकिन रिफाइंड ऑयल आपके इम्यून सिस्टम को ममजोर कर सकता है. ओमेगा-3 और विटामिन ई जैसे बहुत आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है, लेकिन अधिकांश तेलों को परिष्कृत किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे इस तरह से उत्पादित किए गए हैं जो पोषक तत्वों को स्ट्रिप्स करते हैं और तेल की प्राकृतिक संरचना को बदल सकते हैं. रिफाइंड तेलों में पका हुआ भोजन खाने से आपके इम्यून सिस्टम पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.