NDTV Khabar

IND vs NZ 4th ODI: दो रिकॉर्ड कर रहे रोहित शर्मा का इंतजार, इसमें से एक का बनना तो तय ...

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला (4th ODI) गुरुवार को हेमिल्‍टन (Hamilton) में खेला जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs NZ 4th ODI: दो रिकॉर्ड कर रहे रोहित शर्मा का इंतजार, इसमें से एक का बनना तो तय ...

रोहित शर्मा गुरुवार को भारतीय टीम के लिए 200वां वनडे मैच खेलेंगे

खास बातें

  1. रोहित शर्मा भारत के लिए कल 200वां वनडे मैच खेलेंगे
  2. वनडे में भारत के लिए सर्वाधिक छक्‍के लगाने वाले खिलाड़ी बनेंगे
  3. रोहित वनडे में लगा चुके हैं 215 छक्‍के, धोनी के साथ हैं बराबरी पर
नई दिल्‍ली:

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला (4th ODI)गुरुवार को हेमिल्‍टन (Hamilton) में खेला जाएगा. भारतीय टीम (Team India) शुरुआती तीनों मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है और उसकी पूरी कोशिश मेजबान टीम का 5-0 के अंतर से सफाया करने की होगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीरीज के अंतिम दो वनडे मैचों के लिए विराट कोहली  (Virat Kohli) को आराम दिया है. विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा कप्‍तानी का दायित्‍व संभालेंगे. चौथे वनडे के लिए दो उपलब्धियां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का इंतजार कर रही हैं, इसमें से एक उपलब्धि को तो उनके नाम दर्ज होना तय ही है.

नस्‍ली टिप्‍पणी मामला: शोएब अख्‍तर की प्रतिक्रिया पर भड़के सरफराज, कही यह बात..


हेमिल्‍टन में रोहित (Rohit Sharma) जब गुरुवार को खेलने उतरेंगे तो यह उनका 200वां वनडे इंटरनेशनल होगा. रोहित (Rohit Sharma) ने 199 वनडे मैचों में अब तक 48.14     के औसत 7799 रन बनाए हैं, इसमें 22 शतक शामिल हैं. वनडे इंटरनेशनल  में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड जबर्दस्‍त हैं और इस फॉर्मेट में उन्‍होंने तीन दोहरे शतक बनाए हैं. 264 रन वनडे में हिटमैन रोहित का सर्वोच्‍च स्‍कोर है जो कि उन्‍होंने वर्ष 2014 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. रोहित की पहचान वनडे मैचों में बड़े-बड़े छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज के रूप में है. विकेट पर सेट होने के बाद वे ऐसे शॉट लगाते हैं कि विपक्षी गेंदबाज आतंकित नजर आते हैं. रोहित शर्मा कल के मैच में भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं.  

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने इस मामले में सचिन-सहवाग को पीछे छोड़ा 

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने तीसरे वनडे में भारतीय की ओर से खेलते हुए सर्वाधिक छक्‍के लगाने के एमएस धोनी (MS Dhoni)के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए धोनी और रोहित, दोनों ने 215-215 छक्‍के लगाए हैं. जहां धोनी ने भारत के लिए 285 पारियां खेलते हुए वनडे में यह 215 छक्‍के लगाए हैं, वहीं रोहित ने इस संख्‍या तक पहुंचने के लिए 193 पारियां खेली हैं. चौथे वनडे में एक छक्‍का लगाते ही रोहित शर्मा वनडे में सर्वाधिक छक्‍के जड़ने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे.

धोनी ने कहा- 'आंख बंद करके रोकेगा गेंद...' फिर कुलदीप ने किया ऐसा, देखें VIDEO

यहां यह बताना जरूरी है कि धोनी ने वनडे मैचों में कुछ 222 छक्‍के लगाए हैं, इसमें से सात छक्‍के उन्‍होंने एशिया इलेवन की ओर से खेलते हुए लगाए हैं. भारत की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने 215 छक्‍के लगाए हैं. वनडे इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के नाम पर हैं जिन्‍होंने पाकिस्‍तान के अलावा एशिया इलेवन और आईसीसी इलेवन की ओर से खेलते हुए 351 छक्‍के लगाए हैं. वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल दूसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने आईसीसी इलेवन और वेस्‍टइंडीज की ओर से 275 छक्‍के लगाए हैं.

धोनी अभी भी वनडे के सर्वश्रेष्‍ठ फिनिशर, माइकल बेवन को भी पीछे छोड़ा : इयान चैपल

टिप्पणियां

वनडे में भारत के लिए सर्वाधिक छक्‍के लगाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज
एमएस धोनी-215 छक्‍के
रोहित शर्मा-215 छक्‍के
सचिन तेंदुलकर-195 छक्‍के
सौरव गांगुली-189 छक्‍के
युवराज सिंह-153 छक्‍के.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement