NDTV Khabar

Nusrat Fateh Ali Khan Death Anniversary: लता मंगेशकर संग नुसरत साहब ने गाया था ये गाना, बॉलीवुड में यूं मचाई थी खलबली

नुसरत फतेह अली खान (Nusrat Fateh Ali Khan) एक मशहूर पाकिस्तानी सूफी गायक हैं. नुसरत फतेह अली की आज 21वीं पुण्यतिथि है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Nusrat Fateh Ali Khan Death Anniversary: लता मंगेशकर संग नुसरत साहब ने गाया था ये गाना, बॉलीवुड में यूं मचाई थी खलबली

Nusrat Fateh Ali Khan 21st Death Anniversary: पाकिस्तानी सिंगर नुसरत फतेह अली खान (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. नुसरत फतेह अली खान की 21वीं पुण्यतिथि
  2. पाकिस्तान के मशहूर सिंगर
  3. बॉलीवुड को दिए कई गाने
नई दिल्ली: नुसरत फतेह अली खान (Nusrat Fateh Ali Khan) एक मशहूर पाकिस्तानी सूफी गायक हैं. नुसरत फतेह अली की आज 21वीं पुण्यतिथि है. उन्होंने अपनी अलग आवाज के साथ-साथ अपनी गायकी के अंदाज के लिए भी जाने जाते थे. उन्होंने अपनी आखिरी सांस यूनाइटेड किंगडम स्थित लंदन सिटी में ली थी. बॉलीवुड में उनके गाए हुए गाने और रीमेक गाने आज भी काफी पॉपुलर है. उनकी आवाज का जादू कुछ इस कदर था कि उन्हें घंटों बैठकर सुनना पसंद करते थे. नुसरत फतेह अली खान ने अपनी पहचान न सिर्फ इंडिया-पाकिस्तान में बल्कि दुनियाभर में बनाई थी.

जब इमरान खान के सामने अमिताभ बच्चन ने लुटाए नोट, सूफी महफिल में इस अंदाज में दिखे दोनों सुपरस्टार..

बॉलीवुड ने भी उनकी आवाज के जादू के लोहे को माना और जब मौका मिला इस्तेमाल किया और कहा जाता है कुछ फिल्में तो उनके गाए गानों के दम पर चलीं. नुसरत फतेह अली खान को कव्वाली का शहंशाह भी कहा जाता था. उनकी आवाज का जादू पाकिस्तान तक की सीमित नहीं रहा. दुनिया के तमाम देशों जैसे अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस आदि तक भी पहुंचा और भारत में उन्होंने तमाम कार्यक्रम किए. आइए आपको ऐसे पांच गाने सुनाते हैं, जिन्हें आपको जरूर सुनना चाहिए. ये गानें बॉलीवुड में भी काफी कामयाब रहे.

कैंसर से जूझ रही बच्ची की मौत से पहले नहीं मिले बादशाह, सोशल मीडिया पर भड़के लोग... देखें Video

सुने ये गाना-


- 1994 में आई फिल्म 'बैंडिट क्वीन' में गाने 'सांवरे तोरे बिन जिया जाए न...' में जहां नुसरत की आवाज का जादू बिखेरा वहीं, फिल्म अपने आप में खास फिल्म साबित हुई. बैंडिट क्वीन, दस्यु सुंदरी फूलन देवी के जीवन पर आधारित थी. इस फिल्म का निर्देशन शेखर कपूर ने किया था. फिल्म मे फूलन की भूमिका प्रख्यात अभिनेत्री सीमा बिस्वास ने निभाई थी.

सुने ये गाना-​


- कामयाबी गायक के रूप में अपना मुकाम हासिल कर चुके खान साहब का यह गाना 1997 में आई अभय देओल और ऐश्वर्या राय की फिल्म 'और प्यार हो गया' में लिया गया. गाने के बोल थे- 'कोई जाने कोई न जाने...'

'निमकी मुखिया' में इस भोजपुरी एक्ट्रेस की एंट्री, 'उतरन' में कर चुकी हैं दमदार एक्टिंग

सुने ये गाना-​


- 1999 में आई फिल्म 'कारतूस' में 'इश्क दा रुतबा' गाना भी नुसरत फतेह अली खान की आवाज में था जो लोगों को काफी पसंद आया. इस फिल्म में संजय दत्त और मनीषा कोइराला ने काम किया था.

सुने ये गाना-​


- इसके बाद खान साहब का ये गाना मानो बॉलीवुड में तहलका ही मचा गया. फिल्म थी धड़कन. यह फिल्म 2000 में आई और फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और शिल्पा शेट्टी ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थीं. वैसे यह फिल्म पूरी म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर रही.. इस फिल्म का गाना... दूल्हे का सेहरा सुहाना लगता है, दुल्हन का दिल दिवाना लगता है... काफी हिट रहा...

सपना चौधरी ने ओढ़ा तिरंगा, जोर-जोर से लगाए जय हिंद के नारे...देखें Video

सुने ये गाना-​


टिप्पणियां
- 2007 में आई फिल्म 'ट्रैफिक सिग्नल' में 'तेरे बिन नहीं लगता दिल मेरा डोलना आया...' जो काफी हिट रहा. यह गाना भी नुसरत फतेह अली खान का था. इससे पहले 1999 में आई फिल्म 'कच्चे धागे' में भी इस गाने का इस्तेमाल किया गया था. इस फिल्म में स्वर कोकिला लता मंगेशकर और कव्वाली के शहंशाह नुसरत साहब ने पहली बार एक गाने पर काम किया था.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement