NDTV Khabar

हेमा मालिनी: क्या मथुरा में जीत दोहरा पाएंगी ड्रीम गर्ल, बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक का सफर

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल (Dream Girl) हेमा मालिनी (Hema Malini) ने दशकों तक फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया और अब वे बीजेपी की टिकट पर मथुरा से लोकसभा चुनाव (Elections 2019) लड़ रही हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हेमा मालिनी: क्या मथुरा में जीत दोहरा पाएंगी ड्रीम गर्ल, बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक का सफर

मथुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं हैं हेमा मालिनी (Hema Malini)

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल (Dream Girl) हेमा मालिनी (Hema Malini) ने दशकों तक फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया. बॉलीवुड (Bollywood) में सफलता का स्वाद चखने के बाद हेमा ने राजनीति की तरफ रुख किया. समाज सेवा के इरादे से उन्होंने राजनीति में कदम रखा और 2004 में बीजेपी में शामिल हो गईं. हेमा मालिनी  (Hema Malini) का नाम उन कामयाब महिलाओं की लिस्ट में आता है जो राजनीति में खुद को साबित करने में सफल रहीं. 2019 के आम चुनाव में पार्टी ने उन्हें मथुरा की जिम्मेदारी दी है. जहां से मौजूदा सांसद भी हैं. नजर डालते हैं हेमा मालिनी के अब तक के फिल्मी और राजनीतिक सफर पर.  

जितिन प्रसाद: एमबीए करने के बाद की थी राजनीति की शुरुआत, यहां जानिए पूरा सफर


फिल्मी सफर
16 अक्टूबर 1948 को तमिल भाषी चक्रवर्ती परिवार में हेमा मालिनी   (Hema Malini) का जन्म हुआ. पिता का नाम वी एस आर चक्रवर्ती और मां का नाम जया चक्रवर्ती है. हेमा मालिनी की मां जया, फिल्म प्रोड्यूसर थीं लिहाजा हेमा का बचपन से ही झुकाव फिल्मों की तरफ रहा. यहां तक की उन्होंने बाहरवीं की पढ़ाई भी बीच में छोड़ दी थी और फिल्मों में काम करने का फैसला कर लिया. हेमा मालिनी  (Hema Malini) को फिल्मों में आने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा. शुरुआती दिनों में हेमा मालिनी से एक तमिल फिल्म निर्देशक ने यहां तक कह दिया था कि उनके अंदर स्टार अपील तक नहीं है. हालांकि हेमा मालिनी  (Hema Malini) ने हार नहीं मानी और सही रोल के लिए संघर्ष जारी रखा और बाद में इसी निर्देशक ने हेमा मालिनी के स्टारडम को भुनाने के लिए सत्तर के दशक में 'गहरी चाल' फिल्म बनाई थी.  

Kanhaiya Kumar: जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष से लेकर लोकसभा उम्मीदवार बनने तक कन्हैया कुमार का सफर...

यही वो दौर था जब हेमा मालिनी (Hema Malini) का सितारा चमका. लंबे संघर्ष के बाद हेमा मालिनी  (Hema Malini) को फिल्म 'सीता और गीता' मिली. इस फिल्म ने हेमा मालिनी के लिए दर्शकों के दिल तक जाने का रास्ता बना दिया. 'सीता और गीता' के बाद हेमा मालिनी ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा. इसके बाद ड्रीम गर्ल ने बैक टु बैक कई हिट फिल्में दी. हेमा ने 'राजा जानी', 'सीता और गीता', 'प्रेम नगर', 'धर्मात्मा', 'खुशबू', 'शोले', 'चरस' और 'ड्रीम गर्ल जैसी कई जबरदस्त फिल्मों में काम किया. उन्होंने अपने करियर में करीब 150 फिल्मों में काम किया. वैसे तो फिल्मों में हेमा मालिनी की जोड़ी कई एक्टर्स के साथ जनता को पसंद आती थी लेकिन धर्मेंद्र के साथ हेमा मालिनी  (Hema Malini) की बॉन्डिंग दर्शकों के दिलों को छू गई. रील लाइफ की जोड़ी कब रियल लाइफ में एक दूसरे को पसंद करने लगे किसी को पता ही नहीं चला. बिना दुनिया की फिक्र किए, परिवार के खिलाफ जाकर धर्मेंद्र और हेमा मिली ने छुपकर शादी कर ली. धर्मेंद्र से उन्हें आयशा और अहाना नाम की दो बेटियां हुईं. 

Amit Shah: अटल-आडवाणी के लिए प्रचार करने से लेकर अमित शाह के BJP अध्यक्ष बनने तक की कहानी, जानें यहां...

राजनैतिक सफर 
1999 में हेमा मालिनी (Hema Malini) ने बीजेपी के उम्मीदवार विनोद खन्ना के लिए चुनाव प्रचार किया. 2004 में वह आधिकारिक तौर पर बीजेपी में शामिल हो गईं. 2009 तक वे राज्यसभा की सदस्य रहीं. 2010 में पार्टी ने उन्हें जनरल सेक्रेटरी बना दिया. 2014 लोकसभा चुनावों में उन्हें मथुरा सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया. हेमा मालिनी ने मथुरा में जयंत चौधरी को 3 लाख 30 हजार से भी ज्यादा वोटों से हरा दिया. 2019 के चुनावों में पार्टी ने उन्हें एक बार फिर से मौका दिया है.   

टिप्पणियां

Mulayam Singh Yadav: मुलायम सिंह यादव पहलवानी छोड़ राजनीति में कैसे आए और मैनपुरी क्यों है सपा का गढ़, जानें यहां...

Video- चुनाव इंडिया का: जीत के लिए सितारे जरूरी?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement