दिल्ली और इस्लामाबाद में पाकिस्तान को दिया गया डीमार्श: भारतीय पायलट को तुरंत और सुरक्षित वापस करें

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने बुधवार शाम को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को आपत्तिपत्र (डीमार्श) दिया है, जिसमें भारतीय पायलट के सुरक्षित तथा तुरंत वापसी की मांग की गई है.

दिल्ली और इस्लामाबाद में पाकिस्तान को दिया गया डीमार्श: भारतीय पायलट को तुरंत और सुरक्षित वापस करें

IAF Air Strike: पाकिस्तान को दिया गया डीमार्श

नई दिल्ली:

जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई और उसके अगले दिन पाकिस्तान की भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की नापाक कोशिशों के बाद से दोनों देशों की बीच तनातनी जारी है. पाकिस्तानी वायुसेना की नापाक कोशिशों को असफल करने के क्रम में भारतीय वायुसेना का एक विंग कमांडर को पाक में हिरासत में ले लिया गया. खबर की पुष्टि होने के बाद भारत ने पाकिस्तान को विंग कमांडर को सुरक्षित लौटाने के लिए कहा है. पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने बुधवार शाम को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को आपत्तिपत्र (डीमार्श) दिया है, जिसमें भारतीय पायलट के सुरक्षित तथा तुरंत वापसी की मांग की गई है.

भारत ने पाक की 'नापाक' कोशिश को किया नाकाम, मिग-21 ने पाक के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने बुधवार शाम को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को आपत्तिपत्र दिया है, जिसमें भारतीय पायलट के सुरक्षित तथा तुरंत वापसी की मांग की गई है. बिल्कुल ऐसा ही आपत्तिपत्र दिल्ली में स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग को भी बुधवार शाम दिया गया था. 

येदियुरप्पा के बोले- पाक पर हमला करने से पीएम मोदी के पक्ष में बनी लहर, जीतेंगे 28 में से 22 सीटें

वहीं, अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने कहा है कि भारत किसी भी आतंकवादी कृत्य पर चुप नहीं रहेगा और आतंकवाद की सभी घटनाओं का 'माकूल जवाब' देना भारत के लिए कोई नई बात नहीं है.

Pulwama Attack: भारत के साथ खड़े हुए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस, UN में जैश और सरगना मसूद अज़हर को लेकर दिया बड़ा प्रस्ताव

भारत ने पाकिस्तान के उस दावे की पुष्टि की जिसमें वह अपने कब्जे में एक भारतीय पायलट होने की बात कर रहा था. बुधवार शाम विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है और हम पाकिस्तान से मांग करते हैं कि वह भारतीय वायुसेना के उस पायलट को तुरंत सुरक्षित वापस भेजें. भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान यह सुनिश्चित करे कि सैनिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के घायल कर्मी को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने की निंदा करता है.

LIVE UPDATES: जम्मू-कश्मीरः कृष्णा घाटी में पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, सुरक्षाबलों ने की जवाबी कार्रवाई

दरअसल, भारत में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने आए पाकिस्तानी जेट विमान को भारतीय वायुसेना द्वारा मार गिराए जाने (IAF Air Strike) के बाद एक भारतीय पायलट लापता हो गया था. यह जानकारी बुधवार को भारत सरकार ने पाकिस्तान के उन दावों के बाद दी, जिनमें उसने 'अपने वायुक्षेत्र में रहकर नियंत्रण रेखा के पार हमले करने' की बात कही थी. बालाकोट में आतंकवादी अड्डे को भारतीय वायुसेना द्वारा निशाना बनाए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव इस वक्त चरम पर नज़र आ रहा है.

बुधवार को दोपहर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने भी भारत से बातचीत की बात कही. उन्होंने कहा कि हम पुलवामा पर बात करने के लिए तैयार हैं, और हमने पहले भी कहा था और अब भी कह रहे हैं कि आप हमें सबूत दें, हम उन पर कार्रवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारे लिए भी यह सही नहीं कि हमारी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए हो. उन्होंने कहा कि जंग हुई तो यह किसी के काबू में नहीं रहेगी.

इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव से चिंतित अमेरिका ने बुधवार को परमाणु शक्ति संपन्न दोनों देशों से तनाव कम करने के लिये तुरंत कदम उठाने की अपील की. उसने आगाह किया कि आगे से किसी भी ओर से की गई सैन्य कार्रवाई से दोनों देशों के लिये जोखिम की आशंका अस्वीकार्य रूप से बहुत ज्यादा है. 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. 

आतंकी कैंप पर एयरस्ट्राइक के बाद भारत-पाक के बीच तनाव, सिर्फ 16 प्वाइंट में जानें 48 घंटे का हर अपडेट

समाचार एजेंसी एएनआई ने मुताबिक, अमेरिका ने पाक को चेतावनी देते हुए कहा कि सीमा पार आतंकवाद और सीआरपीएफ पर हुआ हमला इलाके की सुरक्षा के लिए चुनौती है. हम पाकिस्तान को फिर याद दिलाते हैं कि वह UNSC में किए गए वादे को निभाए और आतंकवाद को पनाह न दे. अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान को सीमा पार सैन्य गतिविधि को रोकने और स्थिरता की वापसी के कहा है. अमेरिका ने दोनों देशों से हालात को सामान्य करने के लिए कदम उठाने को कहा है. आगे की सैन्य गतिविधि स्थिति को और खराब कर देगी.

IAF की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है पाकिस्तान- राजनाथ सिंह

इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थें. हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी. भारत ने इसके अगले दिन ही सेना को खुली छूट देने की बात कही थी और पाकिस्‍तान से 'मोस्‍ट फेवरेट नेशन' दर्जा वापस ले लिया था. इसके बाद घाटी में हुए सर्च ऑपरेशन में जैश के कई आतंकवादी मारे गए थें. 26 फरवरी की रात में वायु सेना ने अपने असैन्‍य कार्रवाई में पाकिस्‍तान के बालाकोट स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त कर दिया था. भारत के इस कार्रवाई का पूरी दुनिया ने समर्थन किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया: विदेश मंत्रालय​