NDTV Khabar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

Lok Sabha Election 2019 Results : एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी. जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री है जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

Lok Sabha Election Results 2019 : बीजेपी ने अपने दम पर 300 सीटें पाई हैं.

खास बातें

  1. बीजेपी को अकेले 303 सीटें
  2. बिहार में विपक्ष का सूपड़ा साफ
  3. उत्तर प्रदेश में नहीं चला गठबंधन
नई दिल्ली:

देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी 303 जीती है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी. जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री है जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायेंगे. इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार इस धारणा को  तोड़ दिया है कि केन्द्र की सत्ता में अब गठबंधन का दौर शायद ही खत्म हो. चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस के 52 सीटों तक ही सिमटने के ही आसार नजर आ रहे हैं. बीजेपी की लहर इतनी प्रचंड थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने परिवार के गढ़ अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए हालांकि वह केरल में वायनाड से जीत गए. इस चुनाव ने 68 बरस के नरेंद्र दामोदरदास मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया. 

  लोकसभा चुनाव 2019 :अपने निर्वाचन क्षेत्र का रिजल्ट जानें


जीत के बाद क्या कहा पीएम मोदी ने
पीएम मोदी ने बीजेपी मुख्यालय में देशवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा, 'आपने फकीर की झोली उम्मीदों से भर दी है. हमने नये भारत के निर्माण के लिये जनादेश मांगा था और लोगों ने हमें इसके लिये आशीर्वाद दिया है.'    उन्होंने भाजपा मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ खचाखच भरे कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, 'भारत में पहली बार मतदान का प्रतिशत इतना रहा है और अब दुनिया को भारतीय लोकतंत्र की ताकत को पहचानना होगा.' उन्होंने यह भी कहा कि ‘मेरे जीवन का हर पल' और ‘मेरे शरीर का हर कण' देश की भलाई के लिये समर्पित है. उन्होंने विरोधी दलों से भी चुनाव अभियान की कटुता को भुलाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा ,‘‘हमें आगे बढना होगा. हमें सभी को साथ लेकर चलना होगा, विरोधियों को भी . हमें देश के हित में काम करना है .''    

''ये विजय एक शौचालय के लिए तड़पती मां की जीत', प्रचंड बहुमत के बाद PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

वाराणसी में कितने वोटों से जीते पीएम मोदी
मोदी वाराणसी में चार लाख 79 हजार 505 वोट से जीत गए जबकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात में गांधीनगर लोकसभा सीट पर साढे पांच लाख वोट से विजयी रहे हैं. मोदी ने ट्वीट किया,‘‘सबका साथ , सबका विकास और सबका आत्मविश्वास यानी विजयी भारत .''

नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

सही साबित हुआ नारा 'अबकी बार 300 पार'
मतदान के आखिरी चरण में ‘अबकी बार 300 पार' का भाजपा का नारा सही साबित होता दिख रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ‘चौकीदार चोर है ' के नारे का मतदाताओं पर कोई असर हुआ नहीं दिखा. इन नतीजों से गांधी के नेतृत्व और उनकी पार्टी के भविष्य पर भी सवाल उठने लगे हैं. एक प्रेस वार्ता में उन्होंने इन मसलों पर बात करने से इनकार करते हुए कहा कि पार्टी शुक्रवार को भविष्य को लेकर बैठक करेगी . 

बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण

क्या राहुल गांधी ने
दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में आयोजित गांधी ने कहा,‘‘भारत के लोगों ने तय किया है कि नरेंद्र मोदी अगले प्रधानमंत्री होंगे और मैं उसका पूरा सम्मान करता हूं.'' उन्होंने मोदी और भाजपा को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हार के कारणों की पड़ताल करने का नहीं है बल्कि देशवासियों की इच्छा का सम्मान करने का है. 

महबूबा मुफ्ती की चौंकाने वाली हार, फारुक अब्दुल्ला जीते

उत्तर प्रदेश में नहीं चला महागठबंधन
 उत्तर प्रदेश जैसे राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन से मिली चुनौती के बीच भाजपा के 80 में से 62 सीटें जीतने की उम्मीद है. सपा छह और बसपा 11 सीटों पर आगे है. भाजपा ने पिछली बार उत्तर प्रदेश में 71 सीटें जीती थी.

वाराणसी में 21 प्रत्याशियों को हराया 'नोटा' ने, चार हजार से अधिक वोट पड़े

मध्य प्रदेश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुनामी एवं करिश्माई नेतृत्व के चलते भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 28 सीट पर कब्जा कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस केवल एक सीट छिन्दवाड़ा पर ही सिकुड़ गई है.  यह प्रदेश में भाजपा का अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन है. इससे पहले भाजपा ने मोदी की लहर के चलते वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश की 29 में से 27 सीटों पर कब्जा किया था. तब कांग्रेस को दो सीटें छिन्दवाड़ा एवं गुना मिली थी. लेकिन इस बार भाजपा ने गुना सीट को कांग्रेस से छीन ली है. गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं चार बार लगातार सांसद रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाजपा के कृष्ण पाल यादव ने 1,25,549 मतों के अंतर से हरा कर उनसे यह सीट छीन ली है. भाजपा के केवल दो प्रत्याशी ही 90,000 एवं एक लाख के मतों के अंतर से जीते। बाकी सभी भाजपा प्रत्याशी एक लाख से पांच लाख के बड़े अंतर से विजयी रहे. 

शत्रुघ्न सिन्हा व कीर्ति आजाद की करारी शिकस्त, ज्यादातर दलबदलू हार की कगार पर

राजस्थान 
लोकसभा चुनाव में मोदी लहर का असर राजस्थान में भी दिखा, जहां बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए ने सभी 25 सीटें जीत लीं. राज्य के इतिहास में पहली बार किसी पार्टी ने लगातार दूसरे चुनाव में एक तरह से एकतरफा जीत दर्ज की है.  मोदी सरकार के चारों केंद्रीय मंत्री आसानी से जीत गए जबकि कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह भी चुनावी समर में हार गए. निर्वाचन विभाग ने राज्य की सभी 25 सीटों के लिए परिणाम गुरुवार देर रात तक घोषित कर दिया. भाजपा ने 24 सीटों पर जीत दर्ज की है तो राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल नागौर सीट से जीते हैं. भाजपा ने इस पार्टी से चुनावी गठजोड़ किया था और इस जीत के साथ बेनीवाल राष्ट्रीय राजनीति में कदम रखेंगे.

इस जोड़ी ने विपक्ष की कमजोर कड़ी को पकड़कर बनाई रणनीति, पीएम नरेंद्र मोदी की जीत के 10 कारण

गुजरात
पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में बीजेपी ने साल 2014 का प्रदर्शन दोहराते हुए सभी सीटें जीतने जा रही है. अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 23 सीटें जीत चुकी है जबकि 3 सीटों पर वह आगे चल रही है.

प्रशांत किशोर ने वाईएसआर कांग्रेस की धमाकेदार जीत के साथ की शानदार वापसी

महाराष्ट्र 
महाराष्ट्र से मिल रहे आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 23, शिवसेना 18, एनसीपी-4, कांग्रेस-1, और एआईएमआईएम-1 सीट पर जीत दर्ज की है. ऐसा लगा  रहा है बीजेपी-शिवसेना गठबंधन राज्य में 2014 का प्रदर्शन दोहरा रही है. 

क्या हार स्वीकारते हुए इस्तीफा देंगे राहुल गांधी? जानिये कांग्रेस अध्यक्ष ने क्या दिया जवाब...

बिहार
बिहार में बीजेपी+जेडीयू+लोजपा गठबंधन ने आरजेडी+कांग्रेस+ अन्य दलों के गठबंधन का सफाया कर दिया है. यहां की 40 सीटों में से बीजेपी-17, जेडीयू-16, लोजपा ने 6 सीटें जीती हैं. यहां एक सीट सिर्फ कांग्रेस के खाते में गई है. 

मोदी की आंधी में निपटी कांग्रेस, 5 राज्य में हाथ लगीं सिर्फ 5 सीटें

झारखंड
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों के परिणाम आधिकारिक तौर पर गुरुवार की देर रात घोषित किये गये और 14 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और उसकी सहयोगी आजसू के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. राज्य के मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन उर्फ गुरु जी दुमका की अपनी परंपरागत सीट से और उनके महागठबंधन के सहयोगी झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा सीट से और रांची से कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय बुरी तरह पराजित हुए हैं. 

'मोदी मैजिक' और BJP के इस 'चाणक्य' की रणनीति की वजह से NDA को मिला प्रचंड बहुमत

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की 11 लोकसभा सीटों में से नौ सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की है.  भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार छत्तीसगढ़ के सरगुजा लोकसभा सीट पर भाजपा की रेणुका सिंह कांग्रेस के प्रत्याशी खेलसाय सिंह से 157873 वोटों से जीत गई हैं. रेणुका सिंह भाजपा की तेजतर्रार नेत्री है तथा रमन सिंह मंत्रिमंडल में मंत्री रह चुकी हैं. 

जीत के बाद हंसराज हंस ने NDTV से कहा - ''...मैं तो जैसे मोदी साहब का आशिक हूं''

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में की 42 सीटों में टीएमसी ने 22, बीजेपी ने 18 और कांग्रेस ने दो सीटें जीती हैं. पश्चिम बंगाल में बीजेपी की इतनी  सीटें आना ममता बनर्जी के लिए खतरे की घंटी है.

टिप्पणियां

स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी को हराया​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement