NDTV Khabar

Election Results 2019: जानिए लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने में क्यों हो सकती है देरी?

Election Results 2019 : लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2019) की मतगणना शुरू हो चुकी है. वोटो की गिनती कर्नाटक से शुरू हई. फिलहाल के रुझानों के अनुसार बीजेपी आगे चल रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election Results 2019: जानिए लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने में क्यों हो सकती है देरी?

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) की मतगणना शुरू

खास बातें

  1. लोकसभा की 543 सीटों में से 542 सीटों पर चुनाव के लिए मतदान हुआ
  2. चुनाव लड़ने वाले 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज
  3. वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जाएगा
नई दिल्ली:

Election Results 2019 : लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections Results 2019) की मतगणना शुरू हो चुकी है. अभी तक प्राप्‍त रुझानों में बीजेपी अपने दम पर सरकार बना सकती है. कांग्रेस को भी 2014 की तुलना में काफी फायदा दिख रहा है. लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिए वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान करने की व्यवस्था की गई है. इसके कारण चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election Results 2019) घोषित होने में देरी होने की आशंका है. आयोग ने देश में 4000 से अधिक मतगणना केन्द्र बनाये हैं. मतगणना केन्द्रों से प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी ऑनलाइन सिस्टम के जरिये मतगणना के रुझानों को अपडेट करेंगे. इस बीच चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम घोषित होने में देर होने की आशंका से बचने के लिये इस बार डाक मतपत्रों और ईवीएम के मतों की गिनती एक साथ कराने का फैसला किया है. लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना के दौरान हिंसा की आशंका के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट जारी किया है. मंत्रालय का कहना है कि कुछ पक्षों द्वारा किए गए हिंसा भड़काने के आह्वान को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

चुनाव आयोग (EC) ने लोकसभा चुनाव के नतीजे (Lok Sabha Election Results) आने में देर होने की आशंका से इनकार नहीं किया है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जाएगा. इस बाध्यता का हवाला देते हुए चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है. देश की 542 सीटों पर सात चरण में मतदान हुआ था. तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने वहां पर मतदान स्थगित कर दिया था.


अंतिम चरण के मतदान के बाद आए अधिकतर एक्जिट पोल (Exit Polls) के नतीजों में बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के फिर से सत्ता में आने की संभावना जताई गई है. हालांकि विपक्षी दलों ने एक्जिट पोल के नतीजों को खारिज किया है. उन्होंने कांग्रेस सहित उसके सहयोगी दलों के गठबंधन की सरकार बनने का दावा किया है.

Election Results: अब से कुछ घंटों बाद साफ हो जाएगा किसकी बनेगी सरकार? जानें, इस बार लोकसभा चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें

लोकसभा चुनाव (Elections 2019) के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सबसे अधिक मतदान है. चुनाव आयोग ने अब तक देश भर के मतगणना केन्द्रों की संख्या का खुलासा नहीं किया है.

वोटों को गिनने की प्रक्रिया (Counting of votes) के मुताबिक सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी. ड्यूटी पर तैनात मतदाताओं (सर्विस वोटर) की संख्या करीब 18 लाख है. इनमें सशस्त्र बल, केन्द्रीय पुलिस बल और राज्य पुलिस बल के जवान शामिल हैं जो अपने संसदीय क्षेत्र से बाहर तैनात हैं. विदेश में भारतीय दूतावासों में पदस्थ राजनयिक और कर्मचारी भी सेवा मतदाता हैं. इन 18 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 16.49 लाख ने 17 मई को अपने-अपने रिटर्निंग अधिकारियों को डाक मतपत्र भेज दिए थे.

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि हाथों से डाक मतपत्रों को गिनने के कारण लगने वाले अतिरिक्त समय को बचाने के लिए डाक मतपत्रों और ईवीएम के मतों की गणना एक साथ की जाएगी. लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा. यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा.

Election Results 2019: मतगणना से पहले बीजेपी और विपक्ष कर रहे हैं सहयोगियों के साथ बैठकें, सरकार बनाने के लिए बना रहे हैं रणनीति

लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Polls 2019) में किस्मत आजमा रहे प्रमुख नेताओं में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अलावा विभिन्न केंद्रीय मंत्री, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah), कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सहित विभिन्न दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं.    

लोकसभा चुनाव (General Elections) के लिए मतगणना के दौरान हिंसा की आशंका के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट (Security Alert) कर दिया. मंत्रालय का कहना है कि कुछ पक्षों द्वारा किए गए हिंसा भड़काने के आह्वान को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कानून-व्यवस्था तथा शांति बनाए रखने के लिए कहा है. बयान में कहा गया है, ‘गृह मंत्रालय ने राज्य के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को मतगणना के सिलसिले में देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा भड़कने की आशंका के संबंध में अलर्ट किया है.'    

Election Result: पहला चुनाव परिणाम रात 10 बजे के बाद आने की उम्मीद- निर्वाचन अधिकारी

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह भी कहा गया है कि वे स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थलों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाएं. कहा गया है कि‘यह विभिन्न पक्षों की ओर से मतगणना वाले दिन हिंसा भड़काने और बाधा उत्पन्न करने के लिए किए गए आह्वान और दिए गए बयानों के संबंध में किया गया है.' एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को सूचना मिली है कि कुछ संगठन और व्यक्तियों ने, विशेष तौर पर उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और त्रिपुरा में कुछ बयान दिए हैं जिससे हिंसा उत्पन्न होने की आशंका है और इससे मतगणना प्रक्रिया (Counting of votes) में बाधा उत्पन्न हो सकती है.'  

अपने राज्‍य का लोकसभा चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 

Uttar Pradesh Election Results 2019 । West Bengal Election Results 2019 । Bihar Election Results 2019 । Delhi Election Results 2019 ।Jharkhand Election Results 2019 । Gujarat Election Results 2019 । Haryana Election Results 2019 । Madhya Pradesh Election Results 2019 ।Maharashtra Election Results 2019 । Punjab Election Results 2019 । Rajasthan Election Results 2019 । Odisha Election Results 2019 ।Andhra Pradesh Election Results 2019 । Arunachal Pradesh Election Results 2019 । Assam Election Results 2019 । Chhattisgarh Election Results 2019 । Goa Election Results 2019 । Himachal Pradesh Election Results 2019 । Jammu & Kashmir Election Results 2019 । Karnataka Election Results 2019 । Kerala Election Results 2019 । Manipur Election Results 2019 । Meghalaya Election Results 2019 । Mizoram Election Results 2019 । Nagaland Election Results 2019 । Sikkim Election Results 2019 । Tamil Nadu Election Results 2019 । Telangana Election Results 2019 । Tripura Election Results 2019 । Uttarakhand Election Results 2019 । Andaman and Nicobar Islands Election Results 2019 । Chandigarh Election Results 2019 । Dadra and Nagar Haveli Election Results 2019 । Daman & Diu Election Results 2019 ।Lakshadweep Election Results 2019 । Puducherry Election Results 2019 

अपने लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम (Election Results 2019) यहां देखें LIVE 

टिप्पणियां

VIDEO : गृह मंत्रालय ने मतगणना के दौरान हिंसा की आशंका जताई


(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement