NDTV Khabar

Delhi Election Results 2019 : दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी की फतह, कांग्रेस और 'आप' को पछाड़कर 56 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल किए

Delhi elections results : दिल्ली की सात सीटों में नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Delhi Election Results 2019 : दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी की फतह, कांग्रेस और 'आप' को पछाड़कर 56 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल किए

Delhi Lok Sabha Elections result 2019: दिल्ली की सभी सात सीटों से कुल 164 उम्मीदवार मैदान में थे.

नई दिल्ली:

Delhi Election Results 2019:  लोकसभा चुनाव में मोदी लहर पर सवार बीजेपी ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी की सातों सीटों पर विशाल जीत दर्ज की. बीजेपी के सभी उम्मीदवारों ने 50 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल करते हुए विशाल अंतर से अपनी जीत (Delhi Lok sabha Election Results 2019) का परचम लहराया. 

पश्चिम दिल्ली सीट से बीजेपी के उम्मीदवार प्रवेश वर्मा ने रिकार्ड 5.78 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. इस प्रकार, उन्होंने दिल्ली में सबसे बड़ी जीत का अपना ही रिकार्ड तोड़ा. हालांकि आम आदमी पार्टी (आप) को तीसरे स्थान पर धकेलते हुए कांग्रेस ने पिछले पांच साल में पहली बार अच्छा प्रदर्शन किया है. त्रिकोणीय मुकाबले में राष्ट्रीय राजधानी में बीजेपी का प्रदर्शन आम आदमी पार्टी और कांग्रेस से बहुत बेहतर रहा. दिल्ली में कांग्रेस (22.5 प्रतिशत) और आप (18.1 प्रतिशत) के सम्मिलित वोट की तुलना में बीजेपी ने 56 प्रतिशत से ज्यादा मत हासिल किए. बीजेपी ने 2014 में 46.4 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. 

दिल्ली में सुबह सात बजे मतगणना शुरू होते ही बीजेपी ने सभी सातों सीटों पर बढ़त बना ली थी. बीजेपी के कई उम्मीदवार प्रतिद्वंद्वियों से काफी अंतर से आगे चल रहे थे. बीजेपी के समर्थकों ने दोपहर से ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था. पश्चिमी दिल्ली सीट पर वर्तमान सांसद प्रवेश वर्मा ने कुल आठ लाख 65 हजार 648 मत प्राप्त किए और उन्होंने कांग्रेस के महाबल मिश्रा को विशाल अंतर से हराया. उन्होंने 2014 में आप के जरनैल सिंह को दो लाख 68 हजार 586 वोटों से हराया था. उत्तर पूर्व दिल्ली सीट पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने अपनी निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस की शीला दीक्षित को करीब तीन लाख 66 हजार वोटों के अंतर से परास्त किया.


पूर्वी दिल्ली सीट पर बीजेपी के गौतम गंभीर ने कांग्रेस के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरविंदर सिंह लवली को करीब तीन लाख 91 हजार वोटों के अंतर से मात दी. उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार हंसराज हंस ने आप के गुग्गन सिंह को साढ़े पांच लाख से भी अधिक अंतर से मात दी. चांदनी चौक और नई दिल्ली सीटों पर भी बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. बीजेपी के उम्मीदवार हर्षवर्धन ने 2,28 हजार,145 वोटों के अंतर से कांग्रेस के जेपी अग्रवाल को पराजित किया. बीजेपी की मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस के अजय माकन पर 2,56,504 मतों के अंतर से जीत हासिल की. दक्षिणी दिल्ली सीट पर बीजेपी के वर्तमान सांसद रमेश बिधूड़ी ने आप के राघव चड्ढा को करीब तीन लाख 67 हजार वोटों के अंतर से हराया. कांग्रेस के उम्मीदवार विजेंदर सिंह तीसरे स्थान पर रहे और उनकी जमानत जब्त हो गई.

आम आदमी पार्टी के तीन उम्मीदवार चांदनी चौक से पंकज कुमार गुप्ता, नयी दिल्ली से बृजेश गुप्ता और उत्तरपूर्व दिल्ली से दिलीप पांडेय अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए.

बता दें सात लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में छठे चरण के तहत 12 मई को मतदान हुआ था.  

Delhi Lok Sabha Election Results 2019 Updates:

- दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जोरदार जीत. 

- पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा 83368 वोट से आगे चल रहे हैं.

-  उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी 89218 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- पूर्वी दिल्ली में बीजेपी के गौतम गंभीर 52,959 वोटों के साथ सबसे आगे हैं. कांग्रेस के  अरविंदर सिंह लवली 22,004 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर और आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना 15,522 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर चल रही हैं. 

- दक्षिण दिल्ली से आप के राघव चड्ढा 30755 वोटों से पीछे चल रहे हैं. 

- पूर्वी दिल्ली से आप की आतिशी लगातार तीसरे नंबर पर चल रही है.

- उत्तर पश्चिम दिल्ली से बीजेपी के हंस राज हंस 46,379 वोट से आगे हैं

- उत्तर पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के मनोज तिवारी करीब 30000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

-उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से 33439 वोट के साथ हंस राज हंस सबसे आगे हैं. दूसरे नंबर पर 11159 वोट से साथ आप उम्मीदवार गुगन सिंह आगे हैं. वहीं 9725 वोच के साथ कांग्रेस के लिलोठिया तीसरे नंबर पर बने हुए हैं. 

- आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी पूर्वी दिल्ली से तीसरे नंबर पर चल रही हैं. 

- उत्तर पूर्वी दिल्ली से 4678 वोट के साथ अब तक बीजेपी के मनोज तिवारी आगे हैं, शीला दीक्षित 1647 वोट के साथ दूसरे और आप के दिलीप पांडे 944 वोट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. 

चांदनी चौक लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी उम्मीदवार पंकज गुप्ता तीसरे नंबर पर खिसके दूसरे नंबर पर कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल और पहले नंबर पर हर्षवर्धन हैं.

चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में अभी तक 7 में से 4 सीटों के रुझान सामने आए हैं सभी 4 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है जबकि आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर है

- उत्तर पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के हंस राज हंस, चांदनी चौक से हर्षवर्धन, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, दक्षिणी दिल्ली से रमेश विधूड़ी और पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर आगे चल रहे हैं. 

- दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी लीड कर रही है.

- दिल्ली में दो सीटों पर बीजेपी आगे. नई दिल्ली सीट से कांग्रेस के अजय माकन के खिलाफ बीजेपी की मीनाक्षी लेखी लीड कर रहीं हैं.

- दिल्ली में वोटों की गिनती शुरू हुई. 

- नई दिल्ली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने कहा, ''परिणाम निश्चित तौर पर कांग्रेस के पक्ष में होगा. हमें उम्मीद है कि कांग्रेस जीतेगी और सरकार बनाएगी. राहुल गांधी प्रधानमंत्री होंगे. दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है.''

-दिल्ली में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. लोकसभा चुनाव से जुड़े नतीजे सबसे तेज पाने के लिए एनडीवी के साथ जुडे़ रहें.

2014 में दिल्ली में बीजेपी सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी. हांलाकि एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक दिल्ली में एक बार फिर बीजेपी बढ़त में है. 19 मई को आए Exit polls में इंडिया टीवी-सीएनएक्स (India TV-CNX) के अनुसार दिल्ली की सभी सीटें बीजेपी के हिस्से में जा रही है. दूसरी तरफ एबीपी-नील्सन (ABP News-Nielsen) ने बीजेपी (BJP) को 5, कांग्रेस (Congress) को 1 और आम आदमी पार्टी (AAP) को 1 सीट मिलने का अनुमान लगाया है.

Exit Poll Results 2019: एनडीए को मिल सकती हैं 300 से ज्यादा सीटें

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने कहा है कि 23 मई को मतगणना के दिन वीवीपीएटी पर्चियों की गिनती की वजह से राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीटों पर नतीजे घोषित करने में पांच-छह घंटे की देरी हो सकती है. दिल्ली की 70 में से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की वीवीपैट मशीन से ईवीएम में पड़े वोटों का मिलान कराया जाएगा जिसमें अधिक समय लगेगा. सिंह ने बताया कि ईवीएम की गिनती पूरी होने के बाद उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक ‘वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल' (वीवीपीएटी) की गणना की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘हरेक विधानसभा क्षेत्र से वीवीपैट की कोई भी पांच मशीनों का चयन किया जाएगा और उनकी पर्चियों की गणना की जाएगी जिसके लिए हर हॉल में विशेष वीवीपैट गणना बूथ होंगे.'

दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्र हैं और इस तरह 350 वीवीपैट मशीनों की गणना की जाएगी. सिंह ने कहा, ‘हर विधानसभा क्षेत्र में 200 मतदान केंद्र हैं और कहीं भी पांच मतदान केंद्रों का चयन किया जाएगा. इससे आधिकारिक परिणाम घोषित करने में देरी होगी लेकिन रूझानों को जारी कर दिया जाएगा. नतीजों के आधिकारिक ऐलान में पांच से छह घंटे की देरी हो सकती है.'

दिल्ली में सात लोकसभा सीटें हैं और हर सीट पर एक मतगणना केंद्र बनाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि गणना केंद्रों में 10 विधानसभा क्षेत्रों का एक गणना हॉल होगा. नतीजों को ‘सुविधा' एप पर अपलोड किया जाएगा. मतगणना की शुरुआत सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों की गणना के साथ होगी और जब ईवीएम की दो दौर की गणना शेष रहेगी तो अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होगा कि डाक मतपत्रों की गणना पूरी हो गई हो. ईवीएम के मतों की गणना पूरी होने के बाद वीवीपीएटी की पर्चियों की गणना की जाएगी.

बता दें दिल्ली की सातों सीट पर इस बार कुल 164 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. इन उम्‍मीदवारों में 18 महिलाएं और 55 करोड़पति शामिल हैं. इस बार दिल्‍ली में मतदान प्रतिशत गिरकर 60.5 फीसदी दर्ज किया गया. वहीं 2014 में वोटिंग पर्सेंटेज 65 फीसदी रहा था. 

अपने राज्‍य का लोकसभा चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 

Uttar Pradesh Election Results 2019 । West Bengal Election Results 2019 । Bihar Election Results 2019 ।Delhi Election Results 2019 । Jharkhand Election Results 2019 । Gujarat Election Results 2019 । Haryana Election Results 2019 । Madhya Pradesh Election Results 2019 । Maharashtra Election Results 2019 । Punjab Election Results 2019 । Rajasthan Election Results 2019 । Odisha Election Results 2019 । Andhra Pradesh Election Results 2019 । Arunachal Pradesh Election Results 2019 । Assam Election Results 2019 ।Chhattisgarh Election Results 2019 । Goa Election Results 2019 । Himachal Pradesh Election Results 2019 ।Jammu & Kashmir Election Results 2019 । Karnataka Election Results 2019 । Kerala Election Results 2019 ।Manipur Election Results 2019 । Meghalaya Election Results 2019 । Mizoram Election Results 2019 ।Nagaland Election Results 2019 । Sikkim Election Results 2019 । Tamil Nadu Election Results 2019 ।Telangana Election Results 2019 । Tripura Election Results 2019 । Uttarakhand Election Results 2019 ।Andaman and Nicobar Islands Election Results 2019 । Chandigarh Election Results 2019 । Dadra and Nagar Haveli Election Results 2019 । Daman & Diu Election Results 2019 । Lakshadweep Election Results 2019 ।Puducherry Election Results 2019 

अपने लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement