NDTV Khabar

200 साल से खाली पड़ा है राजस्थान का ये गांव, लोगों ने कहा- 'भूत रहते हैं यहां...'

राजस्थान के जैसलमेर का कुलधरा एक ऐसा गांव है जहां के बाशिंदे उसे रातों-रात छोड़कर न जानें कहां चले गए और 19वीं शताब्दी की शुरुआत से ही यह वीरान पड़ा हुआ है और इसी वीरानी के चलते यहां भूतों के डेरा डालने की कहानियों बुनी जाने लगीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
200 साल से खाली पड़ा है राजस्थान का ये गांव, लोगों ने कहा- 'भूत रहते हैं यहां...'

दो सौ साल पहले खाली हुए ‘कुलधरा’ की कहानी.

राजस्थान के जैसलमेर का कुलधरा एक ऐसा गांव है जहां के बाशिंदे उसे रातों-रात छोड़कर न जानें कहां चले गए और 19वीं शताब्दी की शुरुआत से ही यह वीरान पड़ा हुआ है और इसी वीरानी के चलते यहां भूतों के डेरा डालने की कहानियों बुनी जाने लगीं. लोगों का मानना है कि यह जगह शापित है और अब यहां भूत रहते हैं. कभी यहां समृद्ध पालीवाल ब्रह्मामण समुदाय के लोग रहा करते थे लेकिन जैसलमेर के तत्कालीन शक्तिशाली मंत्री सलीम सिंह द्वारा किए गए अत्याचारों से तंग आकर सभी लोग अपने घर छोड़ गए.

Bakrid 2019: बकरे का बदला... लड़के ने पीटा तो खड़े होकर किया Attack, देखें VIDEO

इस गांव की सीमा पर रहने वाले एक बुजुर्ग सुमा राम ने कहा, 'सलीम सिंह इस गांव की एक लड़की को पसंद करता था. यहां के निवासी अपने सम्मान की रक्षा के लिए यहां से एक रात कहीं चले गए. वह गायब ही हो गए. भगवान ही जानता है कि वह कहां गए.' लोककथा के अनुसार यहां के मूल निवासियों ने इस जगह को श्राप दिया था इसलिए यहां अब भी लोग नहीं रहते हैं. हालांकि उन्होंने इस बात को खारिज कर दिया कि यह जगह भूतहा है.


Rakshabandhan 2019: राखी नहीं बंधवा रहा था भाई, गुस्से में बहन ने खींचे बाल और... देखें VIDEO

सुमा राम ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'गांव में पुराने घरों के खंडहर हैं और कुछ भी नहीं है. पालीवाल ब्राह्मणों ने अपने सम्मान की रक्षा के लिए यह गांव छोड़ा था और उसके बाद से कभी गांव बस नहीं पाया.' उन्होंने कहा कि लोग आम तौर पर ऐसा मान लेते हैं कि यहां भूत रहते हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं. उन्होंने कहा कि वह यहां काफी समय से रह रहे हैं लेकिन ऐसी कोई चीज नहीं हुई.

WWE में जब ब्रॉक लेसनर ने की क्रूरता की हदें पार, जॉन सीना को इतना पीटा कि रोने लगे लोग... देखें VIDEO

बुजुर्ग ने कहा, 'यह सभी मिथ्या है. कई लोग मेरे पास भूतों के बारे में पूछते आते हैं. मुझे नहीं पता कि उन्हें यह सब कहानियां किसने सुनाई है. मैंने कभी ऐसा महसूस नहीं किया.' वहीं इस क्षेत्र में एक कैफिटेरिया परियोजना में केयरटेकर के रूप में काम करने वाले एक अन्य व्यक्ति ने दावा किया कि वह और उनके बेटे दिन-रात यहां रहते हैं लेकिन कभी कोई अजीब चीज नहीं हुई.

टिप्पणियां

Ind Vs WI: बारिश के बीच विराट कोहली ने किया भांगड़ा, गेल ने भी लगाए ठुमके, देखें VIDEO

कुलधरा एक पुरातात्विक स्थल है और यहां दिन में खास तौर पर बरसात के समय में काफी पर्यटक आते हैं. हरियाणा के एक पर्यटक रूपिंदर सिंह ने कहा, 'यह एक अच्छी जगह है. हमनें यहां के बारे में कई कहानियां सुनी हैं और यह अपने-अपने विश्वास पर है.'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement