NDTV Khabar

अगर चाहते हैं सुकून की नींद, तो अपनाएं के 5 TIPS

स्लीप मास्क उन लोगों के लिए एक बड़ी मदद है जो कम से कम प्रकाश की उपस्थिति और अपनी आंखों को बंद करने में हो रही दिक्कत महसूस करते हैं.

151 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगर चाहते हैं सुकून की नींद, तो अपनाएं के 5 TIPS

आरामदायक नींद से हैं परेशान? तो अपनाएं यह उपाय

खास बातें

  1. मेमोरी फोम गद्दे का इस्तेमाल करें
  2. मिंट फ्लेवर्ड थ्रोट स्प्रे छिड़कें
  3. ध्वनि कम करने वाले उत्पाद का प्रयोग
नई दिल्ली: अगर आप भी रात भर करवतें बदलते रहते हैं. नींद रात में नहीं बल्कि सुबह आती है, जिस वजह से पूरा दिन आलसभरा गुज़रता है तो अब वक्त आ गया है कि आप अच्छी नींद लें. वेकफिट के सीईओ और सह संस्थापक अंकित गर्ग और द आउटफिट के संस्थापक देवरथ विजय ने अच्छी नींद के लिए अपनी जीवनशैली में कुछ स्मार्ट उपाय जोड़ने के लिए सुझाव दिए हैं. 

पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग और अनियमित मलत्याग...इन सभी परेशानियों से राहत दिला सकती है ये एक चीज़

1. खर्राटे रोधी उत्पाद
खर्राटे रोधी उत्पाद काफी लोकप्रिय उपकरण हैं, जिससे लोग (और उनके रूममेट्स) आरामदायक नींद के लिए प्रयोग कर सकते हैं. खर्राटे लेना एक शर्मनाक आदत है जो न केवल अच्छे स्वास्थ्य की कमी को इंगित करता है, बल्कि दूसरों के लिए बहुत असुविधा का कारण बनता है. 

कान के पास है एक ऐसा प्‍वॉइंट, जिसे दबाने से भाग जाता है मोटापा

2. मेमोरी फोम गद्दे
बेशक सुखद नींद के लिए यह सबसे लोकप्रिय उत्पाद है, शहरी भारत गद्दे की मांग कर रहा है जो आनंदमय नींद प्रदान करते हैं. यह शरीर के आकार के रीढ़ को सहायता प्रदान करके गहरी नींद देने में सक्षम होते हैं, साथ ही इनके प्रयोग से यह सुनिश्चित होता है कि सो रहा व्यक्ति अनावश्यक रूप से करवट न ले.

दुनिया के सबसे खूबसूरत और सस्ते 10 देश, वहां जाकर भारतीय बन जाते हैं करोड़पति
 
sleep

3. मिंट फ्लेवर्ड थ्रोट स्प्रे
एक अनूठा फार्मूला जो पूरी रात गले को पीछे से आराम देता है, यह नरम ऊतकों की हलचल को कम करता है जो खर्राटों का कारण बनते हैं. गले के स्प्रे उन लोगों के लिए बहुत मददगार होते हैं जो अपनी पीठ के बल सोते समय खर्राटे लेते हैं.

खर्राटों से हैं परेशान? जानें इसे ठीक करने के 5 तरीके

4. ध्वनि कम करने वाले उत्पाद
यह देखा गया है कि शहरी परिवेश में आवाज के कारण नींद की कमी होती है. नींद से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए ध्वनि रेड्यूसर शहरी अनिद्रा के लिए एक मददगार सहयोगी साबित होता है.

5. स्लीप मास्क
स्लीप मास्क उन लोगों के लिए एक बड़ी मदद है जो कम से कम प्रकाश की उपस्थिति और अपनी आंखों को बंद करने में हो रही दिक्कत महसूस करते हैं.

INPUT- IANS

टिप्पणियां
देखें वीडियो - कैसे बनाए नींद को मीठी?




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement