NDTV Khabar

Lok Sabha Polls 2019: यूपी में SP-BSP का क्यों हुआ गठबंधन? अखिलेश यादव ने NDTV को बताई वजह

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने NDTV से बात करते हुए कहा कि बीजेपी बड़ी पार्टी है. हर जगह उसकी सरकारें हैं. हमें बीजेपी (BJP) से लड़ने के लिए गठबंधन जरूरी था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. अखिलेश बोले- बीजेपी से लड़ने के लिए गठबंधन ज़रूरी
  2. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, बीजेपी की सरकार यूपी से ही बनी
  3. 'यूपी को माइनस कर दें तो आज बीजेपी की सरकार नहीं है'
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश वह राज्य है जो पूरे देश की राजनीतिक क़िस्मत तय करने में सबसे अहम भूमिका अदा करता है. आख़िर 80 लोकसभा सीटें (Lok Sabha Election 2019) यहीं से आती हैं. 2019 में यूपी की भूमिका कुछ और बड़ी है, क्योंकि यही वो राज्य है जहां से एनडीए को 73 सीटें मिलीं. तो जो लोग बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) को 2019 में रोकना चाहते हैं, उन्हें यूपी (Uttar Pradesh) में ही उनका घोड़ा पकड़ना होगा. इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है. बीजेपी (BJP) को रोकने के लिए यूपी में फिर वो ऐतिहासिक गठबंधन दुहराया जा रहा है जो 1993 में पहली बार हुआ था और इस तरह टूटा था कि दुबारा इसकी संभावना नहीं दिखती थी. यूपी में सपा और बसपा का गठजोड़ (SP-BSP Alliance) वाकई याद दिलाता है कि राजनीति असंभव की संभावना है, लेकिन इस असंभव को जिन दो लोगों ने संभव बनाया है, उनमें एक अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी हैं. 

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019: अखिलेश यादव का बड़ा बयान, SP-BSP साथ मिलकर करेंगे चुनावी रैली


अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भारतीय राजनीति का वो युवा चेहरा हैं जिनमें आधुनिक समय की उदारता दिखती है, लेकिन वह राजनीतिक काइयांपन नहीं दिखता है जिसमें कई समझौते मोलतोल में बदल जाते हैं. यूपी का जायज़ा लेने निकले डॉ. प्रणय रॉय ने अखिलेश यादव से बात की. 

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने अंग्रेजी में किया ऐसा ट्वीट, अखिलेश यादव बोले- मुख्यमंत्री जी, इसका मतलब बता दीजिए

अखिलेश यादव ने NDTV से बात करते हुए कहा कि बीजेपी बड़ी पार्टी है. हर जगह उसकी सरकारें हैं. उसका संगठन है. हमें तैयारी करने के लिए समय चाहिए था. तैयारी करते-करते हम इस पोजिशन पर बने की हमारा गठबंधन हो जाए और गठबंधन हो गया. उन्होंने कहा कि बीजेपी से लड़ने के लिए गठबंधन जरूरी था और जमीन पर वोट कैसे गिरेगा यह ज्यादा जरूरी था. क्योंकि यूपी से ही उनकी सरकार बनी है. अखिलेश यादव ने कहा कि अगर यूपी को हम माइनस कर दें तो आज उनकी सरकार नहीं है. इसलिए गठबंधन के साथ-साथ जो हमें उम्मीदवार तय करने हैं वह बड़ी एक्सरसाइज है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने ट्वीट कर विपक्षी नेताओं से की खास अपील तो अखिलेश यादव बोले- दिल खुश हुआ

अखिलेश यादव ने कहा कि हमने उपचुनावों में कामयाब प्रयोग किया. गोरखपुर, फूलपुर उपचुनाव में हमारा वोट प्रतिशत बढ़ा है. कैराना में बीजेपी का वोट फीसदी बढ़ा पर वह हार गई. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता हर गांव में है और उसी तरह बीएसपी भी कैडर वाली पुरानी पार्टी. उसके भी हर जिले में कार्यकर्ता हैं.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने ट्वीट कर राहुल गांधी, ममता बनर्जी, मायावती, अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव से की यह अपील

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा एक साथ चुनाव मैदान में उतरे हैं. सीटों पर बनी सहमति के तहत राज्‍य में सपा 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. तीन सीट राष्‍ट्रीय लोकदल (RLD) को दिया गया है. आरएलडी मथुरा, मुजफ्फरनगर और बागपत से चुनाव लड़ेगी. रायबरेली और अमेठी लोकसभा क्षेत्र को कांग्रेस के लिए छोड़ा गया है. 

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 Full Schedule : लोकसभा चुनाव में आपकी सीट पर कब होगी वोटिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

टिप्पणियां

उत्तर प्रदेश में 80 सीटें, 7 चरणों में मतदान
11 अप्रैल: गौतमबुद्ध नगर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, सहारनपुर
18 अप्रैल: अलीगढ़, अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, नगीना
23 अप्रैल: मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत
29 अप्रैल: शाहजहांपुर, खेड़ी़, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कनौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर
6 मई: फिरोजाबाद, धौरहरा, सीतापुर, माेहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, बहराइच, कैसरगंज, गोंडा
12 मई: सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही
19 मई: महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सालेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज

VIDEO: सपा-बसपा ने यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए किया सीटों का बंटवारा​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement