NDTV Khabar

मौसम : हिमाचल और कश्मीर में बर्फ की चादर, बारिश से तरबतर दिल्ली में लगा जाम

हिमाचल प्रदेश के शिमला और मनाली में भारी बर्फबारी, मौसम का आनंद लेने के लिए जुटे पर्यटक

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मौसम : हिमाचल और कश्मीर में बर्फ की चादर, बारिश से तरबतर दिल्ली में लगा जाम

शिमला में मंगलवार को हुई बर्फबारी से भवनों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है.

खास बातें

  1. कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी
  2. बारिश और बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट
  3. दिल्ली के कई हिस्सों में भारी बारिश, ट्रैफिक जाम
नई दिल्ली:

उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी ने बीतते हुए सर्दी के मौसम को रोक लिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां जोरदार बारिश हुई है वहीं हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में जोरदार बर्फबारी का सिलसिला जारी है. मौसम के इस मिजाज से समूचे उत्तर भारत में तापमान नीचे आ गया है.

दिल्ली में मंगलवार को सुबह कई हिस्सों में भारी बारिश होने की वजह से शहर में जल भराव और प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो गई.

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला समेत राज्य के कई पर्यटन स्थलों जैसे मनाली, कुफरी और नारकंडा में देर रात से मंगलवार सुबह तक कई घंटे बर्फबारी हुई. मौसम विभाग के शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि शिमला में सुबह 8.30 बजे तक पांच सेंटीमीटर बर्फ गिरी. सुबह 8.30 बजे तक मनाली में 5 सेमी, कोठी में 20 सेमी, सलोनी में 6 सेमी और कल्पा में 7.4 सेमी बर्फ गिरी है.    

पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ लेने के लिए शिमला के ऐतिहासिक रिज और माल रोड पर जमा हो गए. इस बीच राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान हुई बारिश और बर्फबारी के चलते शीतलहर तेज हो गई है. घरमूर में सबसे ज्यादा 62.8 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके बाद धर्मशाला में 47.4 मिमी, कांगड़ा में 39.6 मिमी, पालमपुर में 32 मिमी, सनौली में 25 मिमी बारिश हुई.


बदला नजर आया मौसम का मिजाज: शनिवार रहा सबसे गर्म दिन, 26 जनवरी को बारिश के आसार 

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भी कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है. ताजा बर्फबारी और बारिश की वजह से राज्य के ज्यादातर इलाकों में तापमान में गिरावट आई है. डलहौजी और मनाली में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 1.8 डिग्री सेल्सियस और शून्य से नीचे 1.2 प्रतिशत नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग ने कहा कि शिमला में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस और कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.    

कश्मीर में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हुई. इस बीच बर्फबारी और खराब मौसम के चलते जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी तीर्थस्थल में हेलीकॉप्टर और रोपवे सेवाएं मंगलवार को बंद कर दी गईं.

मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर में बीती रात न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि नजदीकी कोकेरनाग कस्बे में भी पारा शून्य से नीचे 0.3 डिग्री दर्ज किया गया है. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा कस्बे में पारा गिरकर शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है. उत्तरी कश्मीर में स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में बीती रात तापमान गिरकर शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि पहलगाम पर्यटन स्थल में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा, फ्लाइट्स और रेलगाड़ियों पर असर, मौसम विभाग ने इन राज्यों को लेकर जारी की चेतावनी

इस बीच बर्फबारी और खराब मौसम के चलते जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी तीर्थस्थल में हेलीकॉप्टर और रोपवे सेवाएं मंगलवार को बंद कर दी गईं. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सिमरनदीप सिंह ने बताया, "बर्फबारी और खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर और रोपवे सेवाएं मंगलवार को बंद कर दी गई हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार की सुबह कई हिस्सों में भारी बारिश होने की वजह से शहर में जल भराव और प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो गई. कल रात और आज सुबह भी बारिश होने की वजह से कार्यालय जाने वालों को समस्याओं का सामना करना पड़ा.

उत्तर रेलवे के अनुसार करीब 15 ट्रेनें दो या तीन घंटे के विलंब से चल रही थीं. इसमें हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, मालदा-दिल्ली जंक्शन फरक्का एक्सप्रेस और मुंबई अमृतसर एक्सप्रेस शामिल है. वहीं पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस छह घंटे के विलंब से चल रही थी.

उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश से बढेगी ठंड, दिल्ली में घना कोहरा बढ़ायेगा पॉल्यूशन

बारिश से दिल्ली की सड़कें बेहद प्रभावित हुईं. कई स्थानों पर जलभराव की वजह से यातायात का परिचालन प्रभावित हो रहा था. दिल्ली यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि यातायात निगमबोध घाट से हनुमान मंदिर की ओर जाने वाले सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ. वहीं दक्षिणी दिल्ली में एसएस मार्ग से भाटी माइन्स की ओर जाने वाली सड़क पर भी यातायात प्रभावित रहा.

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी के अनुसार सफदरजंग वेधशाला में 14.8 मिमी, पालम वेधशाला में 22.8 मिमी, लोधी वेधशाला में 15 मिमी और आया नगर में 26.1 मिमी बारिश दर्ज की गई.    अधिकारी ने कहा, ‘‘न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.'' सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज किया गया.    

VIDEO : पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से पारा गिरा

टिप्पणियां

मौसम वैज्ञानिक ने बुधवार को दिनभर बारिश होने का पूर्वानुमान भी लगाया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार शहर में कुल वायु गुणवत्ता 133 दर्ज किया गया, जो कि ‘मध्यम' श्रेणी में है.

(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement