NDTV Khabar

Nirahua Profile: आजमगढ़ से अखिलेश यादव के खिलाफ मैदान में निरहुआ, जानें सपोर्टिंग एक्टर से जुबली स्टार बनने की कहानी...

भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema) के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav) उर्फ निरहुआ (Nirahua) बीजेपी (BJP) के टिकट पर आजमगढ़ लोकसभा सीट से मैदान में हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Nirahua Profile: आजमगढ़ से अखिलेश यादव के खिलाफ मैदान में निरहुआ, जानें सपोर्टिंग एक्टर से जुबली स्टार बनने की कहानी...

निरहुआ (Nirahua)

नई दिल्ली:

भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema) के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav) उर्फ निरहुआ (Nirahua) बीजेपी (BJP) के टिकट पर आजमगढ़ लोकसभा सीट से मैदान में हैं. दिनेश लाल यादव  (Dinesh Lal Yadav)  उर्फ निरहुआ (Nirahua) उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. निरहुआ (Nirahua) कई मौकों पर इस सीट से अपनी जीत का दावा भी कर चुके हैं.  निरहुआ (Nirahua) को सबसे सफल भोजपुरी कलाकारों में से एक माना जाता है.  निरहुआ ने साल 2005 में एक के बाद एक 5 ब्लॉकबस्टर फिल्में दी दिनेश लाल यादव बिग बॉस शो के कंटेस्टेंट रह चुके हैं. इन दिनो वो अपनी जीत के लिए आजमगढ़ में ताबड़तोड़ प्रचार कर रहे हैं.

रवि किशन को सलमान खान की फिल्म से मिली पहचान, जानें सिनेमा से सियासत तक का सफर



दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav) उर्फ निरहुआ (Nirahua) गाजीपुर के एक छोटे से गांव टंडवा से ताल्लुक रखते हैं. उनका जन्म 2 फरवरी 1979 को हुआ था. एक साधारण से परिवार में जन्मे निरहुआ ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर एक खास पहचान बनाई है. निरहुआ आज देश के किसी भी कोने में चले जाएं, उन्हें देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा हो जाती है. दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ सादे जीवन जीने के लिए जाने जाते हैं. कई मौकों पर उनके ऐसे वीडियो वायरल होते रहते हैं, जिसमें उनकी सादगी की झलक दिख जाती है.

Manoj Tiwari: भोजपुरी सुपर स्टार के सांसद बनने तक का सफर, पढ़ें यहां


निरहुआ (Nirahua) का राजनीतिक सफर

दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने 7 मार्च 2019 को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बीजेपी से जुड़े थे. निरहुआ के बीजेपी में शामिल होने के अगले महीने ही बीजेपी ने आजगमढ़  लोकसभा सीट से उन्हें कैंडिडेट चुना. इसी के साथ निरहुआ यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष के खिलाफ ताल ठोंक रहे हैं. निरहुआ का यह पहला लोकसभा चुनाव होगा. अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए वो इन दिनों ताबड़तोड़ प्रचार कर रहे हैं और लोगों का दिल जीतने की कोशिश कर रहे हैं. जानकारों का मानना है कि आजमगढ़ से निरहुआ अखिलेश यादव को भरपूर टक्कर दे सकते हैं और दोनों के बीच मुकाबला कड़ा होगा.

हेमा मालिनी: क्या मथुरा में जीत दोहरा पाएंगी ड्रीम गर्ल, बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक का सफर


निरहुआ (Nirahua) का फिल्मी सफर
 निरहुआ ने भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema) में अपना डेब्यू फिल्म 'चलत मुसाफिर मोह लियो रे' से किया था. उन्होंने इस फिल्म में सपोर्टिंग रोल किया था. इस फिल्म के मुख्य कलाकार कल्पना पटवारी और सुनील छैला बिहारी थे. साल 2008 में उन्होंने 'निरहुआ रिक्शावाला' में पहली बार लीड रोल किया और इस फिल्म से उन्होंने भोजपुरी फिल्मों की कमाई का सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस फिल्म के बाद निरहुआ पीछे मुड़कर नहीं देखे उन्होंने 'निरहुआ हिंदुस्तानी', 'पटना से पाकिस्तान', 'निरहुआ हिंदुस्तानी 2', 'बम-बम बोल रहा है काशी' और बॉर्डर जैसी यादगार फिल्में कीं. निरहुआ को भोजपुरी फिल्मों का जुबलीस्टार भी कहा जाता है. निरहुआ के साथ आम्रपाली दुबे की जोड़ी को भोजपुरी फिल्मों में सुपरहिट की गारंटी माना जाता है.

पूनम सिन्हा: पहले ही चुनाव में राजनाथ सिंह को टक्कर दे रही यह एक्ट्रेस, यहां पढ़िए सिनेमा से सियासत तक का सफर

निरहुआ (Nirahua) की उपलब्धियां
दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को उत्तर प्रदेश सरकार का सर्वोच्च सम्मान यश भारती से सम्मानित किया जा चुका है. प्रख्यात बिरहा गायक विजय लाल यादव दिनेश लाल यादव के बड़े भाई हैं. भोजपुरी 'एल्बम निरहुआ सटल रहे ' से निरहुआ को अपार प्रसिद्धि मिली. निरहुआ ने बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ साल 2012 में आई भोजपुरी फिल्म 'गंगा देवी' में भी काम किया है. निरहुआ को साल 2018 में  इंटरनेशनल भोजपुरी फिल्म अवॉर्ड्स में 'निरहुआ हिंदुस्तानी 2' के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था. साल 2017 में भी इसी अवॉर्ड शो में उन्हें जुबली स्टार का अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा साल 2016 में 'पटना से पाकिस्तान' के लिए भी बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था.

टिप्पणियां

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement