पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात

मौसम विभाग ने कहा कि शिमला, उना, कुफरी और डलहौजी में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.1, 5.2, 5.7 and 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात

पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के बड़े हिस्से में शीतलहर का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा जबकि लद्दाख के द्रास में पारा शून्य से नीचे 26 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई जहां पारा शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जिससे डल झील आंशिक तौर पर जम गई. दिल्ली वासियों ने सुबह में ठंड और धुंध का सामना किया क्योंकि न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही. मौसम विज्ञानियों के अनुसार सतही हवा के शांत रहने की स्थिति सोमवार तक जारी रहने की उम्मीद है जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पूर्ववर्ती रात में शून्य से नीचे 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

कड़कड़ाती ठंड ने देश भर में दिखाया असर, राजस्थान के इस स्थान पर खेतों में जमी बर्फ

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में घने कोहरे के साथ ही मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई क्योंकि पारा रविवार को शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो कि सामान्य से 3.5 डिग्री नीचे है. ठंड के चलते कुछ जलाशय जम गए जिसमें प्रसिद्ध डल झील के किनारे शामिल हैं. इसके साथ ही आवासीय जलापूर्ति पाइपों का पानी भी जम गया. सात नवम्बर को इस मौसम की पहली बर्फबारी के बाद इस वर्ष क्षेत्र में सर्दी जल्दी आ गई थी. अधिकारी ने कहा कि जम्मू में न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से दो डिग्री नीचे गिरकर आठ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. रात के तापमान में आने वाले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते सुधार होने की उम्मीद है जो क्षेत्र में बुधवार को आ सकता है. इससे बर्फबारी और वर्षा हो सकती है. 

कश्मीर और हिमाचल में कड़ाके की ठंड, कोहरे से रेल सेवा प्रभावित

दक्षिण कश्मीर में पहलगाम घाटी में सबसे कम तापमान वाला स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं उत्तर कश्मीर स्थित गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि रियासी जिले में वैष्णो देवी गुफा जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर कटरा में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. डोडा जिले में भदरवाह नगर क्षेत्र में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि सोमवार रात से, रात के तापमान में सुधार होने की उम्मीद है. उसके बाद 11 से 13 दिसम्बर तक जम्मू कश्मीर और करगिल में मध्यम दर्जे की बर्फबारी और वर्षा हो सकती है. पड़ोसी हिमाचल प्रदेश में भी सर्दी जारी रही. लाहौल स्पीति में केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कल्पा और मनाली में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 0.1 डिग्री और शून्य से नीचे 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

जम्मू एवं कश्मीर में शीतलहर, 'चिल्लई कलां' में बर्फबारी नदारद, मौसम विभाग ने कहा, और गिर सकता है न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग ने कहा कि शिमला, उना, कुफरी और डलहौजी में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.1, 5.2, 5.7 and 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पर्वतीय राज्य में अगले सप्ताह बर्फबारी होने की उम्मीद है. पंजाब और हरियाणा में रविवार को न्यूनतम तापमान औसत से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब का आदमपुर जिला चार डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा क्षेत्र रहा. अमृतसर में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बठिंडा, गुरदासपुर, हलवारा, पठानकोट, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.9, 8, 7.3, 6.5, 6.9 और 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में तापमान शून्य से नीचे, ठंड का प्रकोप जारी

हरियाणा के करनाल में रात का तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस जबकि हिसार में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नारनौल, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7, 7.8 और 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में कुछ छिटपुट स्थानों पर रविवार को कोहरा छाया रहा. मुजफ्फरनगर राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा गिरकर 6.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. बहराइच और बांदा में 10 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 9.8 डिग्री सेल्सियस, शाहजहांपुर में 9.6 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 9.0 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 8.3 डिग्री सेल्सियस और बस्ती में न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री ऊपर है.

देश के इन हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे, उत्तर भारत में इस सप्ताह ठंड से राहत नहीं

मौसम विभाग ने सोमवार को कुछ स्थानों पर हल्के से लेकर मध्यम दर्जे का कोहरा छाने का पूर्वानुमान जताया है. राजस्थान में अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सीकर में मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई जहां तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीगंगानगर में 6.9 डिग्री सेल्सियस, चुरू में सात, बीकानेर में आठ, अजमेर में 9.7 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 9.8 और कोटा में 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

VIDEO: कश्मीर में चिल्लईं कलां शुरू, जम गई डल झील



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com