यूपी में BJP को बड़ा झटका: प्रयागराज के सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने दिया इस्तीफा, SP की टिकट पर बांदा से लड़ेंगे चुनाव

श्यामाचरण गुप्ता पहले भी समाजवादी पार्टी में रह चुके हैं. साल 1999 में गुप्ता ने बांदा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार ने उन्हें हरा दिया.

यूपी में BJP को बड़ा झटका: प्रयागराज के सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने दिया इस्तीफा, SP की टिकट पर बांदा से लड़ेंगे चुनाव

प्रयागराज से सांसद श्यामाचरण गुप्ता

लखनऊ:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है. प्रयागराज से भाजपा सांसद श्यामाचरण गुप्ता (Shyama Charan Gupta) ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. गुप्ता ने अब अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की समाजवादी पार्टी का दामन थामा है. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के टिकट पर गुप्ता बांदा से चुनाव लड़ेंगे. गुप्ता पहले भी समाजवादी पार्टी में रह चुके हैं. साल 1999 में गुप्ता ने बांदा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार ने उन्हें हरा दिया. हालांकि, साल 2004 में उन्होंने बांदा से जीत हासिल की थी. 

इसके बाद साल 2009 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर बांदा से चुनाव लड़ा, लेकिन वह जीत नहीं पाए. पूर्वी उत्तर प्रदेश में बनिया समुदाय में अच्छी पकड़ रखने वाले गुप्ता ने साल 2014 में प्रयागराज से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. गुप्ता का भाजपा से इस्तीफे का ऐलान भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी होने से पहले हुआ है.

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका, पूर्व सीएम बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी कांग्रेस में शामिल

पार्टी ने शुक्रवार को ही पांच प्रत्याशी के नाम घोषित किये थे. इनमें कैराना से वर्तमान सांसद तबस्सुम हसन और गाजियाबाद से सुरेन्द्र कुमार शामिल हैं. सपा अब तक 17 प्रत्याशियों के नाम तय कर चुकी है. बसपा के साथ उसके समझौते के तहत सपा को 37 सीटें मिली हैं जबकि बसपा 38 सीटों पर चुनाव लडे़गी. तीन सीटें रालोद को दी गयी हैं जबकि गठबंधन ने सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली और राहुल गांधी के क्षेत्र अमेठी से उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.

वहीं दूसरी ओर भाजपा के कद्दावर नेता भुवन चंद्र खंडूरी (BC Khanduri) के बेटे मनीष (Manish Khanduri) भी कांग्रेस में शामिल हो गए. वे देहरादून में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए. चर्चा है कि मनीष खंडूरी (Manish Khanduri)  को पौड़ी सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि भुवन चंद्र खंडूरी (BC Khanduri) वर्तमान में पौड़ी से भाजपा के सांसद हैं.

बिहार : NDA के बीच सीटों का बंटवारा तय, जानें- किस पार्टी के खाते में आई कौन सी सीट

मनीष खंडूरी के कांग्रेस में जाने की कई दिनों से चर्चा चल रही थी. हालांकि उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की थी. इस बारे में पूछे जाने पर उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा था कि मनीष खंडूरी पार्टी के सदस्य नहीं हैं और इसलिये इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कहां जाते हैं.

महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका: नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सुजय ने ज्वाइन की BJP 

VIDEO- Exclusive: सपा-बसपा गठजोड़ से कांग्रेस बाहर क्यों?

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com