कौन सा नमक है आपके लिए फायदेमंद? न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल दे रही हैं जवाब, ये होते हैं 5 तरह के नमक...

Types of salt: सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला घरेलू नमक टेबल नमक है. यह वाष्पीकरण के बाद समुद्री पानी या नमक झीलों से प्राप्त किया जाता है. क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जानने के लिए पढ़ें यहां...

कौन सा नमक है आपके लिए फायदेमंद? न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल दे रही हैं जवाब, ये होते हैं 5 तरह के नमक...

Types of salt: सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला घरेलू नमक टेबल नमक है

खास बातें

  • यहां जानें कौन सा नमक है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक.
  • हिमालय गुलाबी नमक, रॉक नमक का ही प्रकार है
  • ये हैं नमक के 5 प्रकार, जानें कौन सा नमक है फायदेमंद.

Types Of Salt: जब स्वाद की बात आती है तो, तो 5 प्रकार के अलग-अलग स्वाद याद आते हैं जो हम सभी अनुभव करते हैं- मीठा, नमकीन, कड़वा, तीखा (खट्टा). इनमें से नमकीन स्वाद (Salty Taste) एक है जो सबसे अलग होता है! नमक (Salt) में कई तरह के स्वाद को बढ़ाने या दबाने की शक्ति होती है, जिसे आप भोजन करने के दौरान महसूसर कर सकते हैं. खाने को संरक्षित करने के लिए नमक एक विधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. निस्संदेह, नमक कई व्यंजनों का स्वाद तुरंत अच्छा बना सकता है, लेकिन नमक खाने में एहतियात बरतनी काफी जरूरी होती है. नमक का ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की शिकायत की हो सकती है.

खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा होगा कम! और भी कई कमाल के फायदे

ये होते हैं नमक के कई प्रकार

1. टेबल नमक (Table Salt)

सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला घरेलू नमक टेबल नमक है. यह सौर वाष्पीकरण के बाद समुद्री पानी या नमक झीलों से प्राप्त किया जाता है. टेबल नमक को शुद्ध करने के लिए इसे पहले परिष्कृत किया जाता है और इसे फ्री-फ्लो करने के लिए एंटी-केकिंग एजेंट भी होते हैं. टेबल नमक का सबसे आम प्रकार "आयोडीन युक्त नमक" (Iodised Salt) है जिसमें आयोडीन की कमी (Iodine Deficiency) को रोकने के लिए आयोडीन के साथ टेबल नमक मिलाया जाता है.

इस एक चीज का तेल हर छोटी-बड़ी बीमारी में है फायदेमंद, इंफेक्शन, बालों और स्किन के साथ कई रोगों में रामबाण!

tvtjm5dgTypes Of Salt:​ टेबल नमक सबसे आम मिलने वाले नमक में से एक है

2. कोषेर नमक (Kosher Salt)

कोषेरिंग नमक में आयोडीन नहीं होता है, लेकिन इसमें एंटी-कैकिंग एडिटिव्स हो सकते हैं. यह दुनिया भर के कई देशों में घर की रसोई में प्रमुखता से मिलता है. यह बनावट में परतदार होता है और इसमें टेबल नमक के विपरीत किसी भी धातु का स्वाद नहीं होता है. इसे कुषेरिंग (मांस से रक्त निकालना) के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. 

डायबिटीज में ये 4 बुरी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें बचाव!

3. सेंधा नमक (Rock Salt)

सेंधा नमक या काला नमक हिमालय के आसपास की नमक की खदानों से निकाला जाता है. इसका चिकित्सीय गुणों के लिए आयुर्वेदिक ग्रंथों में व्यापक रूप से उल्लेख किया गया है. यह थोड़ा बैंगनी गुलाबी से गहरे बैंगनी रंग और इसकी गंधक सामग्री के कारण एक मजबूत गंध होती है. यह पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. यह पेट फूलने और सूजन की समस्या से भी राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है.

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कमी!

k383ofq8Types Of Salt:सेंधा नमक चिकित्सीय गुणों से भरपूर होता है!

4. हिमालयन पिंक सॉल्ट (Himalayan Pink Salt)

हिमालयी गुलाबी नमक भी एक प्रकार का सेंधा नमक है. इसमें कुछ खनिजों की मौजूदगी के कारण यह गुलाबी रंग का होता है. यह कमोबेश टेबल सॉल्ट के समान होता है,  लेकिन इसमें आयोडीन की कमी होती है. इसका गुलाबी रंग इसे बेकर्स और चिकित्सा में पसंदीदा बनाता है. गुलाबी नमक का उपयोग अक्सर सजावट के एक टुकड़े के रूप में "नमक लैंप" बनाने के लिए किया जाता है.

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

5. अलाइया नमक (Alaea Salt)

अलाइया नमक को हवाईयन लाल नमक के रूप में भी जाना जाता है. यह एक प्रकार का समुद्री नमक है जिसमें लौह ऑक्साइड समृद्ध ज्वालामुखीय मिट्टी के साथ मिलाया जाता है, जिसे एलिया कहा जाता है. यह परंपरागत रूप से हवाईयन द्वारा घरों और मंदिरों को शुद्ध करने के लिए उपयोग किया जाता था. असली हवाई लाल नमक काफी महंगा और खोजने में मुश्किल हो सकता है और माना जाता है कि इसमें आयरन ऑक्साइड सहित कम से कम 80 ट्रेस खनिज होते हैं.

टाइप 2 डायबिटीज में ये एक सुपरफूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें डाइबिटीज में क्या खाएं और क्या नहीं!

तो, कौन सा नमक सबसे अच्छा है?

सभी प्रकार के नमक में कुछ स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इसका उपयोग आपके खाना पकाने के तरीकों में किया जा सकता है. थायरॉयड ग्रंथि के लिए आयोडीन नमक काफी फायदेमंद होता है, लेकिन, ब्लड प्रेशर और दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए आपके द्वारा सेवन की जाने वाली नमक की मात्रा को सीमित करना भी काफी जरूरी है. एक सामान्य व्यक्ति द्वारा प्रति दिन 1 चम्मच (2300 मिलीग्राम सोडियम) का सेवन करने की सिफारिश की जाती है और हाई ब्लड प्रेशरर वाले लोगों को इसकी मात्रा 3/4 चम्मच (1500 मिलीग्राम सोडियम) रखनी चाहिए.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये 6 एक्सरसाइज और योग दिल को हेल्दी रखने के साथ कई बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा

आयुर्वेद की जान और गुणों की खान यह जड़ी बूटी है हर मर्ज की दवा! फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

ये 4 बीज तेजी से घटाएंगे आपका वजन, इन कमाल के सुपर सीड्स से मोटापा भी होगा कम!

वजन कम करने और घटाने के आसान उपाय तलाश रहे हैं? पहले छोड़ें ये 5 आदतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 तरह के जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

सुबह खाली पेट घी के सेवन से कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा, ये होंगे कमाल के फायदे!