NDTV Khabar

Election Results 2019: ऐतिहासिक जीत के बाद अपने पहले संबोधन में बोले पीएम मोदी - मेरे शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए समर्पित

Election Results 2019:  नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में BJP ने इतिहास रच दिया. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने, जिसने पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election Results 2019: ऐतिहासिक जीत के बाद अपने पहले संबोधन में बोले पीएम मोदी - मेरे शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए समर्पित

2019 Election Results: जीत के बाद पार्टी मुख्यालय पहुंचने पर पीएम मोदी का शानदार स्वागत.

नई दिल्ली:

Election Results 2019:  नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में BJP ने इतिहास रच दिया. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने, जिसने पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की है. बीजेपी ने न सिर्फ अपने बूते फिर लोकसभा में बहुमत हासिल किया, बल्कि सहयोगियों के साथ 350 का आंकड़ा भी छू लिया. बीजेपी और सहयोगियों ने एग्जिट पोल को सही साबित करते हुए इस बार 2014 से भी बड़ी जीत हासिल की. गुरुवार को तड़के तक 504 सीटों के नतीजे आ गए थे, इनमें 290 सीटें बीजेपी जीत चुकी हैं और 13 पर वह आगे चल रही है. उधर, BJP+350 सीटों पर आगे हैं. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस की बात करें तो उसने 50 सीटों पर जीत दर्ज की है और 2 पर वह आगे चल रही है. BJP ने उत्तर प्रदेश में माया-अखिलेश के महागठबंधन को चलने नहीं दिया और बिहार में भी जेडीयू के साथ मिलकर राजद का सूपड़ा साफ़ कर दिया. बिहार की 40 में से 39 सीटों पर बीजेपी ने अपने सहयोगियों (BJP-JDU-LJP) के कब्जा जमा लिया है. सिर्फ किशनगंज पर कांग्रेस के उम्मीदवार मोहम्मद जावेद ने जीत दर्ज की. उधर, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को भी बीजेपी ने तगड़ा झटका दिया. इस बार 18 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की और ओडिशा में नवीन पटनायक के किले में भी सेंध लगाई है.

उधर, जीत के बाद बीजेपी मुख्यालय पहुंचे PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम दो से दोबारा आ गए. कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ के सामने उन्होंने कहा कि चुनाव बहुमत से जीतते हैं, लेकिन देश सर्वमत से चलता है. पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के कोटी-कोटी नागरिकों ने इस फ़कीर की झोली को भर दिया. मैं भारत के 130 करोड़ नागरिकों का सिर झुकाकर नमन करता हूं. 2019 के मतदान का आंकड़ा अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वह बदइरादे से, बदनियत से कोई काम नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें अपने लिए कुछ नहीं चाहिए, उनके समय का पल पल और शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए समर्पित है. उन्होंने कहा कि,  हम न रुके, न झुके, न थके. कभी हम दो हो गए, तो भी और आज दोबारा आ गए, तो भी. दो से दोबारा आने की यात्रा में कई उतार चढ़ाव आए. हम दो थे, तब भी निराश नहीं हुए. अब दोबारा आए हैं तब भी न नम्रता छोड़ेगे, न विवेक को छोड़ेंगे, न हमारे आदर्शों को छोड़ेंगे, न हमारे संस्कारों को छोड़ेंगे.' भाजपा की जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'अगर कोई विजयी हुआ है तो हिंदुस्तान विजयी हुआ है. अगर कोई विजयी हुआ है तो लोकतंत्र विजयी हुआ है, जनता-जनार्दन विजयी हुई है.' 
 

Lok Sabha Election Results 2019 Live Updates 


- यूपी: मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संजीव कुमार बालियान जीते. इनके खिलाफ राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख अजित सिंह चुनाव लड़ रहे थे.

- सिक्किम विधानसभा चुनाव: 32 सीटों में से सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को 15 और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटें मिली हैं.

- भाजपा ने 290 सीटों पर जीत हासिल की और 13 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 50 सीटें जीती हैं और दो पर आगे बनी हुई है.

- स्पेन में जश्न मनाते भाजपा समर्थक

- महाराष्ट्र: उत्तर मुंबई से गोपाल शेट्टी, मुंबई उत्तर मध्य से पूनम महाजन और मुंबई उत्तर पूर्वी सीट से मनोज कोटक ने जीत हासिल की.

- महाराष्ट्र: शिवसेना के दक्षिण मुंबई से अरविंद सावंत, उत्तर पश्चिम मुंबई से गजानन कीर्तिकर और दक्षिण मध्य मुंबई सीट से राहुल रमेश शेवाल ने जीत हासिल की है.

- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर सीट से दो लाख से ज्यादा वोटों से वीट हासिल की है.

-समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव ने क्रमशः मैनपुरी और आजमगढ़ लोकसभा सीटें पर जीत हासिल कर ली है.

-झारखंड की खूंटी लोकसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार अर्जुन मुंडा 1445 मतों से जीत गए.

- तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर की हैट्रिक, लगभग एक लाख वोटों से जीते.

-चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार किरण खेर  46,970 वोटों से जीत गई हैं. उन्होंने कांग्रेस के पवन कुमार बंसल को पराजित किया है.

- लोकसभा चुनाव में अब तक घोषित परिणामों के मुताबिक कुल 542 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से 282 सीटों पर बीजेपी जीत चुकी है और 21 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 50 सीटों पर विजयी हुई है और 2 पर आगे चल रही है.

-बिहार के कटिहार लोकसभा क्षेत्र में जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार दुलाल चंद्र गोस्वामी ने कांग्रेस के तारिक अनवर को 57203 वोटों के अंतर से पराजित किया.

-यूपीए की अध्यक्ष और कांग्रेस नेत्री सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट पर 167178 मतों से जीत हासिल की.

-लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद आज कांग्रेस कार्यकारी समिति की बैठक होगी.

-बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार राम कृपाल यादव ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की उम्मीदवार मीसा भारती को 39321 वोटों के अंतर से हरा दिया.

-महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति विश्वास जाहिर करने के लिए देश के लोगों के प्रति आभार जताया है.

-केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के उम्मीदवार जयंत चौधरी को 23502 मतों के अंतर से हराकर बागपत लोकसभा सीट जीती.

-केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि 'मुझे खुशी है कि राहुल जी ने पीएम के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त किया है. अमेठी के लोगों ने वोटों के माध्यम से हम पर अपना विश्वास दिखाया है और मैं उनकी शुक्रगुजार हूं. मैं पिछली बार हारने के बाद उनके साथ पांच साल से काम कर रही हूं. लेकिन इस बार जीतने के बाद अब मैं फिर से उनकी सेवा करूंगी.'

-झारखंड के हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री बीजेपी के जयंत सिन्हा  479548 मतों से विजयी हुए.

-मध्यप्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को 36822 वोटों से पराजित कर दिया है.

-यूपी की कन्नौज लोकसभा सीट पर सुब्रत पाठक ने समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव को पराजित कर दिया.

- रीवा लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी जनार्दन मिश्रा ने कांग्रेस के सिद्धार्थ तिवारी को 3,12,807 मतों के अंतर से हराया.

- सिक्किम में पवन चामलिंग का दौर खत्म, विपक्षी पार्टी एसकेएम को मिला बहुमत 

-  नई दिल्ली लोकसभा सीट से मीनाक्षी लेखी दूसरी बार चुनाव जीती. बीजेपी की मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस के अजय माकन को 2,56,504 वोटों से हराया.

-राजस्थान की नागौर लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल जीते. यह पार्टी राजग का घटक दल है.

- सनी देओल ने पंजाब के गुरदासपुर सीट पर 82,459 मतों से जीत दर्ज की.

- कुछ लोग पन्ना प्रमुख से लेकर राष्ट्रीय प्रमुख तक सबको फिर से अभिनंदन करता हूं : पीएम मोदी

-सरकार भले बहुमत से बनी हो, लेकिन देश सर्वमत से चलता है, हमें आगे देखना है, हमें सबको साथ लेकर चलना है : पीएम मोदी

- प्रचंड बहुमत विश्व को अचंभित करने वाली घटना है : पीएम मोदी 

- 2014 से 2019 तक आते-आते सेक्युलरिज्म का नकाब पहनकर देश को गुमराह करने का हिम्मत नहीं कर पाया : पीएम मोदी

- यह उस शख्स की विजय जिसको घर मिला है, 2022 तक सबको घर मिलने वाला है : पीएम मोदी

- यह उस बीमार की विजय है जिसका ईलाज अब संभव हो पाया है, यह विजय देश किसान की विजय है. यह 40 करोड़ असंगठित कामगारों की विजय है, जिनके लिए सरकार ने पेंशन शुरू की है. : पीएम मोदी

-यह मोदी की विजय नहीं, देश में ईमानदार के लिए तड़पते हुए आशा आकांक्षाओं की विजय है : पीएम मोदी
- हम दो से दोबारा आने तक न हमने आदर्शों को खोया और न कभी नम्रता खोई : पीएम मोदी
- हम इस विजय को जनता जनार्दन के चरणों में समर्पित करते हैं, सभी विजेताओं को बधाई देता हूं. चाहे किसी भी दल को हों, किसी भी प्रांत हों. देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए कंधे से कंधे मिलाकर काम करेंगे. हम इस विश्वास के साथ सबको शुभकामनाएं देता हूं : पीएम मोदी

- आज कोई विजयी हुआ है तो हिंदुस्तान हुआ, लोकतंत्र हुई, जनता जनार्दन विजयी हुई है : पीएम मोदी

- मैं चुनाव आयोग को, सुरक्षा बलों को इस लोकतंत्र के उत्सव की व्यवस्था को संभालने वाले सभी को बधाई देता हूं : पीएम मोदी

- पूरे विश्व को भारत की लोकतांत्रिक शक्ति पहचानना होगा : पीएम मोदी

- नए भारत के लिए जनादेश लेने के लिए गए थे, आज हम देख रहे हैं देश की जनता ने इस फकीर को झोली को भर दिया : पीएम मोदी

 -जिन कार्यकर्ताओं ने पार्टी के लिए जान गंवाई है उनको श्रद्धांजलि :  अमित शाह

-जब तीन राज्यों के चुनाव हुए थे, तब मैंने क्या कहा था कि कांग्रेस जीती जरूर है लेकिन बीजेपी हारी नहीं है : अमित शाह 

- बंगाल में अत्याचार के बाद भी बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है : अमित  शाह

- मैं आंध्र प्रदेश में जगन रेड्डी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं : अमित शाह

- मैं चंद्रबाबू नायडू को सलाह देता हूं कि इतना परिश्रम अगर वोट पाने में किया होता तो खाता खुल जाता : अमित शाह

दो दिन पहले एग्जिट पोल  के रुझान आए तो कुछ लोगों को हजम नहीं हुआ : अमित शाह

-यह पीएम मोदी की लोकप्रियता की जीत  है : अमित शाह

- उत्तर प्रदेश में भी 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं : अमित शाह

- 17 राज्यों में 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं : अमित शाह

- इतने लंबे चुनाव कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं का परिश्रम प्रचंड बहुमत का कारण बना. पीएम मोदी की रैलियां जीत का आधार बनी : अमित शाह

बीजेपी मुख्यालय में अमित शाह ने शुरू किया संबोधन

1- आजादी के बाद ऐतिहासिक विजय मिली है. मैें सबसे पहले देश की जनता को धन्यवाद करता हूं. 
2- यह विजय देश की विजय है. यह 12 करोड़ कार्यकर्ताओं की विजय है. 

दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में उमड़े कार्यकर्ता

पीएम मोदी पहुंचे बीजेपी मुख्यालय, दोनों हाथ उठाकर अभिवादन किया स्वीकार

- तेजस्‍वी यादव ने कहा, 'जनादेश का सम्मान करते हुए श्री नरेंद्र मोदी जी को जीत की हार्दिक बधाई देता हूं. आशा करते हैं कि इस कार्यकाल में रोजगार, कृषि, विकास और अर्थव्यवस्था पर ध्यान देकर प्रधानमंत्री जी लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे'

- मैं जनता का फैसला स्वीकार करता हूं : दिग्विजय सिंह

- पीएम मोदी ने ट्विटर से 'चौकीदार' शब्द हटाया, कहा- इस भावना को अगले चरण तक ले जाना है.

-अमेठी में स्मृति ईरानी जीत गई हैं. मैं चाहता हूं कि प्यार से अमेठी की जनता की देखभाल करें : राहुल गांधी

- मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई देता हूं : राहुल गांधी

उत्तर प्रदेश की बहराइच लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अक्षयवर लाल विजयी घोषित कर दिये गये हैं

महाराष्ट्र में अशोक चह्वाण 32410 वोटों से पीछे

बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट से भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2,67,979 मतों से हराया.

बीजेपी प्रत्याशी जय पांडा केंद्रपाड़ा सीट से 45027 वोटों से पीछे

-बीजेपी ने 4 सीटें जीतीं, 294 सीटों पर चल रही है आगे, पीएम मोदी ने मंत्रियों से 100 दिन का प्लान तैयार करने को कहा

हम गुलबर्गा सीट पर आए परिणाम को स्वीकार करते हैं, हम अपनी गलतियों पर चर्चा करेंगे : मल्लिकार्जुन खड़गे

यह जीत सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत का नतीजा : लालकृष्ण आडवाणी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- यह मोदी जी के नेतृ्त्व की जीत है

बीजेपी मुख्यालय पहुंचे अमित शाह, हजारों कार्यकर्ता स्वागत के लिए मौजूद

शिरोमणि अकाली दल की प्रत्याशी हरसिमरत कौर बाद बठिंडा सीट से आगे चल रही हैं.

-भाजपा के प्रत्याशी एवं केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी अमृतसर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गुरजीत औजला से 43922 मतों से पीछे चल रहे हैं.

बीजेपी की जीत पर पीएम मोदी ने कहा- सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत

अमित शाह ने बीजेपी की जीत पर कहा

-

बीजेपी-297 और कांग्रेस 53 सीटों पर आगे

-चंद्रबाबू नायडू आज शाम को आंध्र प्रदेश के सीएम के पद से इस्तीफा देंगे.

- तेलंगाना में सीएम के. चंद्रशेखर राव की बेटी कविता बीजेपी प्रत्याशी डी. अरविंद से 31 हजार वोटों से पीछे


 -सनी देओल 1,91,239 वोटों से गुरदासपुर सीट पर आगे चल रहे हैं.

- इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यानहू ने पीएम मोदी को दी बधाई, कहा- हम भारत और इजरायल के बीच दोस्ती और मजबूत करेंगे

-पलामू से भाजपा के निवर्तमान सांसद विष्णु दयाल राम राष्ट्रीय जनता दल के घूरन राम से 60518 मतों से आगे चल रहे हैं.
-कोडरमा से भाजपा की अन्नपूर्णा देवी झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी से 78,185 मतों से आगे चल रही हैं.
- जमशेदपुर से भाजपा के विद्युतवरण महतो झारखंड मुक्ति मोर्चा के चंपई सोरेन से 97,199 मतों से आगे चल रहे हैं.
- हजारीबाग से केन्द्रीय मंत्री भाजपा के जयंत सिन्हा कांग्रेस के गोपाल प्रसाद साहू से 58,259 मतों से आगे चल रहे हैं.
- गोड्डा लोकसभा सीट से भाजपा के निशिकांत दूबे झारखंड विकास मोर्चा के प्रदीप यादव से 5,580 मतों से आगे चल रहे हैं.

- गिरिडीह से भाजपा समर्थित आल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के नेता झारखंड के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी झामुमो के जगन्नाथ महतो से 42,714 मतों से आगे चल रहे हैं.
- दुमका से आश्चर्यजनक रूप से भाजपा के सुनील सोरेन महागठबंधन के मुख्य सदस्य झामुमो के प्रमुख शिबू सोरेन उर्फ गुरु जी से 16,737 मतों से आगे चल रहे हैं.

- धनबाद से भाजपा के निवर्तमान सांसद पशुपतिनाथ सिंह कांग्रेस के बिहार से आये कीर्ति आजाद से 43,381 मतों से आगे चल रहे हैं.

- चतरा से भाजपा के सुनील कुमार सिंह राष्ट्रीय जनता दल के सुभाष प्रसाद यादव से 52973 मतों से आगे चल रहे हैं.

- राजमहल (सुरक्षित) सीट से भाजपा के हेमलाल मुर्मू झामुमो के निवर्तमान सांसद विजय हंसदा से 1,709 मतों से आगे चल रहे हैं.

- लोहरदगा में केन्द्रीय आदिवासी कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत से 3457 मतों के मामूली अंतर से आगे चल रहे हैं. पहले वह सुखदेव भगत से पीछे चल रहे थे.

- खूंटी से कांग्रेस के उम्मीदवार कालीचरण मुंडा ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए भाजपा के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा से 8202 मतों से बढ़त बना ली है.

- सिंहभूम से कांग्रेस की गीता कोड़ा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद लक्ष्मण गिलुआ से 41464 मतों से आगे चल रही हैं.

जगन मोहन रेड्डी 30 मई को आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे

- केरल में लोकसभा की 20 सीटों पर मतगणना जारी है और दोपहर साढ़े बारह बजे दलीय स्थिति इस प्रकार है : 

  • यूडीएफ कांग्रेस 15 
  • आईयूएमएल 02 
  • केसी (एम) 01    
  • आरएसपी    01    
  • एलडीएफ माकपा 01
     

-गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह की जीत लगभग तय है.

-अंबाला में रत्नलाल कटारिया 77995 वोट से आगे भिवानी से धर्मबीर डेढ़ लाख वोट से और फरीदाबाद में कृष्ण लाल गुज्जर 11354 वोट से आगे चल रहे हैं.

-बिहार की 40 में से 38 सीटों पर सत्तारुढ़ राजग के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. 

-मथुरा लोकसभा सीट पर भाजपा सांसद हेमामालिनी तीसरे दौर की गिनती पूरी होने तक अपने निकटतम प्रत्याशी रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह से 22873 मतों से आगे चल रही हैं.

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो आसनसोल में तथा एस.एस. अहलूवालिया बर्दवान-दुगार्पुर सीट पर मजबूत बढ़त बनाए हुए हैं.
- भाजपा और जदयू के उम्मीदवार 16-16 सीटों पर आगे चल रहे हैं.  लोजपा के उम्मीदवार छह सीटों पर आगे चल रहे हैं.  आरजेडी उम्मीदवार जहानाबाद और पाटलिपुत्र सीट से आगे चल रहे हैं.

- मंत्री रविशंकर प्रसाद (पटना साहिब), राधा मोहन सिंह (पूर्वी चंपारण), गिरिराज सिंह (बेगूसराय), आरके सिंह (आरा), अश्विनी कुमार चौबे (बक्सर), राजीव प्रताप रूढ़ी (सारण), चिराग पासवान (जमुई), रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस (हाजीपुर) राजग के उन प्रमुख चेहरों में से हैं, जो अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं.

-केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार रामकृपाल यादव पाटलिपुत्र सीट पर आरजेडी की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती से पीछे चल रहे हैं.

-विपक्ष के प्रमुख चेहरों में शरद यादव (मधेपुरा), शत्रुघ्न सिन्हा (पटना साहिब), लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार (सासाराम), जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (बेगूसराय), रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा (काराकाट), विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश साहनी (खगड़िया) और हम(एस) प्रमुख जीतन राम मांझी पीछे चल रहे हैं.

- महाराष्ट्र-बारामती से एसीपी उम्मीदवार सुप्रिया सुले आगे चल रही हैं.

- औरंगाबाद में निर्दलीय प्रत्याशी फुलारे सुरेश आगे चल रहे हैं.

- पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएसी 24 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 17 सीटों पर और कांग्रेस 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

मध्य प्रदेश की गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया पीछे

- उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी के मनोज तिवारी आगे

- उत्तर प्रदेश की बंदायू सीट पर बीजेपी उम्मीदवार आगे, सपा के धर्मेन्द्र यादव पीछे

तमिलनाडु में डीएमके को भारी बढ़त, कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू

- सहारनपुर लोकसभा सीट से गठबंधन के उम्मीदवार हाजी फजलुर्रहमान आगे चल रहे हैं. 

- पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी 24 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 17 सीटों पर और कांग्रेस 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

- बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह करीब दो बजे बीजेपी मुख्यालय पहुंचेंगे और पीएम मोदी करीब पांच बजे पहुंचेंगे. 

-केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस अध्यक्ष शशि थरूर 13 हजार वोटों से आगे

- पीएम मोदी की मां ने देश को दिया धन्यवाद

-बागपत से राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी 2358 वोट से पीछे चल रहे हैं
- नबरंगपुर में बीजद के रमेश माझी भाजपा के बलभद्र माझी से 114 और संबलपुर में बीजद उम्मीदवार नलिनी कांता प्रधान भाजपा उम्मीदवार नीतेश गंग देव से 677 मतों से आगे हैं.

-कोरापुट में बीजद उम्मीदवार कौशल्या हिकाका कांग्रेस उम्मीदवार सप्तगिरि शंकर उलाका से 226 मतों से आगे 

-क्योंझर में बीजद उम्मीदवार चांदरानी मुर्मू भाजपा उम्मीदवार अनंत नायक से 329 मतों से आगे

-कंधमाल में बीजद उम्मीदवार अच्युतानंद सामंत भाजपा के खराबेला स्वेन से 756 मतों से आगे

-कालाहांडी में भाजपा के बसंत कुमार पांडा बीजद के पुष्पेंद्र सिंह देव से 195 वोटों से आगे

-जाजपुर में बीजद उम्मीदवार शर्मिष्ठा सेठी भाजपा उम्मीदवार अमिय कांत मलिक से 513 मतों से आगे

-ढेंकनाल में बीजद उम्मीदवार महेश साहू भाजपा उम्मीदवार रुद्र नारायण पाणि से 1,349 मतों से आगे.

- बालंगीर लोकसभा सीट से भाजपा की संगीता कुमारी सिंह देव बीजद उम्मीदवार नारायण सिंह देव से 727 मतों से आगे हैं. 

- बारगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में बीजद उम्मीदवार प्रसन्ना आचार्य भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुरेश पुजारी से 358 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं.

-हरियाणा के रोहतक सीट से रोहतक से कांग्रेस के दिपेन्द्र हुड्डा आगे
-हरियाणा की हिसार से बीजेपी आगे
-उत्तर गोवा से बीजेपी और दक्षिण गोवा से कांग्रेस आगे चल रहे हैं.  
-गुजरात में सभी 26 सीटों में 25 बीजेपी आगे चल रही है. 
-झारखंड की दुमका सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) उम्‍मीदवार शिबू सोरेन आगे.
-चतरा से बीजेपी के सुनील कुमार सिंह आगे.
-राजमहल से बीजेपी के हेमलाल मुर्मू आगे.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से 125000 वोटों से आगे

-कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी बहावलपुर में मामूली बढ़त बनाए हुए हैं.

-तृणमूल के बिनय चंद्र बर्मन जलपाईगुड़ी में और बंगाली फिल्म स्टार देव घाटल में बढ़त बनाए हुए हैं.

- मथुरापुर लोकसभा सीट से ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी आगे चल रही है.

-लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर, सेंसेक्स 40 हजार से पार, एनडीए 328 सीटों पर आगे 
-दक्षिण दिल्ली से आप के राघव चड्ढा 30755 वोटों से पीछे चल रहे है
- पूर्वी दिल्ली से आप की आतिशी लगातार तीसरे नंबर पर चल रही है
-उत्तर पश्चिम दिल्ली से बीजेपी के हंस राज हंस 46,379 वोट से आगे
-उत्तर पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के मनोज तिवारी करीब 30000 वोटों से आगे चल रहे हैं

असम में बीजेपी 9 सीटों पर आगे, कांग्रेस सिर्फ 3 सीटों पर आगे. छत्तीसगढ़ में बीजेपी 7 और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे. 

-कर्नाटक में बीजेपी 23 सीटों पर आगे, उत्तर प्रदेश में 53 सीटों पर आगे

- पश्चिम बंगाल में बीजेपी 15 सीटों पर आगे, मध्य प्रदश में बीजेपी-21 सीटों पर आगे, दिल्ली में सभी सातों पर बीजेपी आगे

-सीएम कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस प्रत्‍याशी नकुल नाथ भी छिंदवाड़ा सीट से पिछड़ने के बाद आगे हो गए हैं.

- जबलपुर सीट पर अब कांग्रेस के विवेक तन्‍खा ने बढ़त हासिल कर ली है. इस सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष राकेश सिंह पिछड़ गए हैं. 

- नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (BJD) ने अब 16 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि बीजेपी 5 सीट पर आगे चल रही है.

- सनी देयोल को अब तक 27453 और कांग्रेस के सुनील जाखड़ को 16951 मत मिले हैं.

- तमिलनाडु में कांग्रेस उम्मीदवार कार्ति चिदंबरम शिवगंगा सीट से आगे

- पंजाब में कांग्रेस 8 सीटों पर आगे, बीजेपी+अकाली 2 सीट पर आगे, आम आदमी पार्टी 1 सीटों पर आगे

-दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है

-हरियाणा में बीजेपी सभी 10 सीटों पर आगे चल रही है.

- बिहार में 36, यूपी में 65, राजस्थान में 18, महाराष्ट्र  में बीजेपी+ शिवसेना-40, झारखंड में बीजेपी+10, गुजरात में बीजेपी 24 सीटों पर आगे

-पुरी लोकसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट संबित पात्रा पीछे चल रहे हैं.

-पलामू से बीजेपी के विष्‍णु दायाल राम आगे.

-गोड्डा से बीजेपी के निशिकांत दुबे आगे.

-जमशेदपुर से बीजेपी उम्‍मीदवार बिद्युत बरन महतो आगे.

-कोडरमा से बीजेपी की अन्‍नपूर्णा देवी आगे

- पश्चिम बंगाल : टीएमसी के प्रत्याशी डायमंड हार्बर सीट से आगे चल रहे हैं.

-बिहार : पाटिलपुत्र सीट से राजद उम्‍मीदवार मीसा भारती ने बीजेपी उम्‍मीदवार रामकृपाल यादव को पीछे छोड़ा.

-त्रिपुरा पश्चिम से बीजेपी की प्रतिमा भौमिक और पूर्व से भी बीजेपी की रेबती त्रिपुरा आगे चल रही हैं.

-अरुणाचल प्रदेश में दोनों सीटों पर आगे.

-बाहरी मणिपुर में बीजेपी और भीतरी मणिपुर से कांग्रेस आगे

-छिंदवाडा सीट से सीएम कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ एक हजार वोट से पीछे चल रहे हैं. 

-भोपाल सीट से बीजेपी प्रत्‍याशी साध्‍वी प्रज्ञा ने इस समय अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के दिग्विजय सिंह पर तीन हजार वोट की  बढ़त बना ली है.

- जोधपुर सीट से सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत पीछे चल रहे हैं. इस सीट से बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत बढ़त बनाए हुए हैं.

- दक्षिण गोवा से बीजेपी उम्मीदवार एडवोकेट एन. सवाईकर आगे चल रहे हैं.

- उत्तर गोवा में बीजेपी उम्मीदवार श्रीपद येस्सो नाइक आगे चल रहे हैं.

- बिहार की पटना साहिब सीट पर बीजेपी के रविशंकर प्रसाद ने शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को पीछे छोड़ा
- ओडिशा :  शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने 12 सीटों पर बढ़त बना ली है और अभी नवीन पटनायक की पार्टी 8 सीटों पर आगे है.

पहले राउंड में वाराणसी से पीएम मोदी 11 हजार वोटों से आगे

- उत्तर प्रदेश की सीटों का हाल

  • रामपुर से निर्दलीय उम्मीदवार हनीफ खान आगे
  • बांसगांव से भाजपा उम्मीदवार कमलेश पासवान आगे
  • डुमरियागंज से भाजपा उम्मीदवार जगदम्बिका पाल आगे.
  • मिर्जापुर से कांग्रेस ललितेशपति त्रिपाठी आग
  • कौशाम्बी से सपा उम्मीदवार इंद्रजीत सरोज आगे
  • अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी फिर आग
  • फतेहपुर से भाजपा की निरंजन ज्योति आग
  • बांदा से भाजपा के आरके सिंह पटेल आगे

- उत्तर प्रदेश सीटों का हाल

  • हमीरपुर से भाजपा कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल आगे
  • जालौन से भाजपा उम्मीदवार भानु प्रताप सिंह वर्मा आगे
  • फर्रुखाबाद से बसपा के मनोज अग्रवाल आगे हैं.
  • फिरोजाबाद से पीएसपीएल के शिवपाल सिंह यादव आगे
  • फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के राजबब्बर आगे हो गए हैं.
  • अलीगढ़ से भाजपा के सतीश कुमार गौतम आगे
  • गौतमबुद्ध नगर से भाजपा के महेश शर्मा आगे
  • खीरी से भाजपा के अजय कुमार आगे
  • धौरहरा से भाजपा की रेखा वर्मा आगे
  • बहराइच से भाजपा की अक्षयबर लाल आगे
  • चंदौली से भाजपा के महेंद्र नाथ पांडे आगे


- बिहार की बेगूसराय सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं. जहानाबाद सीट से राष्‍ट्रीय जनता दल के उम्‍मीदवार सुरेंद्र प्रसाद यादव आगे चल रहे हैं.

 - झारखंड की हजारीबाग से बीजेपी के जयंत सिन्‍हा आगे चल रहे हैं.

- महाराष्ट्र

  • बारामती से एनसीपी उम्मीदवार सुप्रिया सुले, 
  • शिरूर से डॉ. अमोल रामसिंह, 
  • मढ़ा से संजयमामा शिंदे, 
  • कोल्हापुर से धनंजय महाडिक आगे चल रह हैं.
  • सोलापुर से कांग्रेस उम्मीदवार सुशील कुमार शिंदे आगे चल रहे हैं.

- उत्तराखंड :

  • टिहरी गढ़वाल सीट से बसपा उम्मीदवार सत्यपाल आगे
  • हरिद्वार सीट से भाजपा के रमेश पोखरियाल निशंक आगे
  • अल्मोड़ा से भाजपा के अजय टमटा आगे
  • नैनीताल-उधमसिंह नगर से भाजपा के अजय भट्ट आगे

- गुजरात :  सुरेंद्रनगर से कांग्रेस उम्मीदवार कोली पटेल ने बीजेपी उम्मीदवार मुंजापारा को किया पीछे और अमरेली से कांग्रेस उम्मीदवार परेश धनानी आगे चल रहे है.
 

- उत्तर प्रदेश की सीटों का हाल

  • अमेठी सीट से स्मृति आगे राहुल गांधी पीछे
  •  मैनपुरी से मुलायम सिंह आगे
  • आगरा से बसपा उम्मीदवार मनोज कुमार सोनी आगे
  • मथुरा से हेमा मालिनी आगे
  • फतेहपुर सीकरी से भाजपा के राजकुमार चाहर आगे चल रहे हैं.
  • सहारनपुर से भाजपा के राघव लखनपाल आगे
  • बिजनौर से भाजपा की राजा भारतेंद्र सिंह आगे
  • आंवला से भाजपा के धर्मेंद्र कश्यप आगे

- बिहार 

  • गया से जेडीयू के विजय कुमार आगे चल रहे हैं.
  •  वाल्‍मीकि नगर से जेडीयू उम्‍मीदवार वैद्यनाथ प्रसाद महतो आगे.
  • अमेठी से स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से आगे

- गुजरात की सीटों का हाल
शुरुआती रुझानों में कच्छ, जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, भावनगर, राजकोट, सुरेंद्रनगर, खेड़ा, गांधीनगर, मेहसाणा, साबरकांठा, पंचमहल, अहमदाबाद पूर्व, वडोदरा, दाहोद, भरूच, बारडोली, सूरत, वलसाड, नवसारी में बीजेपी आगे चल रही है. पाटन से कांग्रेस उम्मीदवार जगदीश ठाकोर और आणंद से कांग्रेस प्रत्याशी भरतभाई एम सोलांकी आगे चल रहे हैं.

- एनडीए- 160 और यूपीए-60 सीटों पर आगे

- बिहार की सुपौल सीट से जेडीयू के दिलेश्‍वर कामैत आगे.

उत्तर प्रदेश की सीटें
- मेरठ से भाजपा उम्मीदवार राजेंद्र अग्रवाल आगे हैं
- मुरादाबाद से भाजपा के कुंवर सर्वेश कुमार आगे
- बागपत से भाजपा उम्मीदवार सत्यपाल सिंह आगे
- अमेठी लोकसभा सीटे से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगे चल रहे हैं.
- लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह आगे चल रहे हैं.
- अकबरपुर से भाजपा के देवेंद्र सिंह भोले आगे चल रहे हैं.
- प्रतापगढ़ से भाजपा के संगम लाल गुप्ता आगे चल रहे हैं.

- एनडीए-145 और यूपीए-566 सीटों पर आगे

- प्रज्ञा ठाकुर भोपाल सीट से आगे

- गुजरात में बीजेपी 19 सीटों पर आगे

हरियाणा में बीजेपी-1 और उत्तर प्रदेश में बीजेपी-6 सीटों पर आगे

- अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगे

- छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, कांकेर और बस्तर में कांग्रेस प्रत्याशी

- एनडीए 25 और कांग्रेस 6 सीटों पर आगे

 - एनडीए-20 और यूपीए 7 सीटों पर आगे

- एनडीए-13, यूपीए-4 सीटों पर आगे

- शुरुआती रुझान में बीजेपी-4 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे

-पीएम मोदी की अगवानी के  लिए 20000 बीजेपी कार्यकर्ताओं को मुख्यालय पहुंचने का दिया गया निर्देश 

- उत्तराखंड में वोटों की गिनती 8 बजे शुरू होगी

- असम के गुवाहाटी में मतगणना स्थल के बाहर की तस्वीर

- केरल के वायनाड से तस्वीरें, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यहां से चुनाव लड़ रहे हैं

-

- केरल में तिरुवनंतपुरम से बीजेपी प्रत्याशी कुमन्नम राजशेखरन ने कहा, 'राज्‍य के विकास और यहां के लोगों के कल्‍याण के लिए मुझे लगता है कि केरल को दिल्‍ली में एनडीए सरकार के साथ जाना चाहिए.

- कर्नाटक : हासन से जेडीएस उम्‍मीदवार निखिल कुमारस्‍वामी ने मैसूर के चामुंडेश्‍वरी मंदिर में पूजा की.

- कर्नाटक : बेंगलुरु के एक मतगणना केंद्र के बाहर कड़ी सुरक्षा. 8 बजे शुरू होगी वोटों की गिनती.

- केरल में तिरुवनंतपुरम से बीजेपी प्रत्याशी कुमन्नम राजशेखरन ने अय्यागुरु आश्रम थायकौड में पूजा अर्चना की. राजशेखरन का मुकाबला कांग्रेस नेता शशि थरूर और लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के प्रत्याशी सी दिवाकरन से है. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

- मध्य प्रदेश के भोपाल की तस्वीर

- देश भर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी.

- वीवीपैट से मिलान के कारण नतीजे आने में देर हो सकती है.

नतीजों में हो सकती है थोड़ी देरी...
चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि हाथों से डाक मतपत्रों को गिनने में कम से कम कुछ घंटे का समय लगेगा. पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों को अंत में गिना जाएगा. कुल 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर चुनाव हुए हैं. वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन बल का अत्यधिक उपयोग किए जाने के आधार पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था. इस सीट पर चुनाव के लिए नई तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. चुनाव लड़ने वाले प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव शामिल हैं.

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराए गए हैं.  17वीं लोकसभा के लिए हुए मतदान के पहले चरण में 11 अप्रैल को 69.43 प्रतिशत मतदान हुआ था, दूसरे चरण (18 अप्रैल) और तीसरे चरण के मतदान (23 अप्रैल) में लगभग 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं चौथे चरण (29 अप्रैल) में 64 प्रतिशत और 6 मई को हुए पांचवें चरण के मतदान में 57.33 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद 12 मई को हुए छठे चरण में 63.3 फीसदी मतदान दर्ज किया गया वहीं 7वें आखिरी चरण में 63.98 फीसदी मतदान हुआ है. वर्ष 2014 में, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली BJP ने लोकसभा की 543 में से 282 सीटों पर जीत हासिल की थी. बहुमत के आंकड़े 272 को BJP ने आसानी से पार कर लिया था. BJP उस वक्त पिछले तीन दशक में अपने दम पर बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बनी थी. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 336 सीटें जीती थीं. दो बार UPA सरकार का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस सिर्फ 44 सीटें ही जीत पाई थी.

वहीं इस बार कुछ एग्जिट पोल फिर से केंद्र में मोदी सरकार बनने की भविष्यवाणी कर रहे थे. इस चुनाव में इस बार ईवीएम भी एक बड़ा ंमुद्दा है.उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर ईवीएम को संदिग्ध तरीके से इधर-उधर ले जाने के शक में कई जगहों पर हंगामा हो चुका है. संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बीच राजनीतिक दलों ने मंगलवार को अपने अपने कार्यकर्ताओं से अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने हालांकि ऐसी आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि जिन लोगों को इस संबंध में आपत्तियां थीं, उन्हें संबद्ध जिला प्रशासन ने अपनी बात से संतुष्ट किया है. 

प्रत्याशियों को अपने प्रतिनिधियों के जरिए स्ट्रांग रूम पर नजर रखने की अनुमति दी गयी है. सभी आशंकाएं निर्मूल हैं. राजनीतिक दलों ने हालांकि अपने नेताओं, प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि वे अतिरिक्त सतर्कता बरतें. सभी विपक्षी दलों ने अपनी जिला एवं नगर इकाइयों को निर्देश जारी करके कार्यकर्ताओं से मतगणना के लिए तैयार रहने को कहा है. मतगणना के दौरान अनियमितता की आशंका के चलते विपक्षी दलों के आलाकमान ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे स्ट्रांग रूम की सुरक्षा बनाये रखने में किसी तरह की ढिलाई ना बरतें.

अपने राज्‍य का लोकसभा चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 

Uttar Pradesh Election Results 2019 । West Bengal Election Results 2019 । Bihar Election Results 2019 । Delhi Election Results 2019 । Jharkhand Election Results 2019 । Gujarat Election Results 2019 । Haryana Election Results 2019 । Madhya Pradesh Election Results 2019 । Maharashtra Election Results 2019 । Punjab Election Results 2019 । Rajasthan Election Results 2019 । Odisha Election Results 2019 । Andhra Pradesh Election Results 2019 । Arunachal Pradesh Election Results 2019 । Assam Election Results 2019 । Chhattisgarh Election Results 2019 । Goa Election Results 2019 । Himachal Pradesh Election Results 2019 । Jammu & Kashmir Election Results 2019 । Karnataka Election Results 2019 । Kerala Election Results 2019 । Manipur Election Results 2019 ।Meghalaya Election Results 2019 । Mizoram Election Results 2019 । Nagaland Election Results 2019 । Sikkim Election Results 2019 । Tamil Nadu Election Results 2019 । Telangana Election Results 2019 । Tripura Election Results 2019 । Uttarakhand Election Results 2019 । Andaman and Nicobar Islands Election Results 2019 ।Chandigarh Election Results 2019 । Dadra and Nagar Haveli Election Results 2019 । Daman & Diu Election Results 2019 । Lakshadweep Election Results 2019 । Puducherry Election Results 2019 

टिप्पणियां

अपने लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement