Cyclone Fani In Odisha: इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी, यहां कॉल कर मांग सकते हैं मदद

Fani Cyclone In Odisha: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ने शुक्रवार को सुबह ओडिशा (Fani Cyclone In Odisha) तट पर दस्तक दी.

Cyclone Fani In Odisha: इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी, यहां कॉल कर मांग सकते हैं मदद

Cyclone Fani In Odisha: जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर.

Fani Cyclone In Odisha: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ने शुक्रवार को सुबह ओडिशा (Fani Cyclone In Odisha) तट पर दस्तक दी. तूफान के कारण कई पेड़ उखड़ गए और झोपड़ियां तबाह हो गई. साथ ही मंदिर शहर पुरी (Cyclone Fani In Puri) के कई इलाके जलमग्न हो गए. संवेदनशील इलाकों से करीब 11 लाख लोगों को बृहस्पतिवार तक हटा लिया गया. गृहमंत्रालय ने देश के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफान फानी के कहर की आशंका पर कंट्रोल रूम स्थापित किया है. जिसका नंबर (Emergency Helpline Number) है-1938. इस कंट्रोल रूम से राहत एवं बचाव कार्य का संचालन किया जा रहा है. लोग कंट्रोल रूम को फोन कर मदद मांग सकते हैं.

Cyclone Fani: भारी बारिश, तेज़ हवाएं, बत्ती गुल और अशांत समुद्र, तस्‍वीरों में देखें तूफान फानी का कहर

ओडिशा की राज्य सरकार ने कई जिलों के कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं. अलग-अलग राज्य के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. जिसको ऑल इंडिया रेडियो न्यूज ने ट्विटर पर शेयर किया है. 

Cyclone Fani: तूफानी हवाएं, तेज़ बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट...यूं कहर बरसा रहा है फानी तूफान, देखें VIDEO

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के निदेशक एच. आर. बिस्वास ने कहा, 'चक्रवात सुबह करीब आठ बजे पुरी तट पर पहुंचा और चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया पूरी होने में करीब तीन घंटे का समय लगेगा.' बिस्वास ने बताया कि चक्रवात का केंद्र करीब 28 किलोमीटर दूर है और वह 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. पुरी और आसपास के इलाकों में 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है जो 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच सकता है.

Cyclone Fani का शॉकिंग Video हुआ वायरल, हरभजन सिंह ने कहा- 'सभी के लिए प्रार्थना कर रहा हूं...'
 
विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बी. पी. सेठी ने बताया कि चक्रवात के कारण गंजाम, पुरी, खोरधा और गजपति जैसे कई तटीय जिलों में प्रचंड हवा चल रही है. उन्होंने बताया कि करीब 10,000 गांवों और 52 शहरी इलाकों से हटाए गए 11 लाख लोग 4,000 शिविरों में ठहरे हुए हैं जिनमें से विशेष रूप से चक्रवात के लिए बनाए गए 880 केंद्र शामिल हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात के दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील की है और कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं.

Cyclone Fani: पुरी पहुंचा साइक्लोन 'Fani', 'बाहुबली' की एक्ट्रेस ने कर डाला ये ट्वीट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6 बातों का जरूर रखें ध्यान
1. जहां तक हो सके घर से बाहर निकलें. घर में सभी जरूरी सामान टॉर्च, रस्सी, जरूरी दवाइयां और पीने का पानी अपने साथ रखें. 
2. खाने-पीने की जरूरी चीजों को एक जगह सुरक्षित रख लें क्योंकि हो सकता है तूफान के बाद कुछ घंटों तक आवाजाही बंद रहे.
3. अगर घर से बाहर हैं तो मौसम खराब होने पर किसी पक्के मकान में शरण लें और जब तक मौसम पूरी तरह से ठीक न हो जाए न निकलें.
4. मौसम खराब होने पर पेड़, बिजली के खंबे के पास बिलकुल न खड़े हों. 
5. अगर आप कार ड्राइव कर रहे हैं तो कोशिश करें किसी सुरक्षित स्थान में जाएं. पुल पर बिलकुल न रुकें और कार के सभी शीशे खोल दें. 
6. घर में बिजली के सभी उपकरण स्विच ऑफ कर दें और आग बिलकुल न जलाएं.