Tips For Good Health: 30 की उम्र के बाद शरीर में आते हैं कई बदलाव, घेर सकती हैं बीमारियां, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल!

Best Health Tips: 30 साल के बाद इंसान को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. उम्र के हिसाब से व्यक्ति को अपना ध्यान रखने की जरूरत होती है. महिला हो या पुरुष 30 साल के बाद हर किसी के जीवन में और शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. सेहत (Health) पर सबसे ज्यादा असर हमारे खानपान का होता है.

Tips For Good Health: 30 की उम्र के बाद शरीर में आते हैं कई बदलाव, घेर सकती हैं बीमारियां, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल!

Best Health Tips: 30 साल के बाद इंसान को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं.

खास बातें

  • 30 की उम्र के बाद स्वास्थ्य का रखना होता है खास ख्याल.
  • जानें कैसे रखें सेहत का ध्यान, शरीर में आते हैं कई बदलाव.
  • इन टिप्स से हमेशा रहें हेल्दी और फिट दिखें जवां!

Best Health Tips: 30 साल के बाद इंसान को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. उम्र के हिसाब से व्यक्ति को अपना ध्यान रखने की जरूरत होती है. महिला हो या पुरुष 30 साल के बाद हर किसी के जीवन में और शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. सेहत (Health) पर सबसे ज्यादा असर हमारे खानपान का होता है. गलत खानपान की वजह से हम कई तरह की बीमारियों (Diseases) की चपेट में आ सकता हैं. साथ कुछ परेशानियां जैसे बालों झड़ने के कारणों (Causes Of Hair Loss) में से एक हो सकता है. अगर आप उम्र के हिसाब से देखें तो ज्यादा उम्र ही नहीं कम उम्र जैसे 30 साल या उसके आसपास की उम्र के लोगों के बाल सिर के आगे और बीच से उड़ जाते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. भले ही इस उम्र में पहुंचने पर ये बदलाव दिखे नहीं, लेकिन इस उम्र के पार होने पर जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए सेहत का ख्याल विशेष रूप से रखना जरूरी होता है. सबसे पहले तो खानपान स्वस्थ होना चाहिए. हमारा मेटाबॉलिज्म (Metabolism) इसके लिए काफी जिम्मेदार होता है. जितना तेज मेटाबॉलिज्म होगा, उतना ही हम ऊर्जावान और सक्रिय रहेंगे. 30 की उम्र को पार करने के बाद हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) हो सकती है. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ कैसे रखें सेहत का ख्याल यहां जानें...

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!

7i96p248Best Health Tips: महिला हो या पुरुष 30 साल के बाद हर किसी के जीवन में और शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं.

30 की उम्र के बाद हो सकती हैं ये परेशानियां

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में यौन शक्ति (Sexual Power) बढ़ाने वाले हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन (Testosteron) के साथ कई हार्मोन की कमी (Hormone Deficiency) होने लगती है. इसके लिए महिलाओं को आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मटर, कद्दू के बीज, हरी सब्जियां, किशमिश का सेवन करना चाहिए. महिलाओं को हड्डियों के लिए विटामिन डी (Vitamin D) के साथ कैल्शियम का सेवन जरूर करना चाहिए. उम्र बढ़ती के साथ एस्ट्रोजन (Estrogen) का स्तर घटता है जो कि हड्डियों को प्रभावित कर सकती है. इसके लिए आपको दूध, दही, पनीर, ब्रोकली, बादाम आदि का सेवन करना चाहिए.

एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

जिम जाने का नहीं है समय? इस फुल-बॉडी वर्कआउट को कर सकते हैं कभी भी, कहीं भी, तेजी से घटेगी चर्बी!

इस उम्र में होता है ज्यादा तनाव!

बढ़ती उम्र के साथ तनाव होना आम बात हो सकती है. स्वस्थ आहार के अलावा 30 की उम्र में पहुंचने पर महिलाओं को अपने मानसिक स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है. वैसे तो तनाव से कोई घिर सकता है लेकिन 30 की उम्र के बाद पुरुष हो या महिला दोनों में तनाव के लक्षण ज्यादा देखने को मिल सकते हैं. इस उम्र में तनाव आम है, लेकिन जरूरत से ज्यादा तनाव मानसिक स्वास्थ्य नुकसानदायक हो सकता है. इससे बचने के लिए खुद की जीवनशैली को मेंटेन रखें,. सुबह सैर करें, व्यायाम करें लोगों से मिलें और कसरत करते रहें. साथ ही कुछ न कुछ एक्टिविटी करते रहनी चाहिए.

हर रात क्‍यों पीना चाहिए हल्‍दी वाला दूध (Haldi Doodh), हल्दी वाले दूध के क्या फायदे हैं?

affjv7d8Best Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ तनाव होना आम बात हो सकती है

एक उम्र के बाद नियमित चेकअप करवाना भी जरूरी

चेकअप के जरिए यह जानना जरूरी है कि अंग कितनी अच्छी तरीके से काम कर रहे हैं और देखभाल के लिए और क्या जरूरत है. 30 साल की उम्र पार करने के बाद नियमित मेडिकल चेकअप करवाएं. अगर किसी बीमारी के लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्‍या होती है वाटर बर्थ डिलीवरी, कैसे की जाती है, Kalki Koechlin ने शेयर की Delivery Photos

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

अनियमित पीरियड्स के लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत!

 बदलते मौसम में वायरल, इंफेक्शन, बुखार से राहत पाने के लिए ये चार घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज, बढाएंगे शरीर की इम्यूनिटी!

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए! यह दो चीजें करेंगी पेट की चर्बी को दूर, घटाएंगी मोटापा

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com