NDTV Khabar

कर्नाटक का रण : चुनाव प्रचार चरम पर, राहुल और PM मोदी के बीच 'जुबानी जंग' तेज

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने में अब सिर्फ 8 दिन बचे हैं. वहां सियासी पारा भी लगातार चढ़ता जा रहा है. वहां चुनाव का प्रचार-प्रसार अब अपने चरम पर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक का रण : चुनाव प्रचार चरम पर, राहुल और PM मोदी के बीच 'जुबानी जंग' तेज

कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होना है और 15 मई को वोटों की गिनती होगी.

नई दिल्ली:

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने में अब सिर्फ 8 दिन बचे हैं. वहां सियासी पारा भी लगातार चढ़ता जा रहा है. ऐसे में वहां चुनाव का प्रचार-प्रसार अब अपने चरम पर है. कर्नाटक के रण को जीतने के लिए भारतीय जतना पार्टी से लेकर कांग्रेस तक ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है. कर्नाटक की जनता को लुभाने के लिए दोनों तरफ से ताबड़तोड़ रैलियां हो रही हैं. रैलियों में पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक-दूसरे पर जमकर निशाना साध रहे हैं.

यह भी पढ़ें :  बल्लारी में बोले पीएम मोदी, बीजेपी ने भारत के एक चायवाले को देश का प्रधानमंत्री बनाया


'भ्रष्टाचार में गोल्ड मेडलिस्ट कर्नाटक की सरकार'
कांग्रेस से सत्ता छीनने के प्रयास में भाजपा के प्रचार को बढावा देने के लिए पीएम मोदी ने तीन चुनावी जनसभाओं को, जबकि राहुल गांधी ने अपनी चुनावी यात्रा के दौरान चार जनसभाओं को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य की राजधानी बेंगलुरु में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कर्नाटक सरकार भ्रष्टाचार में 'गोल्ड मेडलिस्ट' है और कांग्रेस नेता 'सत्ता के नशे में चूर' हैं.

यह भी पढ़ें : कर्नाटक चुनाव : 'कांग्रेस की सरकार ने बेंगलुरु को कम्प्यूटर कैपिटल से क्राइम कैपिटल में बदल दिया'

नीरव मोदी को बचाने का आरोप
राहुल गांधी ने इस पर पलटवार करते हुए भाजपा पर राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को बचाने का आरोप लगाया. उन्होंने इस मुद्दों पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाया. सिद्धारमैया सरकार को 'सीधा रुपैया सरकार' बताते हुए मोदी ने बल्लारी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एक आम आदमी अधिकारियों को रिश्वत दिये बिना अपना कोई काम नहीं करा सकता.
 

pm modi
बल्लारी में चुनावी सभा को संबोधित करते पीएम मोदी.

उन्होंने कुछ समय पहले बेंगलुरु के एक कैफे में एक व्यक्ति की पिटाई करने वाले विधायक एनए हैरिस के बेटे मोहम्मद नालपाद के संदर्भ में कहा, 'शहर में खराब कानून व्यवस्था बिना वजह नहीं है. कांग्रेस विधायक के बेटे ने मासूम लोगों की पिटाई की और सरकार ने उन्हें बचाया. उनके नेता सत्ता के नशे में चूर है.' खनन घोटाले में कथित रूप से संलिप्त विवादित रेड्डी बंधुओं को भाजपा द्वारा टिकट देने को लेकर विपक्ष के हमले का सामना कर रहे मोदी ने कर्नाटक सरकार पर पलटवार करते हुए उस पर आरोप लगाया कि वह खनन नीति तैयार नहीं करके अवैध खनन को रोकने के केंद्र के प्रयास को नाकाम कर रही है.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी बोले, मैं 'भाजपा मुक्त भारत' नहीं चाहता


निजी हमले पर निंदा
उधर राहुल गांधी ने उन पर निजी हमलों के लिए मोदी की निंदा की. राहुल ने कहा, 'जब भी मोदी डरते हैं, मैं आपको उनकी प्रवृत्ति के बारे में बताता हूं, वह व्यक्ति पर व्यक्तिगत हमले करते हैं. वह व्यक्ति के बारे में बुरी बातें करेंगे. उनमें और मुझमें यही अंतर है.' राहुल ने कहा, 'उन्हें मेरे बारे में जो बोलना है, बोलने दें. चाहे वह गलत हों या सही, उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वह भारत के प्रधानमंत्री हैं और मैं उन पर व्यक्तिगत हमले नहीं करूंगा. मैं भारत में रहता हूं और वह भारत के प्रधानमंत्री हैं, इसलिए मैं उन पर कभी भी व्यक्तिगत हमला नहीं करूंगा.' 
 
rahul gandhi in bidar
कर्नाटक में चुनावी सभा को संबोधित करते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी. 

रेड्डी भाइयों के टिकट पर सवाल
राहुल ने भाजपा द्वारा चुनाव में विवादित खनन कारोबारी रेड्डी भाइयों को टिकट देने को लेकर भी मोदी की आलोचना की. उन्होंने कहा, 'शोले' फिल्म में गब्बर सिंह था. आप गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी के लिए राहुल का व्यंग्यात्मक नाम) लेकर आए, लेकिन इस बार आप और आगे चले गए. आपने 'गब्बर सिंह' के पूरे गिरोह को उतार दिया.'

यह भी पढ़ें : कुलबर्गी में पीएम मोदी ने कहा: कर्नाटक मई की गर्मी बर्दाश्त कर सकता है, लेकिन कांग्रेस की सरकार नहीं

'फिर लौटा गब्बर'
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'गब्बर, सांभा, कालिया और वे सब रेड्डी भाइयों का गिरोह जो जेल में था. आप उनको विधानसभा में जगह दिलाने में लगे हैं और आप देश से कहते हैं कि आप भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहे हैं.' उन्होंने कहा कि मोदी जितना
चाहे, उनकी आलोचना कर सकते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री को उनके सवालों का जवाब देना चाहिए.

VIDEO : कर्नाटक में जुबानी जंग तेज

टिप्पणियां

राहुल ने कहा, 'क्या आप रेड्डी भाइयों को विधानसभा में जगह दिलाने की कोशिश नहीं कर रहे? हां या ना. नीरव मोदी 30,000 करोड़ रुपये लेकर भाग गया. आपने उस मोर्चे पर क्या किया? आपका मुंह क्यों बंद था ?' उन्होंने कहा, 'राफेल (सौदे) में आपने एचएएल (सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) से अनुबंध छीन लिया. जिन विमानों की कीमत 700 करोड़ रुपये होती, आपने 1,500 करोड़ रुपये में खरीदे. आपने युवाओं से नौकरियां छीनीं और ऐसा कर अपने दोस्त को अनुबंध दे दिया. आप इसके बारे में भी बात नहीं करते.'

(इनपुट : एजेंसी से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement