धूम्रपान करने वाले शख्स ने दान किए फेफड़े, डॉक्टरों ने Video में दिखाया लंग्स का हाल

मरीज को यह फेफड़े लगाए गए तो उसे लंग कैल्सीफिकेशन (Lung Calcification), बुलॉस लंग डिसीज़ (Bullous Lung Disease) और पुलमॉनरी एम्फीसेमा (Pulmonary Emphysema) जैसी फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

धूम्रपान करने वाले शख्स ने दान किए फेफड़े, डॉक्टरों ने Video में दिखाया लंग्स का हाल

स्मोकर के फेफड़ों का वीडियो वायरल...

चीन:

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि धूम्रपान सेहत के लिए कितना हानिकारक है. लेकिन इसके बावजूद स्मोकिंग करने वालों की संख्या में कोई सुधार नहीं. इसी धूम्रपान की लत के शिकार एक शख्स के फेफड़ों का वीडियो वायरल हो रहा है. यह वीडियो 30 सालों से स्मोकिंग कर रहे शख्स का था, जिसकी उम्र 52 साल थी. वीडियो में देखा जा सकता है इसमें दिख रहे लंग्स टार से बिल्कुल काले पड़ चुके हैं. यह वीडियो चीन के यूक्सी पीपुल्स हॉस्पिटल, झिएंगसु का है. यहां डॉक्टर चेन झिएंगु और उनकी ट्रांसप्लांट टीम इस फेफड़ों की जांच कर रही है, जिसे एक शख्स ने दान किया है. 

मिरर के मुताबिक डॉक्टर चेन झिएंगु के बताया जिस शख्स ने यह फेफड़े दान किए हैं, वो अब ब्रेन डेड हो चुका था. लेकिन इन फेफड़ों की ऐसी हालत देखने के बाद इन्हें किसी भी मरीज को नहीं लगाया जा सकता है. अगर मरीज को यह फेफड़े लगाए गए तो उसे लंग कैल्सीफिकेशन (Lung Calcification), बुलॉस लंग डिसीज़ (Bullous Lung Disease) और पुलमॉनरी एम्फीसेमा (Pulmonary Emphysema) जैसी फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

डॉक्टर ने आगे कहा 'हमारी टीम इन फेफड़ों को ट्रांसप्लांट करने के लिए रिजेक्ट कर रही है.'

आगे उन्होंने कहा 'अगर कोई शख्स हैवी स्मोकर है तो उसके फेफड़े किसी को दान नहीं किए जा सकते.'

वहीं, आगे बताया गया 'अपने फेफड़ों को दान करने वाले इस शख्स के मरने से पहले सीटी स्कैन नहीं हुआ था. क्योंकि उससे पहले ही उसके ब्रेन ने काम करना बंद कर दिया था. शुरुआती ऑक्सीनेशन इंडेक्स के बाद जब इन फेफड़ों को देखा तो हमें लगा कि अब इन्हें इस्तेमाल में नहीं लाया जा सकता.'

लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

नहीं पसंद करेला, पालक और टिंडा? आपकी ज़बान नहीं, जीन्‍स हैं जिम्‍मेदार

दिल्ली में खुला Oxygen Bar, जो 299 की शुरुआती कीमत में दे रहा शुद्ध हवा

Tiktok Video: पत्नी को संस्कृत में क्या कहते हैं? पति ने दिया ऐसा जवाब, लोग बोले - ये सच है भाई...

Deepika Padukone ने पहली एनिवर्सरी पर पहनी सासू मां की दी हुई साड़ी, देखिए Photos

VIDEO: डॉक्टर्स ऑन कॉल : कैसे पाएं धूम्रपान या तंबाकू से छुटकारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com