NDTV Khabar

देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है. रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

वर्तमान में वाइस एडमिरल सिंह फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं

नई दिल्ली:

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी. सिंह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो मई के अंत में रिटायरमेंट हो रहे हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार ने मेरिट आधारित दृष्टिकोण अपनाते हुए यह चयन किया है और पद के लिए वरिष्ठतम अधिकारी की नियुक्ति की जाने वाली परंपरा नहीं अपनाई. उन्होंने बताया कि अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ वाइस एडमिरल विमल वर्मा इस शीर्ष पद के दावेदारों में से एक थे. वह सिंह से वरिष्ठ हैं. 

अमित शाह का राहुल गांधी पर हमला, बोले- सैम पित्रोदा के बयान पर देश की जनता और वीर सैनिकों से मांगें माफी


रामगोपाल यादव ने पुलवामा हमले को बताया था 'साजिश', अखिलेश बोले- जवानों की कुर्बानी पर सवाल नहीं उठाना चाहिए

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान में वाइस एडमिरल सिंह विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं और वह 31 मई को नौसेना प्रमुख के तौर पर प्रभार संभालेंगे. अक्टूबर 2017 में पूर्वी नौसैना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ का प्रभार संभालने से पहले उन्होंने नौसेना के उपप्रमुख के तौर पर भी सेवाएं दी हैं. सूत्रों ने बताया कि वर्मा के अलावा, नौसेना प्रमुख के पद के दावेदारों में नौसेना उपप्रमुख वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार, पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल अजीत कुमार और दक्षिणी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ अनिल कुमार चावला शामिल थे. 

बालाकोट स्ट्राइक पर सवाल उठाने पर PM का कांग्रेस पर निशाना: ये न्यू इंडिया है, आतंकियों को उन्हीं की भाषा में जवाब देंगे

सरकार ने 2016 में सेना प्रमुख की नियुक्ति किए जाने के वक्त वरिष्ठता के आधार पर नियुक्ति की परंपरा का पालन नहीं किया था. तीन नवंबर 1959 को जन्मे सिंह एक जुलाई, 1980 को नौसेना में शामिल हुए थे. उन्हें 1982 में हेलीकॉप्टर पायलट बनने का मौका मिला और उन्हें चेतक और कमोव हेलीकॉप्टरों में उड़ान भरने का लंबा अनुभव है. नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि वह संभवत: पहले हेलीकॉप्टर पायलट हैं जो नौसेना प्रमुख के पद पर पहुंचेंगे. 

अजय देवगन बनेंगे स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक, 300 महिलाओं की मदद से पाकिस्तानी सेना को दी थी टक्कर

सिंह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन एवं कॉलेज ऑफ नेवल वारफेयर, मुबई के स्नातक हैं. वह जालंधर के रहने वाले हैं और उन्होंने परम विशिष्ट सेवा पदक एवं अति विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त किया है. नौसेना प्रमुख तीन साल के कार्यकाल के बाद या 62 साल की उम्र, जो भी पहले हो, सेवानिवृत्त होते है. 

टिप्पणियां

Video: जम्मू-कश्मीरः शोपिया में जैश के दो आतंकी ढेर

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement