NDTV Khabar

पाकिस्तान ने LOC पर रात भर की फायरिंग, सीजफायर तोड़े जाने पर भारत ने भी दिया करारा जवाब

पाकिस्तान ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में गोलीबारी की. यह सेक्टर भारत-पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा(LOC) से लगा हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान ने LOC पर रात भर की फायरिंग, सीजफायर तोड़े जाने पर भारत ने भी दिया करारा जवाब

पाकिस्तान से तनाव के बाद मंजकोट में तैनात सुरक्षा बल.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान लगातार सीजफायर तोड़ रहा है. उसने बुधवार की रात भर फायरिंग की. फिर गुरुवार की सुबह भी फायरिंग की. जम्मू-कश्मीर के मेंढर, राजौरी, नौशेरा में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया गया. पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में सुबह-सुबह फायरिंग की. कृष्णा घाटी का  सेक्टर भारत-पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा(LOC) से लगा हुआ है.पाकिस्तान के इस सीजफायर उल्लंघन का भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया. करीब एक घंटे तक दोनों तरफ से फायरिंग चली. सात बजे फायरिंग बंद हुई. बुधवार को भी पाकिस्तान ने करीब 15 स्थानों पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की थी, जिसमें भारत के पांच जवान घायल हुए थे. वहीं भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की पांच चौकियां नष्ट हुईं थीं.

यह भी पढ़ें- भारत के साथ खड़े हुए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस, UN में जैश और सरगना मसूद अज़हर को लेकर दिया बड़ा प्रस्ताव 


भारत को कूटनीतिक सफलता, जैश पर बैन की मांग
पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी लेने वाले जैश-ए-मोहम्मद पर कार्रवाई को लेकर दुनिया के बड़े देश आगे आए हैं. इनमें संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने बुधवार को प्रस्ताव दिया कि इस आतंकी संगठन को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ब्लैक लिस्ट करे. इसी आंतकी संगठन ने पुलवामा में भारतीय अर्धसैनिक बल के काफिले पर हमला करने का दावा किया था. अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति से मौलाना मसूद अजहर पर हर तरह के प्रतिबंध लगाने की मांग की है. प्रस्ताव में कहा है कि आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर हथियार और वैश्विक यात्रा से जुड़े प्रतिबंध लगाने के साथ उसकी परिसंपत्ति भी फ्रीज की जाएं. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान: पाक सरहद के गांवों में धमाके के साथ आग के गोले बन गिरे धातु के टुकड़े

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी. भारत ने इसके अगले दिन ही सेना को खुली छूट देने की बात कही थी और पाकिस्‍तान से 'मोस्‍ट फेवरेट नेशन' दर्जा वापस ले लिया था. इसके बाद घाटी में हुए सर्च ऑपरेशन में जैश के कई आतंकवादी मारे गए थें. 26 फरवरी की रात में वायु सेना ने अपने असैन्‍य कार्रवाई में पाकिस्‍तान के बालाकोट स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त कर दिया था. भारत के इस कार्रवाई का पूरी दुनिया ने समर्थन किया.

भारत-पाक के बीच तनातनी पर बोला अमेरिका: आगे किसी भी तरह की सैन्य कार्रवाई स्थिति को बदतर करेगी

उधर भारत की सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद यहां सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी जेट विमान को भारतीय वायुसेना के मार गिराए जाने (IAF Air Strike) के बाद एक भारतीय पायलट लापता हो गया. यह जानकारी बुधवार को भारत सरकार ने पाकिस्तान के उन दावों के बाद दी, जिनमें उसने 'अपने वायुक्षेत्र में रहकर नियंत्रण रेखा के पार हमले करने' की बात कही थी. बालाकोट में आतंकवादी अड्डे को भारतीय वायुसेना द्वारा निशाना बनाए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव इस वक्त चरम पर नज़र आ रहा है.लगभग उसी समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने भी भारत से बातचीत की बात कही. उन्होंने कहा कि हम पुलवामा पर बात करने के लिए तैयार हैं, और हमने पहले भी कहा था और अब भी कह रहे हैं कि आप हमें सबूत दें, हम उन पर कार्रवाई करेंगे.

उन्होंने कहा कि हमारे लिए भी यह सही नहीं कि हमारी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए हो. उन्होंने कहा कि जंग हुई तो यह किसी के काबू में नहीं रहेगी.इसी बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पाकस्तान की हमले की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया और हमने उनके एक फाइटर विमान को मार गिराया. हालांकि, इस एक्शन के दौरान हमें एक मिग-21 विमान का नुकसान हुआ, और एक पायलट भी लापता है.

वीडियो- TOP 5 News@8AM: भारत ने पाक के उप उच्चायुक्त को किया तलब

टिप्पणियां

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement