NDTV Khabar

Bihar Election Result 2019: भाजपा की अगुवाई वाले राजद ने बिहार की 40 में 27 सीटें जीती, 12 पर आगे

Bihar Election Results 2019: भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बिहार में शानदार प्रदर्शन किया है. उसने चार पार्टियों के महागठबंधन को करारी मात देते हुए राज्य की कुल 40 सीटों में 27 पर जीत दर्ज की है जबकि 12 पर आगे चल रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Bihar Election Result 2019: भाजपा की अगुवाई वाले राजद ने बिहार की 40 में 27 सीटें जीती, 12 पर आगे

Bihar Lok Sabha Elections Result 2019: पटना साहिब से जीते रविशंकर प्रसाद (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

Bihar Election Results 2019: भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बिहार में शानदार प्रदर्शन किया है. उसने चार पार्टियों के महागठबंधन को करारी मात देते हुए राज्य की कुल 40 सीटों में 27 पर जीत दर्ज की है जबकि 12 पर आगे चल रहा है. कांग्रेस के मोहम्मद जावेद महागठबंधन के एकमात्र उम्मीदवार हैं जिन्हें जीत हासिल हुई है. वह किशनगंज लोकसभा सीट से जीते हैं. उन्होंने जदयू के सैयद महमूद अशरफ को 34,000 से अधिक वोटों से हराया. बिहार विधानसभा में मुख्य विपक्षी राजद तो अपना खाता भी नहीं खोल सकी. राजद को 2014 के लोकसभा चुनावों में चार सीटें मिली थीं. पटना साहिब सीट पर केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा को 2.84 लाख से अधिक वोटों से हराया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के कटु आलोचक सिन्हा इस सीट से दो बार सांसद रहे हैं. वह करीब एक महीने पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

बेगूसराय सीट पर केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाकपा उम्मीदवार कन्हैया कुमार को चार लाख से अधिक वोटों से हराया. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नवादा सीट से जीत दर्ज करने वाले गिरिराज को इस बार भाजपा ने बेगूसराय से अपना उम्मीदवार बनाया था. शुरू में वह बेगूसराय से चुनाव लड़ने को लेकर अनिच्छुक थे. गिरिराज को बेगूसराय में डाले गए कुल 12.17 लाख वोटों में से 6.88 लाख वोट मिले. जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष पद पर रहने के दौरान राजद्रोह के एक मुकदमे में गिरफ्तार किए जाने से पहली बार चर्चा में आए कन्हैया को 2.68 लाख वोट मिले. साल 2014 में बेगूसराय सीट पर दूसरे नंबर पर रहे राजद नेता और महागठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन को महज 1.97 लाख वोट मिले और वह तीसरे पायदान पर रहे.


केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार राज कुमार सिंह को आरा जबकि अश्विनी कुमार चौबे को बक्सर सीट पर जीत मिली. सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाकपा-माले के उम्मीदवार राजू यादव को 1.41 लाख वोटों से हराया जबकि चौबे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं राजद के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह को 1.15 लाख वोटों से हराया. केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह पूर्वी चंपारण की अपनी सीट पर फिर से जीत हासिल करने में सफल रहे. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं रालोसपा उम्मीदवार आकाश सिंह को तीन लाख से अधिक वोटों से पराजित किया. राजग से नाता तोड़ने से पहले मोदी मंत्रिपरिषद के सदस्य रहे रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा काराकाट सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं जदयू उम्मीदवार महाबलि सिंह से पीछे चल रहे हैं. केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव पाटलीपुत्र सीट पर राजद की उम्मीदवार मीसा भारती से 38,000 वोटों से आगे चल रहे हैं. राज्यसभा सदस्य मीसा राजद प्रमुख लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर कटिहार लोकसभा सीट पर जदयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी के हाथों करीब 57,000 वोटों से हार गए. समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोजपा के उम्मीदवार रामचंद्र पासवान ने कांग्रेस के अशोक कुमार को 1.5 लाख से अधिक वोटों से हराया है. अररिया में भाजपा ने प्रदीप कुमार सिंह ने राजद के सरफराज आलम को हराया है. भागलपुर सीट पर जदयू उम्मीदवार अजय मंडल ने इस सीट से सांसद रहे राजद उम्मीदवार शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल को 2.66 लाख वोटों से हराया है. पांच साल पहले बुलो मंडल ने भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन को भागलपुर सीट पर मात दी थी.

गोपालगंज (आरक्षित) सीट पर जदयू के आलोक कुमार सुमन ने राजद के सुरेंद्र राम को हराया. इस सीट पर 2014 में भाजपा के जनक राम ने जीत दर्ज की थी. खगड़िया सीट पर लोजपा के मौजूदा सांसद महबूब अली कैसर ने विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के संस्थापक अध्यक्ष मुकेश सहनी को 2.45 लाख वोटों से हराया. कटिहार सीट पर तारिक अनवर ने 2014 में एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़कर भाजपा के निखिल कुमार चौधरी को एक लाख से अधिक वोटों से हराया था. अनवर पिछले साल करीब तीन दशक बाद कांग्रेस में लौटे थे. वह लंबे समय तक शरद पवार की राकांपा के सदस्य रहे थे. जमुई से लोजपा उम्मीदवार चिराग पासवान ने रालोसपा के उम्मीदवार भूदेव चौधरी को 2,41,049 वोटों से हराया. लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग दूसरी बार जमुई (आरक्षित) सीट से जीते हैं. राजग में शामिल लोजपा ने बिहार की छह सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और इन सभी पर उसे जीत मिली.

Bihar Election Results 2019 Updates:

- लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान ने बिहार की जमुई लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है. उन्होंने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के भूदेव चौधरी को 2,41,049 वोटों से हराया.

- तेजस्‍वी यादव ने कहा, 'जनादेश का सम्मान करते हुए श्री नरेंद्र मोदी जी को जीत की हार्दिक बधाई देता हूं. आशा करते हैं कि इस कार्यकाल में रोजगार, कृषि, विकास और अर्थव्यवस्था पर ध्यान देकर प्रधानमंत्री जी लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे. हम अपने कार्यकर्ताओं व महागठबंधन के सभी साथियों को हार्दिक धन्यवाद और बधाई देते हैं कि उन्होंने डटकर लड़ाई लड़ी. हम हार-जीत के कारणों का विश्लेषण कर गांधी, जेपी, लोहिया और जननायक कर्पूरी ठाकुर के विचारों पर अडिग रहते हुए साथ मिलकर बड़ी लड़ाई लड़ेंगे और जीतेंगे.'

- रविशंकर प्रसाद ने पटना साहिब सीट से शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को 2.84 लाख वोटों से हराया

- लोकतंत्र में जनता मालिक, बिहार की जनता का धन्‍यवाद : नीतीश कुमार

- बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर मतगणना जारी है और एक सीट पर भाजपा जीत चुकी है. राज्य की 15 संसदीय सीटों पर भाजपा तथा 15 पर जदयू आगे है.

- बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट से भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2,67,979 मतों से हराया.

- विपक्ष के प्रमुख चेहरों में शरद यादव (मधेपुरा), शत्रुघ्न सिन्हा (पटना साहिब), लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार (सासाराम), जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (बेगूसराय), रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा (काराकाट), विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश साहनी (खगड़िया) और हम(एस) प्रमुख जीतन राम मांझी पीछे चल रहे हैं.

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार रामकृपाल यादव पाटलिपुत्र सीट पर राजद की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती से पीछे चल रहे हैं.

- केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (पटना साहिब), राधा मोहन सिंह (पूर्वी चंपारण), गिरिराज सिंह (बेगूसराय), आरके सिंह (आरा), अश्विनी कुमार चौबे (बक्सर), राजीव प्रताप रूढ़ी (सारण), चिराग पासवान (जमुई), रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस (हाजीपुर) राजग के उन प्रमुख चेहरों में से हैं, जो अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं.

- भाजपा और जदयू के उम्मीदवार 16-16 सीटों पर आगे चल रहे हैं. वहीं लोजपा के उम्मीदवार छह सीटों पर आगे चल रहे हैं. राजद उम्मीदवार जहानाबाद और पाटलिपुत्र सीट से आगे चल रहे हैं.

- अब तक के प्राप्‍त रुझानों में एनडीए 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि राजद गठबंधन 2 सीटों पर आगे है.

- बिहार में सुबह 10.30 बजे तक की मतगणना में विभिन्न दलों की स्थिति इस प्रकार है. कुल 40 में से 38 सीटों के रुझान मिले हैं. बीजेपी 15, जेडीयू 16, लोजपा 6 तथा राजद एक सीट पर आगे है.

- अभी तक के प्राप्‍त रुझानों में राज्‍य की 40 सीटों में से 39 पर बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को बढ़त.

- पाटलीपुत्र सीट से राजद उम्‍मीदवार मीसा भारती ने बीजेपी उम्‍मीदवार रामकृपाल यादव को पीछे छोड़ा.

- पटना साहिब सीट पर बीजेपी के रविशंकर प्रसाद ने शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को पीछे छोड़ा

- मधुबनी से बीजेपी उम्‍मीदवार अशोक कुमार यादव आगे.

- सासाराम से कांग्रेस उम्‍मीदवार मीरा कुमार आगे.

- बांका से राजद उम्‍मीदवार जय प्रकाश नारायण यादव आगे.

- जहानाबाद सीट से राष्‍ट्रीय जनता दल के उम्‍मीदवार सुरेंद्र प्रसाद यादव आगे चल रहे हैं.

- बेगूसराय से बीजेपी उम्‍मीदवार गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं.

- गया से जेडीयू के विजय कुमार आगे चल रहे हैं.

- वाल्‍मीकि नगर से जेडीयू उम्‍मीदवार वैद्यनाथ प्रसाद महतो आगे.

- पाटलिपुत्र सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार राम कृपाल यादव आगे चल रहे हैं.

- पूर्वी चंपारण से बीजेपी उम्‍मीदवार राधा मोहन सिंह आगे.

- आरा से बीजेपी उम्‍मीदवार आर के सिंह को शुरुआती बढ़त.

- सारन से बीजेपी उम्‍मीदवार राजीव प्रता रूडी आगे.

- दरभंगा से बीजेपी उम्‍मीदवार गोपाल जी ठाकुर आगे चल रहे हैं.

- सुपौल सीट से जेडीयू के दिलेश्‍वर कामैत आगे.

- वोटों की गिनती शुरू.

- यहां बेगूसराय और पटना साहिब सीटों पर सबसे रोचक मुकाबला है और इनके नतीजों पर सभी की नजरें रहेंगी.

- बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के लिए गुरुवार सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी.

क्‍या कहते हैं एग्जिट पोल...
एग्जिट पोल की अगर बात की जाय तो ज्‍यादातर एग्जिट पोल में राज्‍य की 40 सीटों में से 30 से ज्‍यादा सीटें एनडीए को मिलने का अनुमान जताया है. जबकि आरजेडी-कांग्रेस को महज आठ से नौ सीटें मिल सकती हैं. NDTV के Poll of Polls के अनुसार बीजेपी-जेडीयू गठबंधन राज्‍य में 32 सीटें जीत सकता है जबकि राजद-कांग्रेस गठबंधन को 8 सीटें मिल सकती हैं. Republic-CVoter के एग्जिट पोल में बीजेपी-जेडीयू को 33 सीटें और आरजेडी-कांग्रेस को सात सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं India News-Polstrat के सर्वे में बीजेपी-जेडीयू को 32 सीटें और आरजेडी-कांग्रेस को आठ सीटें मिलने की बात कही गई है. Aaj Tak- Axis My India का एग्जिट पोल तो एनडीए को 38-40 सीटें रे रहा है जबकि आरजेडी-कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है.

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों हुआ मतदान
11 अप्रैल: जमुई, औरंगाबाद, गया, नवादा
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर

अपने राज्‍य का लोकसभा चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 

Uttar Pradesh Election Results 2019West Bengal Election Results 2019Bihar Election Results 2019Delhi Election Results 2019Jharkhand Election Results 2019Gujarat Election Results 2019Haryana Election Results 2019 Madhya Pradesh Election Results 2019Maharashtra Election Results 2019Punjab Election Results 2019Rajasthan Election Results 2019Odisha Election Results 2019Andhra Pradesh Election Results 2019Arunachal Pradesh Election Results 2019Assam Election Results 2019Chhattisgarh Election Results 2019Goa Election Results 2019Himachal Pradesh Election Results 2019Jammu & Kashmir Election Results 2019Karnataka Election Results 2019Kerala Election Results 2019Manipur Election Results 2019Meghalaya Election Results 2019Mizoram Election Results 2019Nagaland Election Results 2019Sikkim Election Results 2019Tamil Nadu Election Results 2019Telangana Election Results 2019Tripura Election Results 2019Uttarakhand Election Results 2019Andaman and Nicobar Islands Election Results 2019Chandigarh Election Results 2019Dadra and Nagar Haveli Election Results 2019Daman & Diu Election Results 2019 Lakshadweep Election Results 2019Puducherry Election Results 2019 

टिप्पणियां

अपनेलोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement