NDTV Khabar

गहलोत कैबिनेट का गठन और येचुरी ने पीएम मोदी पर लगाया आंकड़ों से छेड़छाड़ का आरोप, 5 बड़ी खबरें...

आरएलडी के इकलौते विधायक सुभाष गर्ग को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. भरतपुर से जीत हासिल करने वाले गर्ग की पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गहलोत कैबिनेट का गठन और येचुरी ने पीएम मोदी पर लगाया आंकड़ों से छेड़छाड़ का आरोप, 5 बड़ी खबरें...

अशोक गहलोत के कैबिनेट के मंत्री लेंगे शपथ

खास बातें

  1. राजस्थान में कई नए मंत्री लेंगे शपथ
  2. राजनाथ सिंह से लोगों ने राम मंदिर बनाने की मांग
  3. रजनीकांत की फिल्म की बढ़ी कमाई
नई दिल्ली:

राजस्थान में सोमवार को मंत्रिमंडल (Ashok Gehlot Cabinet) का शपथग्रहण हो गया है. जयपुर में राजभवन में सुबह साढ़े 11 बजे कुल 23 मंत्रियों ने शपथ लिया. इनमें 13 कैबिनेट मंत्री और 10 राज्य मंत्री थे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot Cabinet) और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट पहले ही शपथ ले चुके हैं. आरएलडी के इकलौते विधायक सुभाष गर्ग को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. भरतपुर से जीत हासिल करने वाले गर्ग की पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर रखा था. कांग्रेस के इस कदम के पीछे साल 2019 के चुनाव के लिए उसकी रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है. ताकि, साथी दलों में यह संदेश जाए कि कांग्रेस अपनी साथियों को तवज्जो देती है. वहीं, गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे. स्मृति उपवन में चल रहे युवा कुम्भ के समापन कार्यक्रम में बोलने के लिए खड़े हुए. तो वहां मौजूद युवाओं ने राममंदिर बनाने को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी. राजनाथ सिंह के भाषण के दौरान युवा नारे लगाते रहे, जो मंदिर बनवाएगा, वोट उसी को जाएगा. उधर, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechuri)  ने रविवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार की उपलब्धियों की गुलाबी तस्वीर पेश करने के लिये आंकड़ों में हेरफेर का सहारा ले रहे हैं.एक अन्य बड़ी खबर में, लोगों में बैंकों के खुलने या बंद होने की स्थिति को लेकर कंफ्यूजन देखा जा रहा है. चूंकि लंबे वीकेंड और हड़ताल की वजह से बैंक 21 से 23 दिसंबर तक बंद रहे थे. आज बैंक खुले रहेंगे लेकिन 25 दिसंबर को क्रिसमस और 26 दिसंबर को हड़ताल की वजह से बैंक फिर दो दिनों के लिए बंद हो जाएंगे. दिसंबर के इस हफ्ते में बैंक के लेन-देन की प्रक्रिया काफी प्रभावित रही. क्योंकि 21 दिसंबर को सरकारी बैंक अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे. 22 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार होने का कारण देशभर के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों बंद रहे. वहीं, रजनीकांत (Rajinikanth)और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की 2.0 (Robot 2.0) बॉक्स ऑफिस (2.0 Box Office Collection) पर लगातार नए मुकाम हासिल करती जा रही है. रजनीकांत (Rajinikanth) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की जोड़ी पहली बार  पर्दे पर 2.0 (Robot 2.0) में साथ आई और कमाल कर गई.  


1.गहलोत का कैबिनेट: जातीय समीकरण साधने की कोशिश, 18 पहली बार बनेंगे मंत्री

n0v7sbi8

राजस्थान में सोमवार को मंत्रिमंडल का शपथग्रहण होने जा रहा है. जयपुर में राजभवन में सुबह साढ़े 11 बजे कुल 23 मंत्री शपथ लेंगे. इनमें 13 कैबिनेट मंत्री और 10 राज्य मंत्री होंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट पहले ही शपथ ले चुके हैं. आरएलडी के इकलौते विधायक सुभाष गर्ग को भी कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा. भरतपुर से जीत हासिल करने वाले गर्ग की पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर रखा था. कांग्रेस के इस कदम के पीछे साल 2019 के चुनाव के लिए उसकी रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है. ताकि, साथी दलों में यह संदेश जाए कि कांग्रेस अपनी साथियों को तवज्जो देती है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से रायशुमारी के बाद राजस्थान में मंत्रिमंडल के नाम तय किए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल के गठन के लिए आयोजित बैठकों में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे, कांग्रेस के पर्यवेक्षक के सी वेणुगोपाल और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी भी शामिल थे. साथ ही बताया गया कि अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य के मंत्रिमंडल गठन में ज्यादातर नए चेहरों को शामिल करने पर ध्यान केन्द्रित किया. मंत्रिमंडल में पुराने और ऐसे नए लोगों को शामिल किया गया है, जिनके पास पूर्व में मंत्री पद का कोई अनुभव नहीं है.


2.राजनाथ सिंह दे रहे थे भाषण, तभी लगने लगे नारे 'जो मंदिर बनवाएगा, वोट उसी को जाएगा'

1lr7v1h8

गृहमंत्री राजनाथ सिंह रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे. स्मृति उपवन में चल रहे युवा कुम्भ के समापन कार्यक्रम में बोलने के लिए खड़े हुए. तो वहां मौजूद युवाओं ने राममंदिर बनाने को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी. राजनाथ सिंह के भाषण के दौरान युवा नारे लगाते रहे, जो मंदिर बनवाएगा, वोट उसी को जाएगा. आखिर में कार्यक्रम के संस्थापक को हस्तक्षेप करके युवाओं को शांत कराना पड़ा. नाराज राजनाथ सिंह ने कहा कि वह तभी बोलेंगे जब आप लोग शांत हो जाएंगे. नारेबाजी बंद होने के बाद राजनाथ ने कहा कि भव्य राममन्दिर बनने से दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती है.उन्होंने कहा कि हमारी प्रतिबद्धता पर संदेह नहीं किया जाना चाहिए.राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रयाग में होने वाले कुम्भ के लिए किसी को अधिसूचना जारी करने की जरूरत नहीं पड़ती कि कुम्भ होने जा रहा है. बिना प्रचार के विश्व में अगर कहीं करोड़ो की संख्या उमड़ पड़ती है तो वो कुम्भ में प्रयागराज में होता है संगम में सिर्फ डुबकी लगाने ही लोग नहीं जाते.

 

3.पीएम मोदी सरकार की गुलाबी तस्वीर पेश करने के लिए आंकड़ों में कर रहे हैं हेरफेर: येचुरी

bo1q5lo8

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार की उपलब्धियों की गुलाबी तस्वीर पेश करने के लिये आंकड़ों में हेरफेर का सहारा ले रहे हैं. येचुरी ने दावा किया कि मोदी की यह घोषणा कि 99 फीसद वस्तुओं पर 18 प्रतिशत से कम जीएसटी लगेगा, असल में तथ्यात्मक कम और भावनात्मक ज्यादा है क्योंकि 97 फीसद वस्तुएं या सेवाएं पहले से ही 18 प्रतिशत या उससे कम जीएसटी दर के दायरे में हैं.  उन्होंने जर्मनी में नाजी शासन के दौरान हिटलर के प्रचार मंत्री से प्रधानमंत्री की तुलना करते हुए कहा, ''मोदी द्वारा अपनाए गए तरीके गोएबल्स से भी आगे हैं.'' माकपा द्वारा यहां आयोजित कार्ल मार्क्स की 200वीं जयंती समारोह से जुड़े कार्यक्रम में येचुरी ने कहा, ''तथ्यों को विकृत करने के लिये आंकड़ों से छेड़छाड़ की जा रही है।'' उन्होंने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ऐसे हेरफेर का सहारा ले रहे हैं जो उनके हितों के अनुरुप हों और एनडीए सरकार की उपलब्धियों की गुलाबी तस्वीर पेश करे, जबकि जमीनी हकीकत कुछ और है. 


4.3 दिनों की छुट्टी के बाद सिर्फ आज खुलेंगे बैंक, जरूरी काम करने से चूके तो फिर करना पड़ेगा इंतजार

lrfqampo

लोगों में बैंकों के खुलने या बंद होने की स्थिति को लेकर कंफ्यूजन देखा जा रहा है. चूंकि लंबे वीकेंड और हड़ताल की वजह से बैंक 21 से 23 दिसंबर तक बंद रहे थे. आज बैंक खुले रहेंगे लेकिन 25 दिसंबर को क्रिसमस और 26 दिसंबर को हड़ताल की वजह से बैंक फिर दो दिनों के लिए बंद हो जाएंगे. दिसंबर के इस हफ्ते में बैंक के लेन-देन की प्रक्रिया काफी प्रभावित रही. क्योंकि 21 दिसंबर को सरकारी बैंक अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे. 22 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार होने का कारण देशभर के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों बंद रहे. 23 दिसंबर को रविवार था. सोमवार 24 दिसंबर को बैंक तीन दिनों की छुट्टी के बाद खुले, लंबी छुट्टी के बाद आज बैंकों में खासी भीड़ होने की उम्मीद की जा रही है. सभी कामों को आज निपटाने की कोशिश की जा रही है क्योंकि इसके बाद 25 दिसंबर को क्रिसमस के कारण सभी बैंकों में अवकाश रहेगा, जबकि 26 दिसंबर को फिर से बैंकों में हड़ताल रहेगी. 27 दिसंबर से दोबारा से बैंकों में कामकाज सामान्य हो पाएगा. 24 दिसंबर को छोड़कर इन पांच दिनों में बैंकों में बंदी के कारण एटीएम पर या तो भीड़ दिख रही है या उनके खाली होने के कारण सन्नाटा पसरा दिखाई दिया. 

टिप्पणियां


5.रजनीकांत की फिल्म '2.0' की बॉक्स ऑफिस पर सुनामी जारी, कमाए इतने करोड़ रुपये

oi0dosgo

2.0 Box Office Collection Day 25: रजनीकांत (Rajinikanth)और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की 2.0 (Robot 2.0) बॉक्स ऑफिस (2.0 Box Office Collection) पर लगातार नए मुकाम हासिल करती जा रही है. रजनीकांत (Rajinikanth) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की जोड़ी पहली बार  पर्दे पर 2.0 (Robot 2.0) में साथ आई और कमाल कर गई.  2.0 (Robot 2.0) रिलीज के बाद से ही हर रोज कमाई के नए रिकॉर्ड बना रही ही. रजनीकांत (Rajinikanth) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की जोड़ी वाली फिल्म 2.0 (Robot 2.0) रिलीज के पहले दिन से ही बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर धमाल मचाए हुए है. बॉक्स ऑफिस इंडिया के मुताबिक, रजनीकांत (Rajinikanth)की फिल्म 2.0 (Robot 2.0) ने रिलीजे के 24वें दिन 185 करोड़ रुपये की कमाई कर ली थी. अब अनुमान यही लगाया जा रहा है कि  '2.0 (Enthiran 2.0)' के हिंदी वर्जन ने रिलीज के 25वें दिन करीब 190 करोड़ रुपये की की कमाई कर ली है. इस तरह रजनीकांत (Rajinikanth) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की '2.0 (2 Point 0)' को सुपरहिट फिल्म का टैग हासिल हो गया है. रजनीकांत (Rajinuikanth) की '2.0' हिंदी, तमिल, और तेलुगू तीनों ही वर्जन में 100 करोड़ से ऊपर की कमाई कर चुकी है. फिल्म '2.0' 20 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement