Weather Report: उत्तर भारत में तापमान बढ़ने से लोगों को मिली ठंड से राहत, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

दिल्ली में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Weather Report: उत्तर भारत में तापमान बढ़ने से लोगों को मिली ठंड से राहत, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • कड़ाके की ठंड से गुरुवार को तापमान में हल्की बढ़ोतरी के कारण राहत मिली
  • दिल्ली में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा
  • दो दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़कर 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना
नई दिल्ली:

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पिछले एक पखवाड़े से कड़ाके की ठंड से गुरुवार को तापमान में हल्की बढ़ोतरी के कारण राहत मिली, वहीं शिमला सहित कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई. राष्ट्रीय राजधानी में 1992 के बाद से सबसे लंबे समय तक रहने वाली शीतलहर के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तापमान में वृद्धि हुई. दिल्ली में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसमविज्ञानियों ने कहा कि अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

Weather Report: दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, उत्तर प्रदेश में गिर सकते हैं ओले

हालांकि शहर में प्रदूषण स्तर जस का तस बना हुआ है. गुरुवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 417 मापी गई जो ‘गंभीर' श्रेणी में आती है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, "गुरुवार को हल्की बारिश की उम्मीद थी, लेकिन बारिश नहीं हुई. छह से आठ जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है.' हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को शीतलहर का प्रकोप कायम रहा और शिमला में बर्फबारी हुई. विभाग के अधिकारी ने अगले सात दिनों में राज्य के मध्यम और ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों के कई स्थानों पर बर्फबारी और बारिश तथा मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है. राज्य में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा.

Delhi Weather: राजधानी में ठंड का कहर जारी, 2.4 डिग्री रहा पारा, और गिर सकता है तापमान

उत्तर प्रदेश के लोगों को गुरुवार को तापमान बढ़ने से ठंड से थोड़ी राहत मिली. मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को मेरठ और बहराइच का न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.7 डिग्री सेल्सियस और 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बुधवार से अधिक था. राज्य की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने शुक्रवार को राज्य के पूर्वी जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया है. राजस्थान में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. वनस्थली न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा उसके बाद फतेहपुर न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पूरे उत्तर भारत में बर्फीली ठंड का प्रकोप, नए साल में करवट लेगा मौसम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं पंजाब और हरियाणा में लोगों को ठंड से गुरुवार को भी राहत नहीं मिली और यहां शीतलहर का कहर बरकरार है. मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. दोनों ही राज्यों में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. कुछ स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा. इस बीच मौसम विज्ञानियों ने कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा के आंतरिक और तटीय क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)