'हरि बनाम हरि' की लड़ाई में NDA के हरिवंश ने मारी बाजी, बीके हरिप्रसाद को हरा बने उपसभापति

Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज वोट डाले गये.

'हरि बनाम हरि' की लड़ाई में NDA के हरिवंश ने मारी बाजी, बीके हरिप्रसाद को हरा बने उपसभापति

राज्यसभा के उपसभापति बने हरिवंश नारायण सिंह

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज वोट डाले गये. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार हरिवंश और विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच हुआ, जिसमें बाजी मारी एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश ने. जनता दल यूनाइटेड से राज्यसभा सांसद ने कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद को हरा दिया. एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को सदन में 125 वोट मिले, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट ही मिले. वोटिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ नामांकन सदन में प्रस्तुत किए गए.

हरिवंश नारायण सिंह बने राज्‍यसभा के उपसभापति, जानें पत्रकार से उनके यहां तक के सफर के बारे में

राज्यसभा में हरिवंश को राज्यसभा का उपसभापति चुना गया. हालांकि, वोटिंग दोबारा कराई गई. अंतिम चरण में NDA उम्मीदवार हरिवंश को 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को 105 वोट हासिल हुए. इसके बाद सभापति ने हरिवंश के जीत की घोषणा कर दी. हालांकि, राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुनाव से पहले ही हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि हमें जीत का भरोसा है, और नतीजा पहले से ही साफ है.

जब कांग्रेस से नाराज AAP ने कहा- 'राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते'

एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को एनडीए के अलावा बीजेडी, टीआरएस और शिवसेना का भी साथ मिला. वहीं वाईएसआर कांग्रेस, पीडीपी और आम आदमी पार्टी ने वोटिंग का बहिष्कार किया.  जिसकी वजह बहुमत का आंकड़ा 119 हो गया था. हरिवंश को जीत के बाद पीएम मोदी ने न सिर्फ बधाई दी बल्कि उनकी सीट पर जाकर हाथ भी मिलाया. 

राज्यसभा उपसभापति चुनाव LIVE : NDA के हरिवंश बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

पीएम मोदी ने हरिवंश को बधाई दी और कहा कि अगस्त क्रांति में बलिया का अहम योगदान रहा है और हरिवंश भी उसी भूमि से आते हैं. उन्होंने कहा कि चकाचौंध को छोड़कर हरिवंश ने सादा जीवन जिया है और उन्हें पत्रकारिता के मजबूत लोगों के साथ काम करने का अनुभव है. आगे उन्होंने कहा कि सांसद के रूप में हरिवंश जी का कार्यकाल सफल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में दोनों तरफ हरि थे और मेरा मानना है कि अब सदन में हरि कृपा बनी रहेगी.

यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एनडीए कैंडिडेट हरिवंश की जीत के बाद कहा कि कभी हम जीतते हैं और कभी हम हारते हैं. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरिवंश की जीत पर ट्वीट कर बधाई दी है. बता दें कि हरिवंश नीतीश की पार्टी जदयू से ही राज्यसभा सांसद हैं. 

VIDEO: राज्यसभा के उपसभापति बने हरिवंश, बीके हरिप्रसाद की हार

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com